करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 16 MAY 2021

16-may-2021-Static-GK
Spread It

1.लैटेराइट मिट्टी में प्रयुक्त लैटिन शब्द लैटेराइट का अर्थ क्या है ?
(A) ईंट
(B) सिलिका
(C) चट्टान
(D) कैल्शियम
उत्तर: (A) ईंट

‘लैटेराइट’ शब्द लैटिन के ‘लैटेर’ से बना हैं, जिसका अर्थ ईंट होता है। इस नाम का आधार इसका रंग है। इसका लाल रंग लोहे के ऑक्साइड के कारण है। ‘लैटेराइट मिट्टी’ का निर्माण ऐसे भागों में हुआ है, जहाँ शुष्क व तर मौसम बार-बारी से होता है। यह लैटेराइट चट्टानों की टूट-फूट से बनती है। यह मिट्टी चौरस उच्च भूमियों पर मिलती है। इस मिट्टी में लोहा, ऐल्युमिनियम और चूना अधिक होता है। गहरी लैटेराइट मिट्टी में लोहा ऑक्साइड और पोटाश की मात्रा अधिक होती है।

2.कितनी मूलभूत एस.आई. इकाइयां होती है ?
(A) 4
(B) 7
(C) 9
(D) 5
उत्तर: (B) 7

अन्तर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली ने सात SI सात मूल इकाइयां बतायीं हैं। इस प्रणाली में सात मूल इकाइयाँ मीटर, किलोग्राम, सैकण्ड, एम्पीयर, कैल्विन, मोल, कैन्डेला, कूलम्ब हैं। अन्य सभी भौतिक इकाइयाँ इन मूल इकाइयों द्वारा व्युत्पन्न की जा सकती हैं। इनको व्युत्पन्न इकाइयाँ कहा जायेगा। SI उपसर्गों के माध्यम से बहुत छोटी और बहुत बड़ी मात्राओं को व्यक्त करने में सरलता होती है।

3.ग्रहों के गति का नियम किसने दिया था ?
(A) कॉपर निकस
(B) टॉलमी
(C) केल्विन
(D) केप्लर
उत्तर: (D) केप्लर

ग्रहों के गति का नियम केप्लर ने दिया था। केप्लर के ग्रहीय गति के तीन नियम दिए थे। इस नियम के अनुसार “प्रत्येक ग्रह सूर्य के परित दीर्घवृताकार (Elliptical) पथ पर गति करता है, तथा सूर्य उस दीर्घवृत्त के किसी एक फोकस पर होता है।” वास्तव में ये नियम किन्ही भी दो आकाशीय पिण्डों की गति का वर्णन करते हैं जो एक-दूसरे का चक्कर काटते हैं।

4.इंडिया डिवाइडेड पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) लाला हरदयाल
(B) स्वामी विवेकानंद
(C) राजेंद्र प्रसाद
(D) दयानन्द सरस्वती
उत्तर: (C) राजेंद्र प्रसाद

इंडिया डिवाइडेड पुस्तक के लेखक राजेंद्र प्रसाद है। यह पुस्तक विशेष रूप से इस सिद्धांत की जांच करती है कि भारत के हिंदू और मुसलमान दो राष्ट्र थे और निष्कर्ष निकाला है कि एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के गठन में हिंदू-मुस्लिम मुद्दे का समाधान मांगा जाना चाहिए, जिसमें राष्ट्र बनाने वाले विभिन्न समूहों के लिए सांस्कृतिक स्वायत्तता हो।

5.पानीपत की दूसरी लड़ाई किनके बीच लड़ी गई ?
(A) अकबर और हेमू
(B) बाबर और इब्राहिम लोदी
(C) जहांगीर और महमूद लोदी
(D) हुमायूं और शेर शाह सूरी
उत्तर: (A) अकबर और हेमू

पानीपत का दूसरा युद्ध 5 नवम्बर 1556 को उत्तर भारत के हिंदू शासक सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य और अकबर की सेना के बीच पानीपत के मैदान में लड़ा गया था। अकबर के सेनापति खान जमान और बैरम खान के लिए यह एक निर्णायक जीत थी। इस युद्ध के फलस्वरूप दिल्ली पर वर्चस्व के लिए मुगलों और अफगानों के बीच चलने वाला संघर्ष अन्तिम रूप से मुगलों के पक्ष में निर्णीत हो गया और अगले तीन सौ वर्षों तक मुगलों के पास ही रहा।

6.भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 24 नवंबर
(B) 24 दिसंबर
(C) 24 सितंबर
(D) 24 अक्टूबर
उत्तर: (B) 24 दिसंबर

भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन Consumer Protection Act, 1986 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई थी। यह दिन लोगों को उपभोक्ता आंदोलन के महत्व को उजागर करने और प्रत्येक उपभोक्ता को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने का अवसर प्रदान करता है।

7.निम्नलिखित बैडमिंटन खिलाड़ियों में से कौन श्रवण बाधित है ?
(A) ज्वाला गुट्टा
(B) अमी घिया
(C) पुलेला गोपीचंद
(D) राजीव बग्गा
उत्तर: (D) राजीव बग्गा

राजीव बग्गा श्रवण बाधित बैडमिंटन खिलाड़ी है, जो ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करते है। राजीव एक फौजी परिवार से आते हैं। मेनिन्जाइटिस से गंभीर रूप से जूझने के बाद 12 महीनों में उनकी सुनने की क्षमता हमेशा के लिए चली गई। वह भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन थे, और १1990 All England Open Badminton Championships के मुख्य चरण में पहुंचे। वे ऐसा करने वाले एकमात्र बधिर व्यक्ति थे।

8.नटाल इंडियन कांग्रेस के संस्थापक निम्नलिखित में से कौन थे ?
(A) राजा राममोहन राय
(B) महात्मा गांधी
(C) मोतीलाल नेहरू
(D) राजेंद्र प्रसाद
उत्तर: (B) महात्मा गांधी

नेटाल भारतीय कांग्रेस की स्थापना राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा 22 अगस्त, 1894 ई. में की गई थी। सन 1893 ई. में एक भारतीय फर्म के लिये केस लड़ने महात्मा गाँधी दक्षिण अफ़्रीका गए थे। वहाँ उन्हें सभी प्रकार के रंगभेद का सामना करना पड़ा। गाँधी जी नागरिक अधिकारों का उल्लघंन, नस्लीय भेदभाव और पुलिस क़ानून के ख़िलाफ़ विरोध व्यक्त करने के लिए भारतीय समुदाय को संगठित करने का प्रयास करने लगे। इसके लिए उन्होंने वहीं रहकर समाज कार्य तथा वकालत करने का निर्णय लिया और ‘नेटाल भारतीय कांग्रेस’ की स्थापना की।

9.मलखंभ किस राज्य का राजकीय खेल है ?
(A) गुजरात
(B) केरल
(C) मध्य प्रदेश
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (C) मध्य प्रदेश

मलखंभ मध्य प्रदेश का राजकीय खेल है। इसे 2013 में राज्य खेल घोषित कर दिया गया। मलखंभ भारत का एक पारम्परिक खेल है जिसमें खिलाड़ी लकड़ी के एक उर्ध्व खम्भे या रस्सी के उपर तरह-तरह के करतब दिखाते हैं। मलखंभ भारत के प्राचीन खेलों में से एक है। यह कम से कम समय में शरीर के हर एक अंग की कसरत सुनिश्चित करता है।

10.केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का गठन किस वर्ष में किया गया था ?
(A) 1950
(B) 1956
(C) 1957
(D) 1955
उत्तर: (B) 1956

1 नवंबर 1956 को, भारतीय राज्यों के पुनर्गठन के दौरान, प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए लक्षद्वीप को मद्रास से अलग कर एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में गठित किया गया। 1 नवंबर 1973 के नया नाम अपनाने से पहले इस क्षेत्र को लक्कादीव-मिनिकॉय-अमिनीदिवि के नाम से जाना जाता था। यह द्वीपसमूह भारत का एक केंद्रशासित प्रदेश होने के साथ साथ एक जिला भी है।