करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 13 August 2021

Static-GK-13-august-2021
Spread It

1.रुक्मिणी देवी का संबंध किस नृत्य से है ?
(A) भरतनाट्यम
(B) मोहिनीअट्टम
(C) कथकली
(D) ओडिशी
उत्तर: (A) भरतनाट्यम

भरतनाट्यम की मशहूर डांसर रुक्मिणी देवी अरुंडेल का जन्‍म 29 फरवरी 1904 में मदुरई की ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह भारतीय शास्‍त्रीय नृत्‍य के पुनरुत्थान करने के लिए जानी जाती हैं। इन्होंने भरतनाट्यम में भक्तिभाव भरा तथा नृत्य की एक अपनी परंपरा आरम्भ की। इनको कला के क्षेत्र में 1956 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 1920 के दशक में जब भरतनाट्यम को अच्छी नृत्य शैली नहीं माना जाता था और लोग इसका विरोध करते थे, तब भी उन्होंने न केवल इसका समर्थन किया बल्कि इस कला को अपनाया भी।

2.ब्राइट्स रोग शरीर के किस भाग को प्रभावित करता है ?
(A) हृदय
(B) किडनी
(C) फेफड़ा
(D) आंत
उत्तर: (B) किडनी

ब्राइट्स रोग किडनी की फंक्शनल यूनिट को प्रभावित करता है। इसे एक्यूट नेफ्राइटिस ओर क्रोनिक नेफ्राइटिस भी कहते है। इस बिमारी में सेल ओर टिश्यू में पानी एकत्रित हो जाता है। ब्राइट्स रोग, एक ऐतिहासिक शब्द है जो वर्तमान में उपयोग में नहीं है। यह सूजन और यूरिन में एल्ब्यूमिन की उपस्थिति की विशेषता थी, और अक्सर हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के साथ होता था।

3.कामाख्या देवी मंदिर कहां स्थित है ?
(A) दार्जिलिंग
(B) सिलीगुड़ी
(C) गुवाहाटी
(D) मनाली
उत्तर: (C) गुवाहाटी

कामाख्या देवी मंदिर गुवाहाटी में स्थित है। यह मंदिर शक्ति की देवी सती का मंदिर है। यह सती के इक्यावन शक्तिपीठों में सर्वोच्च स्थान रखता है। यहीं भगवती की महामुद्रा (योनि-कुण्ड) स्थित है। यहाँ मान्यता है, कि जो भी बाहर से आये भक्तगण जीवन में तीन बार दर्शन कर लेते हैं उनके सांसारिक भव बंधन से मुक्ति मिल जाती है।

4.प्राचीन गणितीय गणना के लिए इस्तेमाल साधन को क्या कहा जाता है ?
(A) केलकुलेटर
(B) टेबल
(C) रेखांकन
(D) एबेकस
उत्तर: (D) एबेकस

प्राचीन गणितीय गणना के लिए इस्तेमाल साधन को एबेकस कहा जाता है। आज, एबेकस अपने वर्तमाण रूप में, तारों पर बंधे मोतियों वाले एक बांस फ्रेम के रूप में दिखाई पड़ता है, लेकिन वे मूल रूप से फली के बीजों या पत्थरों या लकड़ी, धातु की गोलियों को रेत में खांचों में चला कर प्रयोग किये जाते थे। ऐसा माना गया कि जब से एबेकस बना तभी से कंप्यूटर का विकास शुरू हुआ एबेकस का बनना एक बहुत बड़ी क्रन्तिकारी परिवर्तन था क्योंकि इसी से कंप्यूटर का इतिहास शुरू हुआ।

5.यह कथन की “मानव के लिए यह छोटा सा कदम, मानवता के लिए एक बड़ी छलांग है” किसके द्वारा कहा गया है ?
(A) नील आर्मस्ट्रांग
(B) जॉन एफ कैनेडी
(C) रिचर्ड निक्सन
(D) लिडन जॉनसन
उत्तर: (A) नील आर्मस्ट्रांग

लगभग 51 वर्ष पहले 21 जुलाई 1969 को नील आर्मस्ट्रांग ने जब चंद्रमा पर कदम रखा था, तब उन्होंने कहा था कि एक आदमी का यह छोटा सा कदम मानवता के लिए एक बड़ी छलांग है। वह एक अमेरिकी खगोलयात्री और चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति थे। इसके अलावा वे एक एयरोस्पेस इंजीनियर, नौसेना अधिकारी, परीक्षण पायलट, और प्रोफ़ेसर भी थे।

6.भारतीय लेखक अरविन्द अडिग को निम्नलिखित में से कौन सा पुरस्कार दिया गया था ?
(A) साहित्य अकादमी पुरस्कार
(B) कॉमनवेल्थ राइटर्स पुरस्कार
(C) मैन बुकर पुरस्कार
(D) सर्वश्रेष्ठ अनुवादित पुस्तक पुरस्कार
उत्तर: (C) मैन बुकर पुरस्कार

2008 वर्ष का मैन बुकर पुरस्कार भारतीय लेखक अरविन्द अडिग को दिया गया था। उन्हें यह पुरस्कार उनके पुस्तक द व्हाइट टाइगर के लिए दिया गया जिसमें उन्होंने भारत की एक नई तस्वीर उकेरी। यह पुरस्कार पाने वाले वे भारतीय मूल के पांचवें लेखक हैं और साथ ही अपने पहले उपन्यास पर यह पुरस्कार पाने वाले ये तीसरे लेखक हैं।

7.निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान नहीं किया है ?
(A) चिकित्सा शास्त्र
(B) इतिहास लेखन
(C) साहित्य
(D) भौतिक शास्त्र
उत्तर: (B) इतिहास लेखन

नोबेल पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार है। स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में यह पुरस्कार शुरू किया गया। इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 10 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है। अल्फ्रेड नोबेल ने कुल 355 आविष्कार किए जिनमें में किया गया डायनामाइट का आविष्कार भी था।

8.फिल्म छलांग के निर्देशक कौन है ?
(A) राजकुमार राव
(B) अपूर्वा असरानी
(C) नुसरत भरूचा
(D) हंसल मेहता
उत्तर: (D) हंसल मेहता

छलांग, 2020 की भारतीय हिंदी-भाषा सामाजिक ब्लैक-कॉमेडी फ़िल्म है जिसका निर्देशन हंसल मेहता ने किया है जिसमें राजकुमार राव और नुसरत भरूचा ने अभिनय किया है। हंसल मेहता ने “तुर्रेम खान” फ़िल्म की घोषणा अगस्त 2018 में राजकुमार राव और नुसरत भरूचा के साथ की। इस फ़िल्म के लिए प्रिंसिपल फोटोग्राफी 2018 के अंत में शुरू हुई।

9.एपिलेप्सी रोग का संबंध किससे है ?
(A) मस्तिष्क
(B) ह्रदय
(C) त्वचा
(D) गुर्दा
उत्तर: (A) मस्तिष्क

एपिलेप्सी एक तंत्रिकातंत्रीय विकार है जिसमें रोगी को बार-बार दौरे पड़ते है। मस्तिष्क में किसी गड़बड़ी के कारण बार-बार दौरे पड़ने की समस्या हो जाती है।  दौरे के समय व्यक्ति का दिमागी संतुलन पूरी तरह से गड़बड़ा जाता है और उसका शरीर लड़खड़ाने लगता है। इसका प्रभाव शरीर के किसी एक हिस्से पर देखने को मिल सकता है, जैसे चेहरे, हाथ या पैर पर।

10.लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान कहां स्थित है ?
(A) झांसी
(B) पटियाला
(C) ग्वालियर
(D) इंदौर
उत्तर: (C) ग्वालियर

लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्‍वालियर भारत का एक विश्वविद्यालय है। जब स्वाधीन भारत ने सन् 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम का शताब्दी वर्ष मनाया तो यह तय किया गया कि ग्वालियर में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की स्मृति में एक शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय स्थापित किया जायेगा। ग्वालियर नगर के प्रथम महापौर पहाड़गढ़ के राजा पंचमसिंह की इस संस्था की स्थापना में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस संस्थान का प्रारंभ विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन से सम्बद्ध महाविद्यालय के रूप में हुआ।