करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 September 2021

Static-GK-13-september-2021
Spread It

1.प्रसार भारती की स्थापना कब हुई थी ?
(A) 1995
(B) 1996
(C) 1998
(D) 1997
उत्तर: (D) 1997

प्रसार भारती भारत की एक सार्वजनिक प्रसारण संस्था है। इसमें मुख्य रूप से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी शामिल हैं। इसका गठन 23 नवम्बर, 1997 प्रसारण सम्बन्धी मुद्दों पर सरकारी प्रसारण संस्थाओं को स्वायत्तता देने के मुद्दे पर संसद में काफी बहस के बाद किया गया था। संसद ने इस सम्बन्ध में 1990 में एक अधिनियम पारित किया लेकिन इसे अन्ततः 15 सितंबर 1997 में लागू किया गया। प्रसार भारती के वर्तमान अध्यक्ष मृणाल पाण्डे एवं सीईओ जवाहर सर्कार हैं।

3.भारत का पहला स्वदेशी सुपर कम्प्यूटर कौन-सा है ?
(A) परम 8000
(B) परम युवा II
(C) आदित्य
(D) भास्कर
उत्तर: (A) परम 8000

भारत का पहला स्वदेशी सुपर कम्प्यूटर परम 8000 है। प्रौद्योगिकी प्रतिबंध के परिणामस्वरूप क्रे सुपर कंप्यूटर से वंचित किए जाने के बाद, भारत ने स्वदेशी सुपर कंप्यूटर और सुपरकंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के उद्देश्य से 1988 में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) की स्थापना की गई। इन प्रयास के परिणामस्वरूप परम 8000 अस्तिव में आया, जो 1991 में स्थापित किया गया था।

3.निम्नलिखित में से कौन सी बीमारी वायरस से होती है ?
(A) दाद
(B) प्लेग
(C) पोलियो
(D) हैजा
उत्तर: (C) पोलियो

पोलियो एक वायरस जनित भीषण संक्रामक रोग है जो आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति मे संक्रमित विष्ठा या खाने के माध्यम से फैलता है। पोलियो शब्द यूनानी भाषा के पोलियो और मीलोन से व्युत्पन्न है। यह एक उग्र स्वरूप का बच्चों में होनेवाला रोग है, जिसमें स्पाइनल कॉर्ड के एंटीरियर हॉर्न तथा उसके अंदर स्थित धूसर वस्तु में डिजनरेशन हो जाता है।

4.लोमस ऋषि गुफा भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) बिहार
(B) झारखंड
(C) मणिपुर
(D) हरियाणा
उत्तर: (A) बिहार

लोमस ऋषि गुफा भारत के बिहार में स्थित है। मेहराब की तरह के आकार वाली ये ऋषि गुफाएं लकड़ी की समकालीन वास्तुकला की नक़ल के रूप में हैं। द्वार के मार्ग पर हाथियों की एक पंक्ति स्तूप के स्वरूपों की ओर घुमावदार दरवाजे के ढाँचों के साथ आगे बढ़ती है। लोमस ऋषि गुफाएं भारत में चट्टानों को काटकर बनायी जाने वाली गुफाओं की वास्तुकला के सबसे आरंभिक उदाहरण हैं जिनमें मौर्य काल में निर्मित वास्तुकला संबंधी विवरण मौजूद हैं।

5.निम्नलिखित में से सर्वप्रथम किसने भगवद गीता को अंग्रेजी में अनुवादित किया था ?
(A) जेम्स प्रिंसेप
(B) विलियम जोन्स
(C) चार्ल्स विलकिंस
(D) सर अलेक्जेंडर कनिंघम
उत्तर: (C) चार्ल्स विलकिंस

चार्ल्स विलकिंस ने सर्वप्रथम भगवद गीता को अंग्रेजी में अनुवादित किया था। पंचानन कर्माकर के साथ मिलकर उन्होने पहला टाइपफेस विकसित किया। वह एक अंग्रेज भारतविद् थे जो एशियाटिक सोसायटि के संस्थापकों में से एक हैं। 1788 ई में वे रॉयल सोसायटी के सदस्य चुने गये। 1770 में वे ईस्ट इंडिया कंपनी की सेवा में एक प्रिंटर और लेखक के रूप में भारत गए। भाषा के साथ उनकी सुविधा ने उन्हें फ़ारसी और बंगाली सीखने की अनुमति दी।

6.निम्नलिखित में से किसने इन कस्टडी उपन्यास लिखा है ?
(A) मुल्क राज आनंद
(B) पी लाल
(C) डॉम मोरेस
(D) अनिता देसाई
उत्तर: (D) अनिता देसाई

इन कस्टडी भारतीय उपन्यासकार अनिता देसाई द्वारा लिखित उपन्यास है। 1993 में इस्माइल मर्चेंट ने इनके उपन्यास ‘इन कस्टडी’ पर एक फिल्म भी बनाई है। अनिता देसाई विश्व में अंग्रेजी साहित्य का एक जाना पहचाना नाम है। उपन्यासकार किरण देसाई इनकी पुत्री हैं। भारत सरकार ने भी इन्हें पद्मश्री और 2014 में पद्म भूषण अलंकरण से सम्मानित किया। अनीता का पहला उपन्यास “क्राई द पीकॉक” 1963 में प्रकाशित हुआ। वें पारिवारिक संबंध या मध्यम वर्गीय स्त्री के बारे में लिखती है।

7.कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले गोवा के पहले राज्यपाल निम्नलिखित में से कौन थे ?
(A) मार्गरेट अल्वा
(B) सत्यपाल मलिक
(C) भगत सिंह कोश्यारी
(D) मृदुला सिन्हा
उत्तर: (C) भगत सिंह कोश्यारी

कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले गोवा के पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी थे। कोश्यारी उत्तराखंड राज्य के अस्तित्व में आने के बाद नित्यानंद स्वामी के बाद भाजपा की अंतरिम सरकार के दौरान सूबे के दूसरे मुख्यमंत्री बनाए गए थे। कोश्यारी 2001 से 2002 तक उत्तराखंड के सीएम भी रहे हैं, उसके बाद 2002 से 2007 तक उत्तराखंड विधानसभा में नेता विपक्ष भी रहे। वर्ष 2008 से 2014 तक वे उत्तराखंड से राज्यससभा के सदस्य चुने गए थे।

8.जूनागढ़ में बहाउद्दीन भाई हसन का मकबरा निम्नलिखित में से कौन सा है ?
(A) महाबत मकबरा
(B) चीनी का रोजा
(C) गोल गुंबज
(D) चौंसठ खंबा
उत्तर: (A) महाबत मकबरा

महाबत मकबरा या बहाउद्दीन मकबरा जूनागढ़, गुजरात में मकबरे हैं। बाबी वंश के नवाबों ने तत्कालीन जूनागढ़ राज्य पर शासन किया था। महाबत मकबरा का निर्माण 1878 में नवाब महाबत खान द्वितीय (1851-82) द्वारा शुरू किया गया था और 1892 में समाप्त हुआ था। यह मकबरा इंडो-इस्लामिक, गॉथिक और यूरोपीय शैली के समामेलन के लिए जाना जाता है।

9.निम्नलिखित में से कौन सी नदी नेपाल की सबसे लंबी नदी है ?
(A) तमोर
(B) कर्णाली
(C) त्रिशूली
(D) अरुण
उत्तर: (B) कर्णाली

कर्णाली नदी नेपाल की सबसे लंबी नदी है। यह गंगा नदी की एक प्रमुख उपनदी है। यह दक्षिणी तिब्बत के ऊंचे पर्वत शिखरों (हिमालय) से मानसरोवर झील के समीप से निकलती है। यहाँ से यह नेपाल में प्रवेश करती है, जहाँ इसका नाम कर्णाली है। इसके बाद यह भारत के उत्तर प्रदेश एवं बिहार में प्रवाहित होती है। लगभग 970 किमी की यात्रा के बाद बलिया और छपरा के बीच यह गंगा में मिल जाती है।

10.निम्नलिखित में से किस भारतीय राज्य में लाई हराओबा उत्सव मनाया जाता है ?
(A) केरल
(B) कर्नाटक
(C) गोवा
(D) मणिपुर
उत्तर: (D) मणिपुर

मणिपुर में लाई हराओबा उत्सव मनाया जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ “देवताओं का आमोद-प्रमोद” होता है। यह नृत्‍य का प्राचीन रूप है, जो मणिपुर में सभी शैली के नृत्‍य के रूपों का आधार है। यह पारम्परिक सनमाही धर्म के देवताओं उमंग लाई को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। यह नृत्‍य तथा गीत के एक अनुष्‍ठानिक अर्पण के रूप में प्रस्‍तुत किया जाता है। मायबा और मायबी (पुजारी और पुजारिनें) मुख्‍य अनुष्‍ठानक होते हैं, जो सृष्टि की रचना की विषय-वस्‍तु को दोबारा अभिनीत करते हैं।