करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 12 MARCH 2021

Static GK 11
Spread It

1.इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की ?
(A) जे. जे. थॉमसन
(B) जेम्स चैडविक
(C) ई. रदरफोर्ड
(D) ई. गोल्डस्टीन
उतर: (A) जे. जे. थॉमसन

इलेक्ट्रॉन, परमाणु एटम का छोटा हिस्सा है। यह परमाणु में नाभिक के चारो ओर चक्कर लगाता हैं। 1897 में J.J Thomson ने इलेक्ट्रान की खोज की थी। उन्होंने यह खोज तब की जब वे cathode ray discharge tube पर एक्सपेरिमेंट कर रहे थे। इलेक्ट्रॉन में एक द्रव्यमान होता है जो प्रोटॉन के लगभग 1/1836 होता है।

2.कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा किस राजवंश की स्थापना की गई ?
(A) सैयद राजवंश
(B) खिलजी वंश
(C) तुगलक वंश
(D) गुलाम वंश
उत्तर: (D) गुलाम वंश

गुलाम वंश, मध्यकालीन भारत का एक राजवंश था। इस वंश का पहला शासक कुतुबुद्दीन ऐबक था जिसे मोहम्मद ग़ौरी ने पृथ्वीराज चौहान को हराने के बाद नियुक्त किया था। इस वंश ने दिल्ली की सत्ता पर 1206-1290 ईस्वी तक राज किया। इससे पूर्व किसी भी मुस्लिम शासक ने भारत में लंबे समय तक प्रभुत्व कायम नहीं किया था। इसी समय चंगेज खाँ के नेतृत्व में भारत के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र पर मंगोलों का आक्रमण भी हुआ।

3.सिखों के पांचवें गुरु कौन थे ?
(A) गुरु अंगद
(B) गुरु राम दास
(C) गुरु अर्जन देव
(D) गुरु हर राय
उत्तर: (C) गुरु अर्जन देव

गुरू अर्जन देव सिखों के 5वे गुरु थे। गुरु अर्जन देव जी शहीदों के सरताज एवं शान्तिपुंज हैं। उन्हें ब्रह्मज्ञानी भी कहा जाता है। गुरुग्रंथ साहिब में तीस रागों में गुरु जी की वाणी संकलित है। अर्जन देव जी गुरु राम दास के सुपुत्र थे। गोइंदवाल साहिब में उनका जन्म 15 अप्रैल 1563 को हुआ और विवाह 1579 ईसवी में।

4.जल में मौजूद निम्न में से कौन सा तत्व कैंसर के लिए जिम्मेदार है ?
(A) आर्सेनिक
(B) लोहा
(C) फ्लोरीन
(D) क्लोरीन
उत्तर: (A) आर्सेनिक

आर्सेनिक एक रासायनिक तत्व है। इसकी स्थिति फास्फोरस के नीचे तथा एंटीमनी के ऊपर है। आर्सेनिक युक्त जल ग्रहण करनेवाले कुछ लोगों में कैंसर के लक्षण भी पाए जाते हैं। पीने-पानी से आर्सेनिक के लंबे समय तक संपर्क कैंसर का कारण बन सकता है। आर्सेनिक में अधातु के गुण अधिक और धातु के गुण कम विद्यमान हैं।

5.प्रोटीन की अत्यंत कमी से निम्न में से कौन सी बीमारी होती है ?
(A) क्वाशियोरकर
(B) एनीमिया
(C) रिकेट्स
(D) घेंघा
उत्तर: (A) क्वाशियोरकर

क्वाशियोरकर, प्रोटीन की कमी से हुई एक बीमारी है। यह रोग बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकता है। यह, एक पोषण की कमी से होने वाला विकार है, जो अक्सर अकाल से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को अधिक प्रभावित करता है। क्वाशियोरकर, आहार में प्रोटीन की कमी से संबन्धित कुपोषण का एक प्रकार है।

6.मार्स आर्बिटर मिशन का लॉन्च वाहन क्या था ?
(A) PSLV C-42
(B) PSLV C-25
(C) PSLV C-45
(D) PSLV C-46
उत्तर: (B) PSLV C-25

मार्स आर्बिटर मिशन, जिसे मंगलयान भी कहा जाता है। यह एक स्पेस प्रोब है जो मंगल की परिक्रमा करती है। इसका लांच वाहन PSLV C-25 है। इसे 5 नवंबर 2013 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा लॉन्च किया गया था। यह मिशन एक “तकनीकी प्रदर्शनकारी” परियोजना है, जो एक इंटर-प्लेनेटरी मिशन के डिजाइन, नियोजन, प्रबंधन और संचालन के लिए तकनीकों को विकसित करने के लिए है।

7.निम्नलिखित में से किस अखबार का संपादन दादाभाई नौरोजी ने किया था ?
(A) सोम प्रकाश
(B) रास्त गोफ्तार
(C) महरत्ता
(D) संवाद कौमुदी
उत्तर: (B) रास्त गोफ्तार

रास्त गोफ्तार, बॉम्बे में संचालित एक एंग्लो-गुजराती पेपर था, जिसे 1854 में दादाभाई नौरोजी और खरशेदजी कामा द्वारा शुरू किया गया था। इसने पश्चिमी भारत में पारसियों के बीच सामाजिक सुधार का काम किया था। जैसा कि बॉम्बे में दंगे जारी रहे, पारसी अपने नेताओं से निराश हो गए, और दादाभाई नौरोजी ने अपने लोगों के गरीब और मध्यम वर्ग की शिकायतों को दूर करने के उद्देश्य से यह समाचार पत्र शुरू किया।

8.लेंस की क्षमता की SI यूनिट क्या है ?
(A) जूल
(B) वॉट
(C) केल्विन
(D) डिऑप्टर
उत्तर: (D) डिऑप्टर

डिऑप्टर, लेंस के प्रकाशीय शक्ति का मात्रक है। किसी लेंस की फोकस दूरी f मीटर हो तो उसकी प्रकाशीय शक्ति 1/f डायोप्टर होगी। उत्तल लेंस के लिए डायोप्टर धनात्मक होता है और अवतल लेंस के लिए ऋणात्मक अ।

9.पुस्तक “एव्री चाइल्ड मैटर्स” का लेखन किसने किया है ?
(A) जवाहरलाल नेहरू
(B) चेतन भगत
(C) कैलाश सत्यार्थी
(D) अरुण शौरी
उत्तर: (C) कैलाश सत्यार्थी

एव्री चाइल्ड मैटर्स किताब बाल श्रम, मानव तस्‍करी, बच्‍चों के सुरक्षित बचपन और जरूरतों पर है। कैलाश सत्यार्थी एक भारतीय समाज सुधारक हैं, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से भी नवाजा गया है। इस किताब में बचपन बचाने की उनकी जद्दोजहद, निजी और वैश्विक संघर्ष, सफलताओं और विफलताओं का जिक्र मिलता है।

10.भारत में राष्ट्रीय आंदोलन के संदर्भ में पूना समझौता पर हस्ताक्षर कब हुए थे ?
(A) 1923
(B) 1924
(C) 1933
(D) 1932
उत्तर: (D) 1932

पूना पैक्ट अथवा पूना समझौता भीमराव आम्बेडकर एवं महात्मा गांधी के मध्य पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल में 24 सितम्बर, 1932 को हुआ था। समझौते में दलित वर्ग के लिए पृथक निर्वाचक मंडल को त्याग दिया गया लेकिन दलित वर्ग के लिए आरक्षित सीटों की संख्या प्रांतीय विधानमंडलों में 71 से बढ़ाकर 147 और केन्द्रीय विधायिका में कुल सीटों की 18% कर दीं गयीं।