करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 15 July 2021

15-july-2021-Static-GK
Spread It

1.अंकोरवाट मंदिर समूह किस देश में स्थित है ?
(A) इंडोनेशिया
(B) श्रीलंका
(C) म्यांमार
(D) कंबोडिया
उत्तर: (D) कंबोडिया

अंकोरवाट, कम्बोडिया में एक मन्दिर परिसर और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। यह एक हिन्दू मन्दिर है। यह कम्बोडिया के अंकोर में है जिसका पुराना नाम ‘यशोधरपुर’ था। इसका निर्माण सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल में हुआ था। मीकांग नदी के किनारे सिमरिप शहर में बना यह मन्दिर आज भी संसार का सबसे बड़ा मन्दिर है जो सैकड़ों वर्ग मील में फैला हुआ है। राष्ट्र के लिए सम्मान के प्रतीक इस मन्दिर कम्बोडिया के राष्ट्रध्वज में भी स्थान दिया गया है।

2.कंप्यूटर चिप का दूसरा नाम क्या है ?
(A) माइक्रोचिप
(B) मदरबोर्ड
(C) सीपीयू
(D) माइक्रोप्रोसेसर
उत्तर: (A) माइक्रोचिप

कंप्यूटर चिप का दूसरा नाम माइक्रोचिप है। ये बहुत पतला तथा छोटा सा अधिकतर सिलिकॉन धातु का बना एक टुकड़ा होता है जो कि सभी कंप्यूटरीकृत यंत्रो के संचालन का आधार होता है। सबसे पहली कंप्यूटर चिप का आविष्कार करने का श्रेय अमेरिकन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Jack Kilby और Robert Noyce को जाता है जिन्होंने 1961 में सिलिकॉन चिप का इन्वेंशन करके कंप्यूटर के विकास की गति को तेज करने में मदद की।

3.प्रथम भूमिगत रेल मेट्रो की कोलकाता में शुरुआत किस वर्ष से हुई ?
(A) 1980
(B) 1984
(C) 1992
(D) 1998
उत्तर: (B) 1984

1984 में आरंभ हुई यह भारत की प्रथम भूमिगत एवं मेट्रो प्रणाली थी। इसके बाद दिल्ली मेट्रो 2002 में आरंभ हुई थी। भूमि की सतह के नीचे सुरंग बनाकर उसके अन्दर रेल की पटरी बिछाकर जो रेलगाड़ी चलायी जाती है उसे भूमिगत रेल कहते हैं। इन्हें मेट्रो रेल, मेट्रो, सब-वे भी कहा जाता है। इसकी शुरुआत लंदन शहर में हुई।

4.वह प्रथम महिला कौन है जिसने 7 प्रमुख सागर तैरकर पार किए ?
(A) चांदनी
(B) प्रिया शानभाग
(C) मृदुला राजीव
(D) बुला चौधरी
उत्तर: (D) बुला चौधरी

बुला चौधरी विश्व की एकमात्र ऐसी महिला है जिन्होंने पांचों महाद्वीपों के सात समुद्र को तैरकर पार किए है। उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें जल परी के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। 2003 में उन्हें ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया। उनकी पहली राष्ट्रीय प्रतियोगिता, नौ साल की उम्र में थी जहाँ उन्होंने छह स्पर्धाओं में छह स्वर्ण पदक जीतकर अपने आयु वर्ग में वर्चस्व कायम किया।

5.भारत में यूरेनियम का पहला भंडार झारखंड राज्य के जादूगोड़ा में कब खोजा गया था ?
(A) 1951
(B) 1952
(C) 1953
(D) 1954
उत्तर: (A) 1951

जादूगोड़ा खान भारतीय राज्य झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के जादूगोड़ा गांव में एक यूरेनियम खदान है। इसने 1967 में काम करना शुरू किया और यह भारत की पहली यूरेनियम खदान थी। इस खदान में जमा राशि 1951 में खोजी गई थी। यह खदान पृथ्वी की सतह से कम से कम 640 मीटर नीचे स्थित है। जादूगोड़ा खदान भारत के परमाणु रिएक्टरों को ईंधन देने के लिए आवश्यक कच्चे माल का 25% तक उत्पादन करती है।

6.इंग्लैंड का बगीचा किसे कहा जाता है ?
(A) ऑक्सफोर्ड
(B) कैंट
(C) लंदन
(D) एवरडीन
उत्तर: (B) केंट

केंट को सैकड़ों वर्षों से इंग्लैंड का बगीचा कहा जाता है। केंट की हरी-भरी पहाड़ियाँ और खूबसूरत नज़ारे कई ऐतिहासिक इमारतों और रुचि के बिंदुओं के साथ मिलते हैं, जो पर्यटकों और निवासियों को समान रूप से देखने के लिए बहुत सारे कारण देते हैं। केंट कोमल पहाड़ियों, उपजाऊ खेत और खेती वाले देशी सम्पदाओं की मेजबानी करता है जिसमें फलों से भरे बाग हैं जो क्षेत्र को कवर करते हैं।

7.भारत को श्रीलंका से कौन सा जलमार्ग अलग करता है ?
(A) 8 डिग्री चैनल
(B) 10 डिग्री चैनल
(C) पाक जलसंधि
(D) अंडमान सागर
उत्तर: (C) पाक जलसंधि

पाक जलसंधि (Palk Strait) भारत के तमिल नाडु राज्य और श्रीलंका के उत्तरी प्रान्त के जाफना ज़िले के बीच में स्थित एक जलसंधि है। यह जलसंधि पूर्वोत्तर में पाक खाड़ी को दक्षिणपश्चिम में मन्नार की खाड़ी से जोड़ती है। इसमें न्यूनतम गहराई 9.1 मीटर से कम है और यह जलसंधि 64 से 137 किमी चौड़ी तथा 136 किमी लम्बी है। इसमें कई नदीयाँ बहती है, जिसमें वैगई नदी शामिल है। पाक जलसंधि के दक्षिणी छोर पर प्रसिद्ध राम सेतु स्थित है।

8.ज्यामिति का जनक किसे कहा जाता है ?
(A) पाइथागोरस
(B) रामानुजम
(C) आर्यभट्ट
(D) यूक्लिड
उत्तर: (D) यूक्लिड

यूक्लिड जिनका जन्म 350 ईसा पूर्व यूनान में हुआ था, को ज्यामिति का जनक कहा जाता है । उन्होंने ज्यामिति के सिद्धांतों पर आधारित गणित के क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक एलिमेंट्स की रचना की थी। इस पुस्तक में कुछ गिने-चुने स्वयंसिद्धों (axioms) के आधार पर ज्यामिति के बहुत से सिद्धान्त निष्पादित (deduce) किये गये हैं। इनके नाम पर ही इस तरह की ज्यामिति का नाम यूक्लिडीय ज्यामिति पड़ा।

9.1971 में स्वतंत्रता की घोषणा के बाद बांग्लादेश के प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे ?
(A) ताजुद्दीन अहमद
(B) शेख मुजीबुर रहमान
(C) मोहम्मद मंसूर अली
(D) खालिदा जिया
उत्तर: (B) शेख मुजीबुर रहमान

शेख मुजीबुर रहमान ने पाकिस्तान के खिलाफ सशस्त्र संग्राम की अगुवाई करते हुए बांग्लादेश को मुक्ति दिलाई। वे बांग्लादेश के प्रथम प्रधानमंत्री बने। बंगबंधु के नाम से विख्यात शेख मुजीबुर रहमान के द्वारा 25 मार्च 1971 की आधी रात के बाद पाकिस्तान से अपने देश की आजादी की घोषणा की गई। अंत में जीत 16 दिसम्बर को हासिल किया गया था, जो विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

10.उस वास्तुकार का नाम बताएं जिसने नई दिल्ली को डिजाइन किया है ?
(A) एंड्रू पॉल
(B) ली कोबुर्जियर
(C) जॉर्ज बेकर
(D) सर एडविन लुटियंस
उत्तर: (D) सर एडविन लुटियंस

दिल्ली को सर एडविन लुटियंस ने डिजाइन किया था। दरअसल, एडविन ब्रिटिश आर्किटेक्ट थे और उन्होंने ही नई दिल्ली को अपनी कला से सजाया। एडविन लुटियंस का जन्म साल 1869 में 29 मार्च को हुआ था। उन्होंने नई दिल्ली की योजना तैयार की थी और राष्ट्रपति भवन का डिजाइन भी उन्होंने ही तैयार किया था। उन्हें पारम्परिक वास्तुशिल्पीय शैलियों को अपने समय की ज़रूरतों के अनुसार ढ़ालने के लिए जाना जाता है।