करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 14 August 2021

14-august-2021-Static-GK
Spread It

1.जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में स्टॉकहोम सम्मेलन कब हुआ ?
(A) 1972
(B) 1988
(C) 1967
(D) 1992
उत्तर: (A) 1972

अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण चेतना एवं पर्यावरण आंदोलन के प्रारंभिक सम्मेलन के रूप में 1972 में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने स्टॉकहोम (स्वीडन) में दुनिया के सभी देशों का पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया था। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 119 देशों ने भाग लिया और एक ही धरती के सिद्धांत को सर्वमान्य तरीके से मान्यता प्रदान की गई। लगातार हो रहे पर्यावरणीय क्षरण, मौसम परिवर्तन एवं आपदाओं पर नियंत्रण हेतु पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में यह प्रथम वैश्विक प्रयास था।

2.जेंद अवेस्ता किस धर्म से जुड़े हुए हैं ?
(A) सिख धर्म
(B) पारसी धर्म
(C) बौद्ध धर्म
(D) जैन धर्म
उत्तर: (B) पारसी धर्म

जेंद अवेस्ता पारसी धर्म से जुड़े हुए हैं। अवेस्ता साहित्य की रचना एक लम्बे काल तक हुई। प्रारम्भ में यह साहित्य मौखिक रूप में (अलिपिबद्ध) था किन्तु बाद में लिपिबद्ध किया गया था। अवेस्ता, अपने वर्तमान स्वरूप में, विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सामग्रियों का संकलन है। इस संकलित सामग्री के विभिन्न भाग अलग-अलग कालों में रचित हैं और उनकी प्रकृति भी एक-दूसरे से बहुत भिन्न है।

3.भारतीय मूल की कल्पना चावला अंतरिक्ष में किस यान से गई थी ?
(A) एंडेवर
(B) चैलेंजर
(C) कोलंबिया
(D) अटलांटिस
उत्तर: (C) कोलंबिया

16 जनवरी 2003 को कल्पना ने अपने दूसरे मिशन के लिए उड़ान भरी। यह मिशन “स्पेस शटल कोलंबिया STS-107” था, जो स्पेस शटल प्रोग्राम का 113वां मिशन था। सात अंतरिक्ष यात्रियों वाले इस मिशन पर भी कल्पना मिशन विशेषज्ञ की भूमिका में थीं। कोलंबिया अंतरिक्षयान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही टूटकर बिखर गया। देखते ही देखते अंतरिक्ष यान और उसमें सवार सातों यात्रियों के अवशेष टेक्सास नामक शहर पर बरसने लगे।

4.एक अज्ञात भारतीय की आत्मकथा किसने लिखी है ?
(A) महात्मा गांधी
(B) सलमान रुश्दी
(C) आर के नारायण
(D) नीरद चंद्र चौधरी
उत्तर: (D) नीरद चंद्र चौधरी

नीरद चंद्र चौधरी ने अपनी आत्मकथा ‘द ऑटोबायोग्राफ़ी ऑफ़ एन अननोन इंडियन’ यानी की “एक अज्ञात भारतीय की आत्मकथा” को ब्रिटिश साम्राज्य को समर्पित किया था। तब से उनके ऊपर भारत विरोधी होने का तमग़ा चस्पाँ हुआ, जो ताउम्र नहीं उतरा। अंग्रेज़ी साहित्य के कई हलक़ों में इसे भारतीय लेखकों द्वारा अंग्रेज़ी में लिखी पाँच सर्वकालिक महान कृतियों में रखा जाता है।

5.हाल ही की फिल्म संजू के निर्देशक कौन हैं ?
(A) राजकुमार हिरानी
(B) करण जौहर
(C) संजय लीला भंसाली
(D) मधुर भंडारकर
उत्तर: (A) राजकुमार हिरानी

फिल्म संजू के निर्देशक राजकुमार हिरानी है। यह एक भारतीय जीवनी फिल्म है और इसमें मुख्य किरदार अभिनेता रणबीर कपूर संजय दत्त के रूप में निभाते हुए नजर आये। इनके अलावा परेश रावल, मनीषा कोइराला, दीया मिर्ज़ा, विक्की कौशल, सोनम कपूर, अनुष्का शर्मा और जिम सर्भ भी मुख्य कलाकरों में है। 29 जून 2018 को फ़िल्म सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई।

6.बिकमिंग पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) आर के थापर
(B) मिशेल ओबामा
(C) एडवर्ड जैकब
(D) जेके रॉलिंग
उत्तर: (B) मिशेल ओबामा

बिकमिंग 2018 में प्रकाशित संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा का संस्मरण है। यह पुस्तक उनकी जड़ों के बारे में बात करती है और उन्होंने अपनी आवाज़ कैसे पाई, साथ ही व्हाइट हाउस में उनका समय, उनका सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान, और एक माँ के रूप में उनकी भूमिका के बारे में बात की। यह पुस्तक क्राउन द्वारा प्रकाशित की गई है और 24 भाषाओं में जारी की गई है।

7.रेडियो का आविष्कार किसने किया था ?
(A) थॉमस अल्वा एडिसन
(B) विलियम मरडाक
(C) निकोलस और जीन लुमियारी
(D) अलफ्रेड नोबेल
उत्तर: (C) गुगलेल्मो मार्कोनी

रेडियो के पहले संस्करण का पेटेंट 1896 में गुगलेल्मो मार्कोनी ने किया था। मार्कोनी वायरलेस टेलीग्राफी के अग्रदूत थे। 1874 में इटली में जन्मे, उन्होंने विद्युत चुम्बकीय तरंगों में हर्ट्ज के काम के बारे में जागरूक होने के बाद 20 साल की उम्र में अपने आविष्कारों के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया, जिसे रेडियो तरंगों के रूप में भी जाना जाता है।

8.लिंगराज मंदिर कहां स्थित है ?
(A) मदुरई
(B) ग्वालियर
(C) उज्जैन
(D) भुवनेश्वर
उत्तर: (D) भुवनेश्वर

लिंगराज मंदिर भारत के ओडिशा प्रांत की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। यह भुवनेश्वर का मुख्य मन्दिर है तथा इस नगर के प्राचीनतम मंदिरों में से एक है। यह भगवान त्रिभुवनेश्वर को समर्पित है। इसे ययाति केशरी ने 11वीं शताब्दी में बनवाया था। लिंगराज का विशाल मन्दिर अपनी अनुपम स्थापत्यकला के लिए भी प्रसिद्ध है। मन्दिर में प्रत्येक शिला पर कारीगरी और मूर्तिकला का चमत्कार है। इस मन्दिर का शिखर भारतीय मन्दिरों के शिखरों के विकास क्रम में प्रारम्भिक अवस्था का शिखर माना जाता है।

9.द मेकिंग ऑफ द महात्मा फिल्म के निर्देशक कौन है ?
(A) श्याम बेनेगल
(B) उत्पल दत्त
(C) मृणाल सेन
(D) रिचर्ड एटनबरो
उत्तर: (A) श्याम बेनेगल

साल 1996 में रिलीज हुई फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’ में रजीत कपूर ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया। इस फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी, जो कि राइटर फातिमा मीर की पुस्तक ‘द अपरेंटिसशिप ऑफ ए महात्मा’ पर आधारित है। यह फिल्म महात्मा गांधी के जीवन के 21 वर्षों पर केंद्रित है, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में बिताए थे।