करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 16 July 2021

16-july-2021-Static-GK
Spread It

1.रोहिंग्या निम्नलिखित देशों में से किसकी एक जातीय समुदाय है ?
(A) इंडोनेशिया
(B) श्रीलंका
(C) म्यांमार
(D) कंबोडिया
उत्तर: (C) म्यांमार

रोहिंग्या, आकनीज़ इंडियंज़ के नाम से भी पहचाने जाते हैं। म्यांमार देश के रखाइन राज्य और बांग्लादेश के चटगाँव इलाक़े में बसने वाले राज्यविहीन रखाइन राज्य पर बर्मी क़ब्ज़े के बाद अत्याचार के माहौल से तंग आ कर बड़ी संख्या में रोहिंग्या लोग थाईलैंड में शरणार्थी हो गए। रोहिंग्या लोग आम तौर पर मुसलमान होते हैं, लेकिन अल्पसंख्या में कुछ रोहिंग्या हिन्दू भी होते हैं।

2.पुस्तक बुलेट फॉर बुलेट: माय लाइफ एज ए पुलिस ऑफिसर के लेखक कौन है ?
(A) केपीएस गिल
(B) जूलियस रिबेरो
(C) अश्वनी कुमार
(D) किरण बेदी
उत्तर: (B) जूलियस रिबेरो

पुस्तक बुलेट फॉर बुलेट माय लाइफ एज ए पुलिस ऑफिसर के लेखक जूलियस रिबेरो है। पुलिस बल में जूलियो रिबेरो का छत्तीस साल का करियर मुफस्सिल में शुरू हुआ, जहां उन्हें छोटे शहर के जीवन के अजीबोगरीब पहलू देखने को मिले। इसके बाद, उन्होंने संगठित अपराध और हिंसा का सामना किया-जिसमें इसके सबसे बुरे रूप में, सांप्रदायिक दंगे-कई शहरों में उत्कृष्ट सफलता के साथ शामिल हैं।

3.राष्ट्रीय ध्वज के धर्म चक्र में कितने लकीर है ?
(A) 24
(B) 22
(C) 23
(D) 21
उत्तर: (A) 24

भारत का प्रतीक अशोक चक्र जिसे कर्तव्य का पहिया भी कहा जाता है। यह चक्र धर्मचक्र का प्रतीक है। अशोक चक्र में चौबीस तीलियाँ (स्पोक्स्) हैं वे मनुष्य के अविद्या से दु:ख बारह तीलियां और दु:ख से निर्वाण बारह तीलियां की अवस्थाओं का प्रतिक है। धर्म-चक्र का अर्थ भगवान बुद्ध ने अपने अनेक प्रवचनों में अविद्या से दू:ख तक बारह अवस्थाये और दू:ख से निर्वाण की बारह अवस्थाये बताई है।

4.यूरोप में ध्वनियों के वर्गीकरण का श्रेय किसको जाता है ?
(A) अरस्तु
(B) सुकरात
(C) एंटीपेंटर
(D) प्लेटो
उत्तर: (D) प्लेटो

प्लेटो, यूरोप में ध्वनियों के वर्गीकरण का श्रेय प्लेटो को ही है। वह यूनान का प्रसिद्ध दार्शनिक था। वह सुकरात (Socrates) का शिष्य तथा अरस्तू (Aristotle) का गुरू था। प्लेटो का जन्म एथेंस के समीपवर्ती ईजिना नामक द्वीप में हुआ था। 404 ई. पू. में प्लेटो सुकरात का शिष्य बना तथा सुकरात के जीवन के अंतिम क्षणों तक उनका शिष्य बना रहा।

5.निम्नलिखित में से कौन सी महिला 1953 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष बनने वाली वह विश्व की पहली महिला थीं ?
(A) सरोजिनी नायडू
(B) अरूणा आसफ अली
(C) विजय लक्ष्मी पंडित
(D) सीबी मुथम्मा
उत्तर: (C) विजय लक्ष्मी पंडित

विजय लक्ष्मी पंडित, 1953 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष बनने वाली वह विश्व की पहली महिला थीं। 1946-50 तक आप भारतीय संविधान सभा की सदस्य चुनी गई।  वे राज्यपाल और राजदूत जैसे कई महत्त्वपूर्ण पदों पर रहीं। उन्होंने इन्दिरा गांधी द्वारा लागू आपतकाल का विरोध किया था और जनता दल में शामिल हो गईं थी। वो भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की बहन थीं।

6.वॉटरगेट घोटाले से कौन सा अमेरिकी राष्ट्रपति जुड़े है ?
(A) रिचर्ड निक्सन
(B) लिंडन जॉनसन
(C) रोनाल्डो रीगन
(D) जॉन एफ केनेडी
उत्तर: (A) रिचर्ड निक्सन

वॉटरगेट घोटाले से अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन जुड़े है। 17 जून 1972 को स्थानीय समयानुसार सुबह 2:31 बजे वाशिंगटन, डी.सी. में वाटरगेट होटल के इमारत की छठी मंजिल पर डेमोक्रेटिक नेशनल कमिटी के कार्यालयों में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस घटना स्थल पर एक सुरक्षा गार्ड फ्रैंक विल्स द्वारा सूचित किये जाने के बाद पहुंची थी, जिसने यह देखा था कि होटल में प्रवेश के लिए एक दरवाजे को खुला छोड़ दिया गया था।

7.अद्धसैनिक बल का प्रमुख बनने वाली पहली महिला का नाम क्या है ?
(A) दिव्या अजीत
(B) अश्विनी पवार
(C) अर्चना रामासुंदरम
(D) पुनीता अरोड़ा
उत्तर: (C) अर्चना रामासुंदरम

तमिलनाडु कैडर की वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी अर्चना रामासुंदरम को सशस्त्र सीमा बल की कमान सौंपी गई। वह पहली महिला है जिसे अद्धसैनिक बल की कमान दी गई है। 1980 बैच की यह आईपीएस अधिकारी 2014 में उस समय विवादों में आई थी जब उन्हें सीबीआई में विशेष निदेशक के पद पर प्रतिनियुक्त किया गया।

8.कॉफी पोर्ट के नाम से कौन सा जगह जाना जाता है ?
(A) साओ पालो
(B) ब्यूनस आयर्स
(C) रियो डी जेनेरियो
(D) सैंटोस
उत्तर: (D) सैंटोस

सैंटोस को कॉफी पोर्ट के रूप में जाना जाता है। यह बंदरगाह ब्राजील में है। 2016 में, इसे कंटेनर हैंडलिंग के लिए दुनिया का 39 वां सबसे बड़ा बंदरगाह माना जाता था। सैंटोस का बंदरगाह मूल रूप से 1892 में सैंटोस नदी के तट पर स्थापित किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, 1960 तक, श्रमिक संघों और शहर की राजनीति में साम्यवाद के मजबूत प्रभाव के कारण बंदरगाह को “लाल बंदरगाह” के रूप में जाना जाता था।

9.जैव विविधता दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 22 मई
(B) 28 जनवरी
(C) 27 जून
(D) 20 फरवरी
उत्तर: (A) 22 मई

पृथ्वी पर मौजूद जंतुओं और पौधों के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए तथा जैव विविधता के मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है। 20 दिसम्बर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रस्ताव पारित करके इसे मनाने की शुरुआत की गई थी। इसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने प्रारंभ किया था। पृथ्वी पर लाखों प्रजाति के जीव व वनस्पति उप्लब्ध हैं। इन सबकी विशेषता व आवास भिन्न (विविध) हैं, फिर भी यह आपस मे प्राकृतिक कड़ियों से जुड़े हैं।

10.बड़ा इमामबाड़ा कहां स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) चंडीगढ़
(C) लखनऊ
(D) मुंबई
उत्तर: (C) लखनऊ

बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ की एक ऐतिहासिक धरोहर है इसे भूल भुलैया भी कहते हैं। इसको अवध के नवाब अशिफुद्दौला ने (1784 -94) के मध्य बनवाया गया था। इसे भूल भुलैया के नाम से भी जाना जाता है। यह विशाल गुम्बदनुमा हॉल 50 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा है। इसे मरहूम हुसैन अली की शहादत की याद में बनाया गया है। इमारत की छत तक जाने के लिए 84 सीढ़ियां हैं जो ऐसे रास्ते से जाती हैं जो किसी अन्जान व्यक्ति को भ्रम में डाल दें।