करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 14 MAY 2021

14-may-2021-Static-GK
Spread It

1.विश्व की पहली सोशल मीडिया वेबसाइट कौन सी थी ?
(A) फेसबुक
(B) ऑरकुट
(C) सिक्स डिग्री
(D) मेदुल्ला ऑब्लांगेटा
उत्तर: (C) सिक्स डिग्री

विश्व की पहली सोशल मीडिया वेबसाइट सिक्स डिग्री थी। यह 1997 से लेकर 2001 तक उपयोगकर्ताओं के साथ काफी लोकप्रिय था। यह सोशल नेटवर्किंग साइट ‘Web of Contacts’ मोडेल पर आधारित थी। उपयोगकर्ताओं को इस साइट पर और बाहर से दोस्तों, परिवार के सदस्यों और परिचित व्यक्तियों को लिस्ट करने की अनुमति दी थी।

2.पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 20 अप्रैल
(B) 21 अप्रैल
(C) 29 अप्रैल
(D) 22 अप्रैल
उत्तर: (D) 22 अप्रैल

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसन्त और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है। पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है।

3.भारत की सबसे लंबी सीमा किस देश से लगती है ?
(A) बांग्लादेश
(B) पाकिस्तान
(C) अफगानिस्तान
(D) चीन
उत्तर: (A) बांग्लादेश

भारत की सबसे लंबी सीमा बांग्लादेश से लगती है। भारत की बांग्लादेश के साथ 4096.7 किलोमीटर लंबी भूिम सीमा की साझेदारी है। पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, एवं मिजोरम राÏय बांग्लादेश के साथ सीमा की साझेदारी करते है। इस पूरे क्षेत्र में मैदानी, पानी, पहाड़ी/जंगली क्षेत्र अंतिनिहत र्और इस क्षेत्र में कोई भी प्राकृितक बाधा नहीं है। यह क्षेत्र काफी अधिक जनसंख्या वाला हैऔर कई क्षेत्रों में सीमा के अंतिम छोर तक फसलों की बोवाई की जाती है।

4.चौगान खेल किसका मध्ययुगीन रूप था ?
(A) कैरम
(B) पोलो
(C) वॉलीबॉल
(D) शतरंज
उत्तर: (B) पोलो

चौगान खेल पोलो का मध्ययुगीन रूप था। यह एक खेल है जिसमें लकड़ी के बल्ले से गेंद मारते हैं। यह घोड़े पर चढ़कर खेला जाता है। इसकी उत्पत्ति प्राचीन ईरान में हुई थी। यह खेल एशियाई लोगों के बीच व्यापक था। यह एक कुलीन खेल माना जाता था और एक अलग क्षेत्र में आयोजित किया जाता था। चौगान पहले घुड़सवार सेना इकाइयों के लिए एक प्रशिक्षण खेल था, आमतौर पर राजा के गार्ड या अन्य कुलीन सैनिकों के लिए। यह खेल पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी खेलती थीं।

5.धनपत राय श्रीवास्तव को निम्नलिखित में से किस नाम से अधिक जाना जाता है ?
(A) भारतेंदु हरिश्चंद्र
(B) फणीश्वर नाथ रेणू
(C) रामधारी सिंह दिनकर
(D) मुंशी प्रेमचंद
उत्तर: (D) मुंशी प्रेमचंद

धनपत राय श्रीवास्तव, जो प्रेमचंद के नाम से जाने जाते हैं, वो हिन्दी और उर्दू के सर्वाधिक लोकप्रिय उपन्यासकार, कहानीकार एवं विचारक थे। उन्होंने सेवासदन, प्रेमाश्रम, रंगभूमि, निर्मला, गबन, कर्मभूमि, गोदान आदि लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास तथा कफन, पूस की रात, पंच परमेश्वर, बड़े घर की बेटी, बूढ़ी काकी, दो बैलों की कथा आदि तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं। प्रेमचन्द ने ‘जागरण’ नामक समाचार पत्र तथा ‘हंस’ नामक मासिक साहित्यिक पत्रिका का सम्पादन किया था।

6.निम्नलिखित में से क्या महान कवि कालिदास द्वारा रचित है ?
(A) विक्रमोर्वशीयम्
(B) मृच्छकटिकम्
(C) अमुक्तमाल्यद
(D) मतविलास प्रहसन
उत्तर: (A) विक्रमोर्वशीयम्

विक्रमोर्वशीयम् कालिदास का विख्यात नाटक। यह पांच अंकों का नाटक है। इसमें राजा पुरुरवा तथा उर्वशी का प्रेम और उनके विवाह की कथा है। विक्रमोर्वशीयम् में श्रृंगार रस की प्रधानता है, पात्रों की संख्या कम है। इसकी कथा ऋग्वेद तथा शतपथ ब्राह्मण से ली गयी है। महाकवि कालिदास ने विक्रमोर्वशीयम् नाटक को मानवीय प्रेम की अत्यन्त मधुर एवं सुकुमार कहानी में परिणत कर दिया है।

7.चांदी का रासायनिक प्रतीक क्या है ?
(A) Sv
(B) Au
(C) Ag
(D) Sr
उत्तर: (C) Ag

चांदी का रासायनिक प्रतीक Ag है। चाँदी एक चमकीली व बहुमूल्य धातु है। इसका परमाणु क्रमांक 47 व परमाणु द्रव्यमान 107.9 है यह एक तन्य धातु है,अतः इसका उपयोग तार व आभूषण बनाने में होता है। कई बुलियन सिक्कों में कभी-कभी सोने के साथ चांदी की धातु का उपयोग किया जाता है। चांदी में एक शानदार सफेद धातु की चमक होती है और जो इतनी विशेष है कि धातु का नाम ही एक रंग नाम बन गया है।

8.जलियांवाला बाग हत्याकांड के समय भारत के वायसराय कौन थे ?
(A) लॉर्ड रिपन
(B) लॉर्ड डलहौजी
(C) लॉर्ड इरविन
(D) लॉर्ड चेम्सफोर्ड
उत्तर: (D) लॉर्ड चेम्सफोर्ड

जलियांवाला बाग हत्याकांड के समय भारत के वायसराय लॉर्ड चेम्सफोर्ड थे। जालियाँवाला बाग हत्याकांड भारत के पंजाब प्रान्त के अमृतसर में स्वर्ण मन्दिर के निकट जलियाँवाला बाग में 23 अप्रैल 1919 (बैसाखी के दिन) हुआ था। रौलेट एक्ट का विरोध करने के लिए एक सभा हो रही थी जिसमें जनरल डायर नामक एक अँग्रेज ऑफिसर ने अकारण उस सभा में उपस्थित भीड़ पर गोलियाँ चलवा दीं जिसमें 400 से अधिक व्यक्ति मरे।

9.निम्नलिखित में से किस राज्य में बुक्सा टाइगर रिजर्व स्थित है ?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) बिहार
(C) छत्तीसगढ़
(D) झारखंड
उत्तर: (A) पश्चिम बंगाल

बुक्सा टाइगर रिजर्व पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के अलीपुरद्वार उप–डिवीजन में स्थित है। इसमें बुक्सा वन प्रभाग (702.44 वर्ग किमी) का पूरा और कूच– बिहार वन विभाग (58.43 वर्ग किमी) का कुछ हिस्सा आता है। बुक्सा टाइगर रिजर्व 1983 में भारत के 15वें टाइगर रिजर्व के तौर पर बनाया गया था। पौधों की विविधता के साथ बुक्सा टाइगर रिजर्व में पशुओं की भी कई प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां स्तनधारियों की 68 प्रजातियां, सरीसृपों की 41 प्रजातियां और पक्षियों की 246 प्रजातियों से अधिक, मछलियों की 73 प्रजातियों समेत उभयचर प्राणियों की 4 प्रजातियां पाई जाती हैं।

10.हाजी अली दरगाह कहां स्थित है ?
(A) अजमेर
(B) गुलबर्गा
(C) मुंबई
(D) आगरा
उत्तर: (C) मुंबई

हाजी अली की दरगाह मुंबई के वरली तट के निकट स्थित एक छोटे से टापू पर स्थित एक मस्जिद एवं दरगाह हैं। इसे सय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की स्मृति में बनाया गया था। यह दरगाह मुस्लिम एवं हिन्दू दोनों समुदायों के लिए विशेष धार्मिक महत्व रखती है। यह मुंबई का महत्वपूर्ण धार्मिक एवं पर्यटन स्थल भी है। दरगाह एवं मस्जिद की बाहरी दीवारें मुख्यतः श्वेत रंग से रंगी गयीं हैं।

Railway Static GK 13 MAY 2021