करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 12 September 2021

Static GK 12 september 2021
Spread It

1.अन्तर्राष्ट्रीय डेयरी पुरुष पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति कौन है ?
(A)डॉ० एम० एस० स्वामीनाथन
(B)डॉ० आर० एस० परीदा
(C)डॉ वर्गीज कुरियन
(D)डॉ० नॉर्मन बोरलॉग
उत्तर:(C)डॉ वर्गीज कुरियन

वर्गीज कुरियन भारत में ‘श्वेत क्रांति’ के जनक थे। उन्हें ‘फादर ऑफ़ वाइट रेवोलुशन’ भी कहा जाता है। उन्होंने भारत को दूध की कमी से जूझने वाले देश से दुनिया का सर्वाधिक दूध उत्पादक देश बनाने वाले सहकारी दुग्ध उद्योग के मॉडल की आधारशिला रखी थी। उनके ‘ऑपरेशन फ्लड’ ने भारत को दुग्ध उत्पादकों के सूचि में सबसे आगे खड़ा कर दिया। अपने जीवनकाल में 30 से अधिक उत्कृष्ट संस्थानों के स्थापना करने वाले डॉ कुरियन को रेमन मैगसेसे, पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण, अन्तर्राष्ट्रीय डेयरी पुरुष पुरस्कार जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

2.डॉ. ‘जिवागो’ के लेखक कौन है?
(A)पर्ल सी बक
(B)जॉर्ज बर्नार्ड शॉ
(C)आर्थर कोहलर
(D)बोरिस पास्टरनेक
उत्तर:(D)बोरिस पास्टरनेक

महान रुसी लेखक बोरिस पास्टरनेक का जन्म 1890 में हुआ था। इनके पिता लियूनिद पास्टरनेक चित्रकार थे। बोरिस पास्टरनेक के कालजायी रचना डॉ ‘जीवागो’ के लिए 1958 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

3.पुरी की रथयात्रा किसके सम्मान में की जाती है?
(A)श्री चैतन्य प्रभु
(B)श्री सत्य
(C)भगवान राम
(D)भगवन जगन्नाथ
उत्तर:(D)भगवन जगन्नाथ

जगन्नाथ रथ यात्रा, राजा रामचन्द्रदेव ने यवन महिला से विवाह कर जब इस्लाम धर्म अपना लिया तो उनका मंदिर में प्रवेश निषेध हो गया था तब उनके लिए ही यह यात्रा निकाली जाने लगी क्योंकि वे जगन्नाथ जी के अनन्य भक्त थे।

4.गुरु केलुचरण महापात्र किस शास्त्रीय नृत्य शैली में निपुण थे ?
(A)कत्थक
(B)ओडिसी
(C)कुचिपुड़ी
(D)भरतनाट्यम
उत्तर:(B)ओडिसी

गुरु केलुचरण महापात्र ने ओड़िसी का पुनर्विस्तार किया। ओड़िसी, ओड़िसा प्रान्त की एक शास्त्रीय नृत्य शैली है। केलुचरण मोहपात्रा को सन 1988 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। ये उड़ीसा राज्य से हैं।

5.लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे ?
(A)रवि राय
(B)एम. अनन्तशयनम् आयंगर
(C)जी. वी. मावलंकर
(D)हुकुम सिंह
उत्तर:(C)जी. वी. मावलंकर

गणेश वासुदेव मावलंकर भारतीय लोकसभा के प्रथम अध्यक्ष थे। वह एक स्वतंत्रता सेनानी थे। इन्हें दादासाहेब के नाम से भी जाना जाता था। जी. वी. मावलंकर अहमदाबाद लोकसभा क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रुप में लोकसभा में निर्वाचित हुये थे।

6.इंटरनेशनल योगा दिवस (International Yoga day) कब मनाया जाता है ?
(A)21 मार्च
(B)21 सितम्बर
(C)21 जून
(D)21 जुलाई
उत्तर:(C)21 जून

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी।

7.अनचाहे ई-मेल को सामान्यतः क्या कहा जाता है ?
(A)बल्क
(B)स्पैम
(C)वाइरल
(D)ट्रैश
उत्तर:(B)स्पैम

जंक मेल फोल्डर या स्पैम फोल्डर एक ऐसी जगह है जिसका इस्तेमाल अवांछित इनकमिंग ई-मेल को स्टोर करने के लिए किया जाता है ताकि यह उपयोगकर्ता के इनबॉक्स से बाहर रहे।

8.कंप्यूटर के किस भाग को नर्व सेंटर कहा जाता है ?
(A)सॉफ्टवेयर
(B)कंट्रोल यूनिट
(C)हार्डवेयर
(D)प्रोग्राम्स
उत्तर:(B)कंट्रोल यूनिट

Control unit को कम्प्यूटर का नर्व सिस्टम या सेंटर कहा जाता है। दिमाग में भी एक कण्ट्रोल यूनिट होता है जो अपनी पूरी बॉडी पर कण्ट्रोल करता है ठीक वैसे ही कंप्यूटर का कण्ट्रोल यूनिट काम करता है।

9.एशिया एवं प्रशान्त के लिए आर्थिक एवं सामाजिक आयोग (ESCAP) का मुख्यालय कहाँ स्थिति है ?
(A)क्वालालम्पुर
(B)मनीला
(C)बैंकक
(D)सिंगापुर
उत्तर:(C)बैंकक

इसका मुख्यालय थाईलैंड के बैंकक शहर में है। एशिया और प्रशांत के लिये संयुक्त राष्ट्र का आर्थिक और सामाजिक आयोग (Economic and Social Commission for Asia and the Pacific/ESCAP) एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिये संयुक्त राष्ट्र की एक क्षेत्रीय विकास शाखा है।यह 53 सदस्य देशों और 9 एसोसिएट सदस्यों से बना एक आयोग है। इसकी स्थापना 1947 में की गई थी।

10.कौन-सा वैज्ञानिक खाद्य अनाज क्रांति से संबंधित है जिसने शान्ति के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया ?
(A)डॉ. एम. एस. स्वामीनाथन
(B)डॉ. एन. ई. बोरलॉग
(C)डॉ. सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर
(D) बिली ब्रान्
उत्तर:(B)डॉ. एन. ई. बोरलॉग

डॉ. एन. ई. बोरलॉग ने 1960 के दशक में कृषि क्षेत्र को ऐसे बदलाव दिए जिसने एक क्रांति का रूप ले लिया। उन्होंने गेहूं की ऐसी किस्में बनाई जिसने विकासशील देशों में कृषि की पूरी सूरत ही बदल कर रख दी। उन्हें इस असाधारण क्रांति के लिए 1970 का नोबेल शांति पुरस्कार के अलावा भारत में भी पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया।