करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 16 August 2021

Static-GK-16-august-2021
Spread It

1.भारत कोकिला किसे कहा जाता है ?
(A) विजयलक्ष्मी पंडित
(B) सरोजिनी नायडू
(C) अरुणा आसफ अली
(D) सुचेता कृपलानी
उत्तर: (B) सरोजिनी नायडू

अत्यंत मधुर स्वर में अपनी कविताओं का पाठ करने के कारण सरोजिनी नायडू को भारत कोकिला कहा जाता था। सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था। मात्र 14 वर्ष की उम्र में सरोजिनी ने सभी अंग्रेजी कवियों की रचनाओं का अध्ययन कर लिया था। सरोजिनी एक प्रतिभावान छात्रा थीं। उन्हें इंग्लिश, बंगला, उर्दू, तेलुगु और फारसी भाषा का अच्छा ज्ञान था। वे उत्तरप्रदेश की पहली महिला राज्यपाल बनीं।

2.दुर्गा पूजा कहाँ का मुख्य त्योहार है ?
(A) केरल
(B) राजस्थान
(C) कश्मीर
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (D) पश्चिम बंगाल

दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल में मनाया जाने वाला एक मुख्य त्योहार है जिसमें हिन्दू देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। इसमें छः दिनों को महालय, षष्ठी, महा सप्तमी, महा अष्टमी, महा नवमी और विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। दुर्गा पूजा का पर्व दुर्गा की बुराई के प्रतीक राक्षस महिषासुर पर विजय के रूप में मनाया जाता है। अतः दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई की विजय के रूप में भी माना जाता है।

3.राइडर कप निम्नलिखित में से किस खेल के साथ जुड़ा हुआ है ?
(A) क्रिकेट
(B) स्नूकर
(C) गोल्फ
(D) हॉकी
उत्तर: (C) गोल्फ

राइडर कप यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की टीमों के बीच एक द्विवार्षिक पुरुषों की गोल्फ प्रतियोगिता है। यह प्रतियोगिता हर दो साल में संयुक्त राज्य और यूरोप में कोर्सेज के बीच बारी-बारी से आयोजित की जाती है। राइडर कप का नाम इंग्लिश बिजनेसमैन सैमुअल राइडर के नाम पर रखा गया है जिन्होंने ट्रॉफी दान की थी। पहला आधिकारिक राइडर कप संयुक्त राज्य अमेरिका में 1927 में वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स में वॉर्सेस्टर कंट्री क्लब में हुआ था।

4.भारत के पहले उपग्रह का नाम क्या था ?
(A) आर्यभट्ट
(B) लल्ला
(C) लगाधा
(D) ब्रह्मगुप्त
उत्तर: (A) आर्यभट्ट  

आर्यभट्ट भारत का पहला उपग्रह है, जिसे इसी नाम के महान भारतीय खगोलशास्त्री के नाम पर नामित किया गया है। यह सोवियत संघ द्वारा 19 अप्रैल 1975 को कॉसमॉस – 3 एम प्रक्षेपण वाहन द्वारा कास्पुतिन यार से लांच किया गया था। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा निर्माण और अंतरिक्ष में उपग्रह संचालन में अनुभव प्राप्त करने हेतु बनाया गया था। यह एक्स – रे, खगोल विज्ञान और सौर भौतिकी में प्रयोगों के संचालन के लिये बनाया गया था।

5.मेकिंग इंडिया ऑसम पुस्तिका के लेखक कौन हैं ?
(A) अरुंधति रॉय
(B) चेतन भगत
(C) सचिन गर्ग
(D) कैलाश सत्यार्थी
उत्तर: (B) चेतन भगत

मेकिंग इंडिया ऑसम पुस्तिका के लेखक चेतन भगत हैं। चेतन ने यह किताब भारतीय युवाओं के नाम की है जो उनकी नजर में ‘ऑसम’ हैं। किताब उस युवा वर्ग को ध्यान में रखकर लिखी गई है जो राजनीतिक विवादों और बयानबाजी से घिरा खुद को खोया हुआ पाता है। चेतन का मानना है कि एक ऑसम देश बनने के लिए चार दिशाओं में मेहनत की जरूरत है: शासन, समाज, समानता और साधन।

6.कालचक्र उत्सव किस धर्म से संबंधित है ?
(A) हिन्दू धर्म
(B) जैन धर्म
(C) बौद्ध धर्म
(D) इसाई धर्म
उत्तर: (C) बौद्ध धर्म

बौद्ध धर्म में कालचक्र पूजा विश्व शांति के लिए अद्भुत प्रार्थना मानी जाती है। इसे ‘कालचक्रयान’ नाम से भी जाना जाता है। कालचक्र अभिषेक द्वारा शांति, करुणा, प्रेम और अहिंसा की भावना को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाता है। कालचक्र अथवा ‘समय का चक्र’, प्रकृति से सुसंगत रहते हुए ज्योतिषशास्त्र, सूक्ष्म ऊर्जा और आध्यात्मिक चर्या के मेल से बना तांत्रिक ज्ञान है।

7.भारतीय सेना ने किसके ऊपर भारतीय नियंत्रण को स्थापित करने के लिए ऑपरेशन मेघदूत किया ?
(A) सियाचिन ग्लेशियर
(B) अक्साई चीन
(C) सरक्रीक
(D) द्रास सेक्टर
उत्तर: (A) सियाचिन ग्लेशियर

ऑपरेशन मेघदूत, भारत के जम्मू कश्मीर राज्य में सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जे के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के ऑपरेशन के लिए कोड-नाम था, जो सियाचिन संघर्ष से जुड़ा था। 13 अप्रैल 1984 को शुरू किया गया यह सैन्य अभियान अनोखा था क्योंकि दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित युद्धक्षेत्र में पहली बार हमला शुरू किया गया था।

8.माय अनफॉर्गेटेबल मेमोरीज किसकी आत्मकथा है ?
(A) मायावती
(B) प्रतिभा पाटिल
(C) इंदिरा गाँधी
(D) ममता बनर्जी
उत्तर: (D) ममता बनर्जी

यह ममता बनर्जी के आत्मकथा का भारत का पहला अंग्रेजी अनुवाद है। बंगाली में उनके पिछले लेखन के आधार पर, यह संक्षिप्त विवरण उनके जीवन से लेकर उनके युवावस्था से लेकर उनके राजनीतिक जीवन तक का है। उनका विनम्र पालन-पोषण सबसे आगे आता है क्योंकि वह अपने राजनीतिक जीवन को अपने मूल्यों के साथ पोषित करने की अपनी सहज इच्छा व्यक्त करती हैं। भारत के सबसे प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक के जीवन में एक यात्रा, यह संस्मरण उनके परीक्षणों और क्लेशों का मार्मिक और स्पष्ट विवरण है, जिन्होंने अनिवार्य रूप से उनके व्यक्तित्व और एक राजनेता के रूप में उनकी भूमिका दोनों में योगदान दिया है।

9.राजीव गाँधी अंतराष्ट्रीय विमान पत्तन कहाँ स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) मुंबई
(C) हैदराबाद
(D) पंजाब
उत्तर: (C) हैदराबाद

राजीव गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है शम्साबाद, हैदराबाद में स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित नहीं है। इसका रनवे अनपेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक नहीं है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 3000 फी. है। 23 मार्च 2008 को बेगमपेट हवाई अड्डे को बदलने के लिए इसे खोला गया था। इसका नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है।

10.सागा दावा किस धर्म का प्रमुख त्योहार है ?
(A) बौद्ध धर्म
(B) यहूदी
(C) जैन धर्म
(D) इसाई धर्म
उत्तर: (A) बौद्ध धर्म

सागा दावा सिक्किम के लिए एक शुभ महीना है। इसे ट्रिपल धन्य महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। जब तिब्बती कैलेंडर के चौथे महीने में सागा तारा आकाश में दिखाई देता है, तो तिब्बती बौद्ध वर्ष का शुभ समय मनाते हैं। इस महीने पूर्णिमा के दिन बौद्ध शाक्यमुनि त्योहार मनाता है। यह मानते हुए कि इस अवधि के दौरान अच्छे कर्मों और प्रार्थनाओं को गुणा किया जाता है, लोग सामान्य से बहुत अधिक दयालु होते हैं।