करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 MAY 2021

13-may-2021-Static-GK
Spread It

1.जब भारत स्वतंत्र हुआ था तब यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री कौन थे ?
(A) विंस्टन चर्चिल
(B) रामसे मैकडॉनल्ड
(C) क्लीमेंट एटली
(D) एंथनी ईडन
उत्तर: (C) क्लीमेंट एटली

जब भारत स्वतंत्र हुआ था तब यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री क्लीमेंट एटली थे। एटली पहली बार लेबर पार्टी के कनिष्ठ सांसद की हैसियत से साइमन कमीशन के साथ भारत आये थे। उन्हें लगता था कि भारत की आजादी में गांधी की खास भूमिका नहीं है। उनके काल में ही यूके कल्याणकारी राज्य (वेल्फेयर स्टेट) बना जिसके अन्तर्गत अन्य बातों के अलावा वहाँ निःशुल्क सार्वजनिक स्वास्थ्य-सेवा आरम्भ हुई।

2.सुजनी कढ़ाई कार्य किस राज्य से संबंधित है ?
(A) बिहार
(B) ओडिशा
(C) राजस्थान
(D) सिक्किम
उत्तर: (A) बिहार

सुजनी भारत में बिहार के भुसुरा गाँव की कढ़ाई है। प्राचीन काल के दौरान, अलग-अलग रंग के कपड़े के टुकड़े को एक साथ सिल दिया जाता था जिसमें देवी-देवताओं की सुंदर कढ़ाई की जाती थी और दीवारों पर लटका दिया जाता था। कहा जाता है कि सुजानी की उत्पत्ति 1920 के आसपास हुई थी। भारत के लगभग 15 गांवों में सुजनी कढ़ाई के उत्पादन होता है। सुजनी एम्ब्रायडरी के लिए उपयोग किया जाने वाला कपड़ा महीन मलमल से बना होता है।

3.प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत कब हुई थी ?
(A) 1972 ईस्वी
(B) 1970 ईस्वी
(C) 1975 ईस्वी
(D) 1973 ईस्वी
उत्तर: (D) 1973 ईस्वी

प्रोजेक्ट टाईगर की शुरुआत 7 अप्रैल 1973 को हुई थी। इसके अन्तर्गत आरम्भ में 9 बाघ अभयारण्य बनाए गए थे। आज इनकी संख्या बढ़कर 50 हो गई है। यह केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजना है। वैज्ञानिक, आर्थिक, सौंदर्यपरक, सांस्‍कृतिक और पारिस्‍थितिकीय दृष्‍टिकोण से भारत में बाघों की वास्‍तविक आबादी को बरकरार रखने के लिए तथा हमेशा के लिए लोगों की शिक्षा व मनोरंजन के हेतु राष्‍ट्रीय धरोहर के रूप में इसके जैविक महत्‍व के क्षेत्रों को परिरक्षित रखने के उद्देश्‍य से केंद्र द्वारा प्रायोजित बाघ परियोजना शुरू की गई थी।

4.निम्नलिखित में से कौन सा स्थान राजस्थान में स्थित नहीं है ?
(A) कोटा
(B) पिलानी
(C) वापी
(D) अलवर
उत्तर: (C) वापी

वापी, राजस्थान में स्थित नहीं है। वापी दमन गंगा नदी के तट पर दक्षिणी गुजरात में स्थित है। यह पारडी तालुका प्रशासन के अंतर्गत आता है। वापी रासायनिक उध्योग के सन्दर्भ मे प्रसिद्ध है। यहाँ एशिया का सबसे विस्तृत लघु तथा मध्यम ओध्योगिक क्षेत्र है, जिनमे रासायणिक उध्योग का बडा दबदबा है। ऐसा माना जाता है कि इस शहर का नाम बालिथा क्षेत्र के पास स्थित पुराने छोटे बावड़ी से पड़ा है। संस्कृत में वापी का अर्थ जल भंडार या जल संग्रहण निकाय है।

5.नील दर्पण पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) दीनबंधु मित्र
(B) बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय
(C) ईश्वर चंद विद्यासागर
(D) रमेश चंद्र दत्त
उत्तर: (A) दीनबंधु मित्र

नीलदर्पण बांग्ला का प्रसिद्ध नाटक है जिसके रचयिता दीनबन्धु मित्र हैं। इसकी रचना 1858–1859 में हुई। यह बंगाल में नील विद्रोह का अन्दोलन का कारण बना। यह बंगाली रंगमंच के विकास का अग्रदूत भी बना। यह एक सशक्त नाट्य कृति ही नहीं, एक महत्त्वपूर्ण ऐतिहासिक दस्तावेज भी है। इस नाटक में बंगाल में नील की खेती करने वाले अँग्रेजों द्वारा शोषण, भारतीय किसानों के ऊपर अमानुषिक अत्याचारों की बड़ी भावपूर्ण अभिव्यक्ति हुई है।

6.प्रतिष्ठान और अमरावती किसकी राजधानियां थी ?
(A) चालुक्य राजवंश
(B) कुषाण राजवंश
(C) सातवाहन राजवंश
(D) शुंग राजवंश
उत्तर: (C) सातवाहन राजवंश

प्रतिष्ठान और अमरावती सातवाहन राजवंश की राजधानियां थी। यह मौर्य वंश के पतन के बाद शक्तिशाली हुआ था। उनका साम्राज्य दक्षिण भारत का सबसे प्राचीन और बड़ा साम्राज्य था। शीशे का सिक्का चलाने वाला पहला वंश सातवाहन वंश था, और वह शीशे का सिक्का रोम से लाया जाता था। सिमुक, सातवाहन वंश का संस्थापक था।

7.निम्नलिखित में से कौन-सा गोवा का एक हेरिटेज ड्रिंक है ?
(A) लाओ पानी
(B) फेनी
(C) महुआ
(D) हंडिया
उत्तर: (B) फेनी

फेनी, गोवा का एक हेरिटेज ड्रिंक है। फेनी एक मादक पेय है जो विश्व में केवल गोवा में बनायी जाती है। यह दो तरह की होती है, पहली नारियल से बनने वाली तथा दूसरी काजू से बनने वाली। फेनी संस्कृत शब्द है जो फेना से लिया गया है। यह उन बुलबुले के कारण माना जाता है जो एक बोतल में शराब को हिलाने या एक गिलास में डालने पर एक हल्की झाग बनाते हैं।

8.गंगा नदी के स्रोत धाराएं अलकनंदा और कौन है ?
(A) सोन
(B) चंबल
(C) बेतवा
(D) भागीरथी
उत्तर: (D) भागीरथी

गंगा नदी के स्रोत धाराएं अलकनंदा और भागीरथी है। अलकनंदा नदी सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है जो गंगा का निर्माण करती है। इसकी उत्पत्ति उत्तराखंड में सतोपंथ और भागीरथ खरक ग्लेशियरों के पिघलने से होती है। गंगा नदी की प्रधान शाखा भागीरथी है जो कुमायूँ में हिमालय के गोमुख नामक स्थान पर गंगोत्री हिमनद से निकलती है।

9.निम्नलिखित में से कौन सा देश रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्रदान करता है ?
(A) इंडोनेशिया
(B) फिलीपींस
(C) मलेशिया
(D) म्यांमार
उत्तर: (B) फिलीपींस

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार फिलीपींस प्रदान करता है। इसे एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है। यह रमन मैगसेसे पुरस्कार फाउन्डेशन द्वारा फ़िलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है। यह पुरस्कार न्यूयॉर्क स्थित “रॉकफेलर ब्रदर्स फण्ड” के ट्रस्टियों द्वारा सन् 1957 में स्थापित किया गया। यह पुरस्कार एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रदान किया जाता है।

10.हंपी नामक यूनेस्को विरासत स्थल किस नदी के तट पर स्थित है ?
(A) महानदी
(B) यमुना
(C) तुंगभद्रा
(D) नर्मदा
उत्तर: (C) तुंगभद्रा

हंपी नामक यूनेस्को विरासत स्थल तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित यह नगर यूनेस्को के विश्व के विरासत स्थलों में शामिल किया गया है। हम्पी का विशाल फैलाव गोल चट्टानों के टीलों में विस्तृत है। यहाँ घाटियों और टीलों के बीच पाँच सौ से भी अधिक स्मारक चिह्न हैं। हम्पी में विठाला मंदिर परिसर निःसंदेह सबसे शानदार स्मारकों में से एक है।

Railway Static GK 12 MAY 2021