करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 July 2021

13-july-2021-Static-GK
Spread It

1.भारत का प्रथम नाभिकीय पनडुब्बी कौन है ?
(A) INS खंडेरी
(B) INS कलवरी
(C) INS अरिहंत
(D) INS करवती
उत्तर: (C) INS अरिहंत

INS अरिहंत परमाणु शक्ति चालित भारत की प्रथम पनडुब्बी है। इस 6000 टन के पोत का निर्माण उन्नत प्रौद्योगिकी पोत (ATV) परियोजना के अंतर्गत पोत निर्माण केंद्र विशाखापत्तनम में 2.9 अरब डॉलर की लागत से किया गया है। इसको बनाने के बाद भारत वह छठा देश बन गया जिनके पास इस तरह की पनडुब्बियां है। अरिहंत वर्ग की पनडुब्बियां अकुला वर्ग की पनडुब्बी पर आधारित हैं।

2.विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाते हैं ?
(A) 22 अप्रैल
(B) 22 मई
(C) 22 जून
(D) 22 जुलाई
उत्तर: (A) 22 अप्रैल

विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को मनाते हैं। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसन्त और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है। पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है।

3.कलिंग पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है ?
(A) पर्वतारोही
(B) विज्ञान संचार
(C) साहित्य
(D) खेल
उत्तर: (B) विज्ञान संचार

कलिंग पुरस्कार विज्ञान संचार के क्षेत्र में किसी बड़े योगदान के लिए दिया जाता है। ऐसा काम जो आम लोगों की समझ में विज्ञान को आसान कर सके, विज्ञान-संचार के अन्तर्गत आता है। यह पुरस्कार द्विवार्षिक है और विश्व विज्ञान दिवस पर 10 नवम्बर को प्रदान किया जाता है। यह 1952 में बीजू पटनायक के दान के बाद बनाया गया था।

4.इंडियन प्रेस काउंसिल की स्थापना कब हुई थी ?
(A) 1957
(B) 1960
(C) 1958
(D) 1966
उत्तर: (D) 1966

इंडियन प्रेस काउंसिल, एक संविघिक स्वायत्तशासी संगठन है जो प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा करने व उसे बनाए रखने, जन अभिरूचि का उच्च मानक सुनिश्चित करने से और नागरिकों के अघिकारों व दायित्वों के प्रति उचित भावना उत्पन्न करने का दायित्व निबाहता है। इसकी स्थापना 4 जुलाई सन् 1966 को हुई थी। अध्यक्ष परिषद का प्रमुख होता है जिसे राज्यसभा के सभापति, लोकसभा अघ्यक्ष और प्रेस परिषद के सदस्यों में चुना गया एक व्यक्ति मिलकर नामजद करते हैं।

5.सोज़े वतन पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) महादेवी वर्मा
(B) प्रेमचंद
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
उत्तर: (B) प्रेमचंद

सोज़े वतन नामक कहानी संग्रह के रचनाकार प्रेमचंद हैं। इसका प्रकाशन 1908 में हुआ। इस संग्रह के कारण प्रेमचन्द को सरकार का कोपभाजन बनना पडा। सोज़े वतन का अर्थ है देश का मातम। इस संग्रह में पाँच कहानियाँ थीं। ये पाँचों कहानियाँ उर्दू भाषा में थीं। हमीरपुर के जिला कलेक्टर ने इसे देशद्रोही करार दिया और इसकी सारी प्रतियाँ जलवाकर नष्ट कर दीं।

6.भारतीय पेट्रोलियम संस्थान कहां स्थित है ?
(A) गढ़वाल
(B) नैनीताल
(C) देहरादून
(D) मसूरी
उत्तर: (C) देहरादून

भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, ज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के घटक प्रयोगशालाओं में से एक है, जिसे 1960 में स्थापित किया गया है। यह उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून में राष्ट्रीय राजमार्ग 72 पर स्थित है। इस संस्थान ने पेट्रोलियम परिष्करण, प्राकृतिक गैस, पेट्रोरसायन तथा पेट्रोलियम उत्पाद के उपयोग के क्षेत्र में 50 से अधिक प्रौद्योगिकियों को विकसित किया है तथा साथ ही उन्हें बाज़ार में भी प्रचलित किया है।

7.उबर कप किसके लिए दिया जाता है ?
(A) महिला बैडमिंटन
(B) महिला टेबल टेनिस
(C) गोल्फ
(D) पुरुष बैडमिंटन
उत्तर: (A) महिला बैडमिंटन

उबर कप, जिसे कभी कभी महिलाओं की विश्व टीम प्रतियोगिता भी कहा जाता है एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता है जिसमें विभिन्न देशों की राष्ट्रीय महिला बैडमिंटन टीमें हिस्सा लेती हैं। पहली बार इसका आयोजन 1956–1957 में तीन वर्षों के अंतराल पर किया गया था। फिर 1984 से यह हर दो वर्षों के अंतराल पर होने लगी। उबर कप का नाम पूर्व ब्रिटिश महिला खिलाड़ी बेट्टी उबर के नाम पर पड़ा था।

8.डिएगो गार्सिया द्वीप किस महासागर में है ?
(A) प्रशांत महासागर
(B) अटलांटिक महासागर
(C) आर्कटिक महासागर
(D) हिंद महासागर
उत्तर: (D) हिंद महासागर

डिएगो गार्सिया द्वीप, हिंद महासागर में सात डिग्री, छब्बीस मिनट दक्षिण अक्षांश पर स्थित है। यह ब्रिटिश हिंद महासागरीय क्षेत्र का हिस्सा है और इसकी अवस्थिति 72°23′ पूर्व देशांतर में है। इस द्वीप के सम्पूर्ण इतिहास में नारियल बागान प्राथमिक उद्योग रहा है जहां खोपरा और नारियल तेल का उत्पादन होता था। इस बागवानी को अक्टूबर 1971 में बंद करके इसके वासियों को डिएगो गार्सिया से स्थानांतरित कर दिया गया।

9.बृहदेश्वर मंदिर किस प्रकार की सामग्री से बनाया गया है ?
(A) संगमरमर
(B) ग्रेनाइट
(C) बलुआ पत्थर
(D) सोप स्टोन
उत्तर: (B) ग्रेनाइट

बृहदीश्वर मन्दिर, तमिलनाडु के तंजौर में स्थित एक हिंदू मंदिर है जो 11वीं सदी के आरम्भ में बनाया गया था। इसे पेरुवुटैयार कोविल भी कहते हैं। यह मंदिर पूरी तरह से ग्रेनाइट नि‍र्मि‍त है। विश्व में यह अपनी तरह का पहला और एकमात्र मंदिर है जो कि ग्रेनाइट का बना हुआ है। इसका निर्माण 1003-1010 ई. के बीच चोल शासक प्रथम राजराज चोल ने करवाया था। उनके नाम पर इसे राजराजेश्वर मन्दिर का नाम भी दिया जाता है।

10.दुनिया का सबसे बड़ा मॉल कहाँ स्थित है ?
(A) वेंकूवर
(B) डेनमार्क
(C) दुबई
(D) रूस
उत्तर: (C) दुबई

दुबई मॉल, दुबई में एक शॉपिंग मॉल है। यह कुल भूमि क्षेत्र के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है। यह प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा से सटे 20 बिलियन डॉलर के डाउनटाउन कॉम्प्लेक्स का हिस्सा है, और इसमें 1,200 से अधिक दुकानें शामिल हैं। 2011 में, यह ग्रह पर सबसे अधिक देखी जाने वाली इमारत थी, जो हर साल 54 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करती थी।