करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 October 2021

Static-GK
Spread It

1.जापान की राष्ट्रीय पोशाक कौन-सी है ?
(A)लंगा
(B)सारोंग
(C)चादर
(D)किमोनो
उत्तर:(D)किमोनो

किमोनो एक पारंपरिक जापानी परिधान है। किमोनो को गोफुकु के नाम से भी जाना जाता था। किमोनो टी-आकार का होता है, डंबी-सीधे-रेखांकित कपड़े पहने जाते हैं ताकि हेम संलग्न कॉलर और लंबी, चौड़ी आस्तीन के साथ टखने तक गिर जाए। किमोनो शरीर के चारों ओर लपेटे जाते हैं, हमेशा बाईं ओर बाईं तरफ (मृतकों को दफनाने के लिए ड्रेस करते समय) और एक ओबी नामक एक सश द्वारा सुरक्षित होते हैं, जो पीठ पर बंधे होते हैं। किमोनो आम तौर पर पारंपरिक जूते (विशेष रूप से Zori या geta) और विभाजन पैर की अंगुली मोजे (tabi) के साथ पहने जाते हैं।

2.भारतीय शासन अधिनियम, 1935 किस से संबंधित था?
(A)अखिल भारतीय संघ
(B)केन्द्र में द्वैध शासन
(C)प्रान्तीय स्वायत्तता
(D)सभी से
उत्तर:(A)अखिल भारतीय संघ

भारत शासन अधिनयम, 1935 भारत के वर्तमान संविधान का प्रमुख स्रोत 1935 का अधिनियम है। भारत में सर्वप्रथम संघीय शासन प्रणाली की नींव रखी गई। संघ की दो इकाइयाँ थीं ब्रिटिश भारतीय प्रांत तथा देशी रियासतें। संघीय व्यवस्था कभी अस्तित्व में नहीं आई क्योंकि देसी रियासतों ने इसमें शामिल होने से मना कर दिया।

3.नींद के अध्ययन को क्या कहते हैं ?
(A) हिप्नोलॉजी
(B) क्रोमैटोलॉजी
(C) आर्थ्रोलोजी
(D) क्रोनोलॉजी
उत्तर- (A) हिप्नोलॉजी

विज्ञान में कई शाखाएं हैं। हर शाखा में अलग-अलग चीज़ों के बारे में अध्ययन किया जाता है। निद्रा एवं संबंधित विषयों के अध्ययन को हिप्नोलॉजी के नाम से जाना जाता है।

4.पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को क्या कहते हैं ?
(A) एयर समिट (वायु शिखर)
(B) रिसोर्स समिट (संसाधन शिखर)
(C) अर्थ समिट (पृथ्वी शिखर)
(D) वॉटर समिट (जल शिखर)
उत्तर- (C) अर्थ समिट (पृथ्वी शिखर)

सन् 1992 में संयुक्त राष्ट्र संघ का पर्यावरण एवं विकास के मुद्दे पर केन्द्रित एक सम्मेलन ब्राजील के रियो डि जेनेरो में हुआ। इस सम्मेलन को पृथ्वी सम्मेलन या अर्थ समिट के नाम से जाना जाता है।

5.बैंकिंग लोकपाल योजना की शुरुआत किसने की ?
(A) RBI
(B) SBI
(C) ICICI
(D) PNB
उत्तर- (A) RBI

बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 (Banking Ombudsman Scheme) भारतीय बैंकों के ग्राहकों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुलझाने के लिये शुरू की गयी एक योजना है। इसके अन्तर्गत एक ‘बैंकिंग लोकपाल’ की नियुक्ति की जाती है, जो एक अर्ध-न्यायिक प्राधिकारी (Quasi-judicial authority) होता है।

6.प्राचीन भारतीय संस्कृति के संदर्भ में ‘नागर’ और ‘द्रविड़’ शब्द/नाम किस से संबंधित है?
(A)नृत्य शैलियाँ
(C)मंदिर वास्तुकला
(B)किलों के प्रकार
(D)वाद्य यंत्र
उत्तर:(C)मंदिर वास्तुकला

प्राचीन भारतीय संस्कृति के संदर्भ में ‘नागर’, ‘कैंसर’ और ‘द्रविड़’ शब्द/नाम मंदिर वास्तुकला से संबंधित है। नागर शैली उत्तर भारतीय हिन्दू स्थापत्य कला की तीन में से एक शैली है। द्रविड़ शैली दक्षिण भारतीय हिन्दू स्थापत्य कला की तीन में से एक शैली है। यह शैली दक्षिण भारत में विकसित होने के कारण द्रविड़ शैली कहलाती है।

7.बंधुआ मजदूरी अधिनियम कब लागू की गयी ?
(A)1975
(B)1977
(C)1976
(D)1978
उत्तर:(C)1976

बंधुआ मजदूरी एक प्रकार से मजबूर श्रम का एक विशिष्ट रूप है, जिसमें एक व्यक्ति को अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए श्रम बेचने के लिए मजबूर किया जाता है। हालांकि, सभी बंधुआ मजदूरों को मजबूर नहीं किया जाता है, लेकिन अधिकांश मजबूर श्रम प्रथाओं को बंधुआ प्रकृति या तो जबरदस्ती या मजबूरी से जोड़ा जाता है। बंधुआ मजदूरी अधिनियम 1976 में लागू की गयी थी। इसका उद्देश्य – इस प्रणाली का अंत हो, जो व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनका शोषण न हो, बंधुआ मजदूरी को समाप्त किया जाये और मजदूरों को बाध्य न किया जाये आदि था।

8.अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष विश्वविद्यालय का वैश्विक मुख्यालय कहां पर है ?
(A)यू.एस.ए. (USA)
(B)कनाडा (Canada)
(C)यू.के. (UK)
(D)फ्रांस (France)
उत्तर:(D)फ्रांस (France)

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष विश्वविद्यालय का वैश्विक मुख्यालय फ्रांस में स्थित है। Graffenstaden, France में स्थित अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष विश्वविद्यालय का वैश्विक मुख्यालय अंतर्राष्ट्रीय और बहु-विषयक शिक्षा और अनुसंधान कार्यक्रमों के माध्यम से, बाहरी उद्देश्यों और शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए खोज, अनुसंधान और विकास के लिए समर्पित है। ISU की स्थापना 1987 में हुई थी और यह फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में पंजीकृत है।

9.निम्नलिखित में से किस राज्य के साथ बिहार की सीमा नहीं लगती है?
(A)झारखंड
(B)मध्य प्रदेश
(C)उत्तर प्रदेश
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर:(B)मध्य प्रदेश

बिहार राज्य के सीमा पश्चिम में उत्तर प्रदेश और उत्तर में नेपाल से सटा हुआ है। जबकि पुरब में पच्छिम बंगाल और दक्षिण में झारखंड से सटा हुआ है। बिहार की सीमा दिए गए विकल्पों में मध्य प्रदेश से नहीं लगती है।

10.नोबेल म्यूजियम विश्व में कहाँ पर स्थित है ?
(A)न्यूयॉर्क
(B)स्टॉकहोम
(C)डेनमार्क
(D)लंदन
उत्तर: (B)स्टॉकहोम

नोबेल पुरस्कार संग्रहालय, पूर्व स्टॉक एक्सचेंज बिल्डिंग (बोर्हुसेट) के उत्तर में स्थित है, जो स्वीडन के मध्य स्टॉकहोम में पुराने शहर गामला स्टेन में वर्ग स्टॉर्टगेट के उत्तर में स्थित है। नोबेल पुरस्कार संग्रहालय नोबेल पुरस्कार और नोबेल पुरस्कार विजेताओं के बारे में जानकारी के साथ-साथ पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल (1833-1896) के बारे में जानकारी प्रदर्शित करता है। संग्रहालय के स्थायी प्रदर्शन में नोबेल पुरस्कार विजेता द्वारा दान की गई कई कलाकृतियां शामिल हैं, जिन्हें व्यक्तिगत जीवन की कहानियों के साथ प्रस्तुत किया गया है।