करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 16 JUNE 2021

16-june-2021-Static-GK
Spread It

1.महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन निम्नलिखित में से किस तिथि को प्रारंभ किया था ?
(A) 8 अगस्त 1944
(B) 8 अगस्त 1932
(C) 8 अगस्त 1942
(D) 8 अगस्त 1936
उत्तर: (C) 8 अगस्त 1942

क्रिप्स मिशन की विफलता के बाद महात्मा गाँधी ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ़ अपना तीसरा बड़ा आंदोलन छेड़ने का फ़ैसला लिया। 8 अगस्त 1942 की शाम को बम्बई में अखिल भारतीय काँगेस कमेटी के बम्बई सत्र में ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नाम दिया गया था। यह एक आन्दोलन था जिसका लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था। यह आंदोलन महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुम्बई अधिवेशन में शुरू किया गया था।

2.मेगास्थनीज के अनुसार चंद्रगुप्त मौर्य के शासनकाल में समाज कितने जातियों में विभाजित था ?
(A) 6
(B) 4
(C) 5
(D) 7
उत्तर: (D) 7

मेगस्थनीज के अनुसार भारतीय समाज में सात वर्ग थे। इसने मौर्य कालीन भारत के बारे में अपने अनुभवों एवं विचारों को अपनी पुस्तक इण्डिका में लेखबद्ध किया है। मेगस्थनीज यूनान का एक राजदूत था जो चन्द्रगुप्त मौर्य के दरबार में आया था। उसने जो कुछ भारत में देखा, उसका वर्णन उसने “इंडिका” नामक पुस्तक में किया है विस्तृत वर्णन किया है। वह लिखता है कि भारत का सबसे बड़ा नगर पाटलिपुत्र है।

3.बियॉन्ड रिलिजन: एथिक्स फॉर अ होल वर्ल्ड नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है?
(A) दलाई लामा
(B) देवदत्त पटनायक
(C) सद्गुरु
(D) विवेकानंद
उत्तर: (A) दलाई लामा

बियॉन्ड रिलिजन: एथिक्स फॉर अ होल वर्ल्ड 2011 में 14वें दलाई लामा की किताब है। यह हमारे दैनिक जीवन में धर्मनिरपेक्ष नैतिकता के उपयोग के बारे में है। वे नैतिकता हैं जिनका उपयोग धार्मिक और गैर-धार्मिक दोनों लोग कर सकते हैं। विनाशकारी भावनाओं से छुटकारा पाने और अन्य लोगों की मदद करने के बारे में कई सुझाव हैं। इस पुस्तक में करुणा के महत्व को उचित ठहराया गया है।

4.आदिपर्व निम्नलिखित में से किस प्रांत का एक भाग है ?
(A) सामवेद
(B) महाभारत
(C) विष्णु पुराण
(D) रामायण
उत्तर: (B) महाभारत

आदि पर्व के प्रारम्भ में महाभारत के पर्वों, उपपर्वों और उनके विषयों का संक्षिप्त संग्रह है। इसमें सर्वप्रथम महर्षि उत्तंग का महात्म्य, भृगुवंश का विस्तार, नागों का वंश, कद्रू और विनता की कथा, देवों-दानवों द्वारा समुद्र मंथन, जनमेजय के सर्पसत्र की सूचना,व्यास आदि की उत्पत्ति, देवताओं के अंशावतरण, दुष्यन्त-शकुन्तला की कथा, भरत का चरित्र, आदि किया गया है।

5.मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण कार्य निम्नलिखित में से किस वर्ष में प्रारंभ हुआ था ?
(A) 1925
(B) 1920
(C) 1911
(D) 1960
उत्तर: (C) 1911

गेटवे ऑफ़ इन्डिया (भारत का प्रवेशद्वार) भारत के मुम्बई शहर के दक्षिण में समुद्र तट पर स्थित एक स्मारक है। स्मारक को दिसंबर 1911 में अपोलो बंडर, मुंबई में ब्रिटिश सम्राट राजा-सम्राट जॉर्ज पंचम और महारानी मैरी के प्रथम आगमन की याद में बनाया गया था। वास्तुकार जॉर्ज विटेट द्वारा इस स्मारक का अंतिम डिजाइन 1914 में स्वीकृत किया गया था, और इसका निर्माण 1924 में पूरा हुआ था।

6.निम्नलिखित में से किस विद्रोह का नेतृत्व सुरेंद्र साय द्वारा किया गया था ?
(A) संबलपुर विद्रोह
(B) मुंडा विद्रोह
(C) खरवार विद्रोह
(D) नील विद्रोह
उत्तर: (A) संबलपुर विद्रोह

संबलपुर विद्रोह का नेतृत्व सुरेंद्र साय द्वारा किया गया था। 1827 में संबलपुर के शासक, राजा महाराजा साय की बिना किसी उत्तराधिकारी के मृत्यु हो गई। ब्रिटिश सरकार ने उनकी विधवा रानी मोहन कुमारी को राज्य के शासक के रूप में स्थापित किया। यह स्थापित मानदंडों के खिलाफ था जहां केवल पुरुष शासक आबादी के लिए स्वीकार्य थे। जिसके परिणामस्वरूप अशांति फैल गई और संबलपुर के सिंहासन के लिए मान्यता प्राप्त शासक और अन्य दावेदारों के बीच संघर्ष बढ़ गया। सुरेंद्र साय शासक वंश के वंशजों में से एक होने के नाते, सबसे प्रमुख दावा था।

7.यमुनोत्री नामक जगह से कौन सी नदी निकलती है ?
(A) गोदावरी
(B) नर्मदा
(C) कावेरी
(D) यमुना
उत्तर: (D) यमुना

यमुना भारत की एक नदी है। यह गंगा नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है जो यमुनोत्री नामक जगह से निकलती है और प्रयाग में गंगा से मिल जाती है। प्रयाग में यमुना एक विशाल नदी के रूप में प्रस्तुत होती है और वहाँ के प्रसिद्ध ऐतिहासिक किले के नीचे गंगा में मिल जाती है। यमुनोत्तरी पर्वत से निकलकर यह नदी अनेक पहाड़ी दरों और घाटियों में प्रवाहित होती हुई तथा वदियर, कमलाद, वदरी अस्लौर जैसी छोटी और तोंस जैसी बड़ी पहाड़ी नदियों को अपने अंचल में समेटती हुई आगे बढ़ती है। उसके बाद यह हिमालय को छोड़ कर दून की घाटी में प्रवेश करती है।

8.राजस्थान के निम्नलिखित में से किस स्थान पर प्रसिद्ध बेणेश्वर मेला आयोजित किया जाता है ?
(A) जयपुर
(B) डूंगरपुर
(C) अलवर
(D) माउंट आबू
उत्तर: (B) डूंगरपुर

बेणेश्वर मेला, राजस्थान के डुंगरपुर जिले का प्रसिद्ध मेला है जिसमें जिले के आदिवासी बड़ी संख्या में भाग लेते हैं। यह मेला माघ शुक्ल पूर्णिमा के अवसर पर सोम, माही व जाखम नदियों के पवित्र संगम पर वेणेश्वर नामक स्थान पर लगता है जो डुंगरपुर से 68 किमी की दूरी पर स्थित है। बेणेश्वर मंदिर के परिसर में लगने वाला यह मेला भगवान शिव को समर्पित होता है।

9.मध्यकाल में निम्नलिखित में से किस देश से अब्द-अल-रज्जाक भारत आया था ?
(A) फ्रांस
(B) मोरक्को
(C) मिस्र
(D) फारस
उत्तर: (D) फारस

मध्यकाल में फारस से अब्द-अल-रज्जाक भारत आया था। वह कुछ समय के लिए फारस के तैमूर राजवंश के शासक शाहरुख के राजदूत थे। राजदूत के रूप में अपनी भूमिका में उन्होंने 1440 के दशक की शुरुआत में पश्चिमी भारत में कोझीकोड का दौरा किया। उन्होंने कालीकट में जो कुछ देखा, उसका एक आख्यान लिखा जो कालीकट के समाज और संस्कृति की जानकारी के रूप में मूल्यवान है।

10.हैल पुन्हिया नामक जनजातीय पर्व पारंपरिक रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य से संबंधित है ?
(A) पुडुचेरी
(B) असम
(C) झारखंड
(D) राजस्थान
उत्तर: (C) झारखंड

हैल पुन्हिया नामक जनजातीय पर्व पारंपरिक रूप से झारखंड से संबंधित है। हल पुन्हिया एक त्योहार है जो सर्दियों के पतझड़ के साथ शुरू होता है। माघ महीने का पहला दिन, जिसे “अखैन जात्रा” या “हाल पुन्हिया” के रूप में जाना जाता है, को जुताई की शुरुआत माना जाता है। किसान, इस शुभ सुबह के प्रतीक के रूप में अपनी कृषि भूमि के ढाई चक्र हल करने के लिए इस दिन को सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है।