करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 MARCH 2021

Static GK 12
Spread It

1.संविधान का कौन-सा भाग संविधान-संशोधनों से संबंधित है ?
(A)भाग XV
(B)भाग X
(C)भाग VIII
(D)भाग XX
उत्तर: (D)भाग XX

भारतीय संविधान का संशोधन भारत के संविधान में परिवर्तन करने की प्रक्रिया है। इस तरह के परिवर्तन भारत की संसद के द्वारा किये जाते हैं। इन्हें संसद के प्रत्येक सदन से पर्याप्त बहुमत के द्वारा अनुमोदन प्राप्त होना चाहिए और विशिष्ट संशोधनों को राज्यों के द्वारा भी अनुमोदित किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया का विवरण संविधान के लेख 368, भाग XX में दिया गया है।

2.निम्नलिखित में से किसे ‘लोकनायक’ के नाम से जाना जाता है ?
(A)अटल बिहारी वाजपेयी
(B)जयप्रकाश नारायण
(C)ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
(D)राजीव गाँधी
उत्तर: (B)जयप्रकाश नारायण

जयप्रकाश नारायण (11 अक्टूबर, 1902 – 8 अक्टूबर, 1979) (संक्षेप में जेपी) भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे। उन्हें 1970 में इंदिरा गांधी के विरुद्ध विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है। इन्दिरा गांधी को पदच्युत करने के लिये उन्होने ‘सम्पूर्ण क्रांति’ नामक आन्दोलन चलाया। वे समाज-सेवक थे, जिन्हें ‘लोकनायक’ के नाम से भी जाना जाता है।

3.भारत में पंचवर्षीय योजना किस वर्ष से शुरू की गयी थी ?
(A)1958
(B)1951
(C)1955
(D)1947
उत्तर: (B)1951

भारत ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समाजवादी प्रभाव के तहत स्वतंत्रता के बाद 1951 में अपना पहला पंचवर्षीय योजना शुरू किया। प्रथम पंचवर्षीय योजना सबसे महत्वपूर्ण थी क्योंकि स्वतंत्रता के बाद भारतीय विकास के शुभारंभ में इसकी एक बड़ी भूमिका थी।

4.विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है ?
(A)8 मार्च
(B)1 दिसंबर
(C)5 जून
(D)1 नवंबर
उत्तर: (B)1 दिसंबर

विश्व एड्स दिवस, 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढाना, और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनाना है।

5.निम्नलिखित में से किस व्यक्ति को सबसे कम आयु में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ?
(A)विलियम लॉरेंस ब्रैग
(B)जेम्स वाटसन
(C)मेरी क्यूरी
(D)केनेथ एरो
उत्तर: (A)विलियम लॉरेंस ब्रैग

सर विलियम लॉरेंस ब्रैग आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध भौतिकविज्ञानी थे जिन्हें 1915 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे प्रसिद्ध वैज्ञानिक विलियम हेनरी ब्रैग के पुत्र थे। उन्होंने 25 वर्ष की उम्र में नोबेल पुरस्कार जीता था।

6.2011 के जनगणना के अनुसार भारत की साक्षरता दर क्या है ?
(A)74.04
(B)94.01
(C)64.4
(D)84.02
उत्तर: (A)74.04

2011 के जनगणना के अनुसार भारत में साक्षरता दर 74.04 है, जो की 1947 में मात्र 18% थी। भारत की साक्षरता दर विश्व की साक्षरता दर 84% से कम है।

7.निम्नलिखित विकल्पों में से कौन-सा धातु नहीं है ?
(A)कॉपर
(B)आयरन
(C)टिन
(D)सेलेनियम
उत्तर: (D)सेलेनियम

सेलेनियम एक महत्वपूर्ण खनिज होता है। सेलेनियम शरीर में एक सुरक्षात्मक पदार्थ की भूमिका निभाता है क्योंकी यह एंटीऑक्सिडेंट्स की क्षमताओं को बढ़ा देता है और खून के बहाव की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। जिससे रोगों और तनाव के खिलाफ शरीर में प्रतिरोध की वृद्धि होती है। सेलेनियम को एंटीऑक्सीडेंट्स की गतिविधियों में भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है, जिससे क्षति, सूजन, जलन व लालिमा आदि कम हो जाते हैं।

8.द्रोणाचार्य पुरस्कार किस क्षेत्र से संबंधित है ?
(A)शिक्षा
(B)नृत्य
(C)संगीत
(D)खेल
उत्तर: (D)खेल

द्रोणाचार्य पुरस्कार, भारत सरकार द्वारा खेल और खेलों में उत्कृष्ट प्रशिक्षक को दिया जाता है । ये पुरस्कार भारत में कोचिंग का सम्मान है। यह पुरस्कार द्रोण के नाम पर रखा गया है, जिसे अक्सर “द्रोणाचार्य” या “गुरु द्रोण” कहा जाता है, जो कि प्राचीन भारत के संस्कृत महाकाव्य महाभारत का एक पात्र है।

9.मोहनजोदड़ो किस नदी के तट पर स्थित है ?
(A)सरस्वती
(B)रावी
(C)घग्गर
(D)सिंधु
उत्तर: (D)सिंधु

यह मोहनजोदड़ो सिंघु घाटी सभ्यता का सबसे परिपक्व शहर है। यह नगर अवशेष सिन्धु नदी के किनारे सक्खर ज़िले में स्थित है। मोहन जोदड़ो शब्द का सही उच्चारण है ‘मुअन जो दड़ो’। इसकी खोज राखालदास बनर्जी ने 1922 ई. में की थी।

10.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गठन किस वर्ष में किया गया था ?
(A)1999
(B)1992
(C)1980
(D)1984
उत्तर: (A)1999

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना 25 मई 1999 को शरद पवार, पी॰ ए॰ संगमा तथा तारिक अनवर ने की थी जब उन्हें विदेशी मूल की सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का विरोध करने पर पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।