करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 12 August 2021

Static-GK-12-august-2021
Spread It

1.पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री कौन थी ?
(
A) स्मिता पाटिल
(B) नरगिस दत्त
(C) मीना कुमारी
(D) मधुबाला
उत्तर: (B) नरगिस दत्त

नरगिस बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा रहीं जिन्होंने इंडस्ट्री को नई ऊंचाईं पर पहुंचाया। वे राज्यसभा के लिए नामांकित होने वाली और पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पहली अभिनेत्री हैं। 20 साल के अपनी फिल्मी करियर में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था। मदर इंडिया फ़िल्म के लिए इनको एकेडमी अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया था।

2.बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान कहां स्थित है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) छत्तीसगढ़
(C) गुजरात
(D) मध्य प्रदेश
उत्तर: (A) महाराष्ट्र

संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान को बोरीवली नेशनल पार्क और संजय गांधी नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता था जो मुम्‍बई, महाराष्ट्र में बोरीवली उप नगर के आस पास स्थित है। इस उद्यान 1974 में अधिसूचित किया गया। संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान लगभग 38 सरीसृप प्रजातियाँ पाई जाती हैं। यहाँ पर्यटकों को तुलसी झील में घडियाल और पाइथन देखने को मिल सकते हैं।

3.विद्यापति निम्न में से किस भाषा के एक प्रसिद्ध कवि और लेखक थे ?
(A) भोजपुरी
(B) डोगरी
(C) मैथिली
(D) मराठी
उत्तर: (C) मैथिली

विद्यापति को मैथिली के कवि कोयल द्वारा भी जाना जाता है। वह एक मैथिली और संस्कृत कवि, लेखक और बहुभाषाविद थे। विद्यापति का प्रभाव केवल मैथिली और संस्कृत साहित्य तक ही सीमित नहीं था, बल्कि अन्य पूर्वी साहित्यिक परंपराओं तक भी सीमित था। वह शिव के भक्त थे, लेकिन उन्होंने प्रेम गीत और भक्ति वैष्णव गीत भी लिखे।

4.त्यागराज को निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाना जाता है ?
(A) साहित्य
(B) राजनीति
(C) खेल
(D) संगीत
उत्तर: (D) संगीत

त्यागराज, भक्तिमार्गी कवि एवं कर्णाटक संगीत के महान संगीतज्ञ थे। उन्होने समाज एवं साहित्य के साथ-साथ कला को भी समृद्ध किया। वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने सैंकड़ों भक्ति गीतों की रचना की जो भगवान राम की स्तुति में थे और उनके सर्वश्रेष्ठ गीत पंचरत्न कृति अक्सर धार्मिक आयोजनों में गाए जाते हैं। त्यागराज के लिए संगीत ईश्वर से साक्षात्कार का मार्ग था और उनके संगीत में भक्ति भाव विशेष रूप से उभर कर सामने आया है।

5.वेदान्थंगल अभ्यारण कहां स्थित है ?
(A) तमिलनाडु
(B) मध्य प्रदेश
(C) कर्नाटक
(D) केरल
उत्तर: (A) तमिलनाडु

वेदान्थंगल पक्षी अभयारण्य भारत के तमिलनाडु राज्य के चेंगलपट्टू जिले और मदुरंतकम तालुक में स्थित एक 30-हेक्टेयर (74-एकड़) संरक्षित क्षेत्र है। तमिल भाषा में वेदान्थंगल का अर्थ है ‘शिकारी का गांव’, क्योंकि यह क्षेत्र 18वीं शताब्दी की शुरुआत में स्थानीय जमींदारों का पसंदीदा शिकार स्थल था। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 40,000 से अधिक पक्षी हर साल प्रवासी मौसम के दौरान इस अभयारण्य में आते हैं। यह देश का सबसे पुराना जल पक्षी अभयारण्य है।

6.रॉबर्ट गालब्रेथ को बेहतर तरीके से किस नाम से जानते हैं ?
(A) अगाथा क्रिस्टी
(B) जेके रॉलिंग
(C) एनिड बलाईटोन
(D) सिडनी शेल्डन
उत्तर: (B) जेके रॉलिंग

रॉबर्ट गालब्रेथ को बेहतर तरीके से जेके रॉलिंग के नाम से जानते हैं। जेके रॉलिंग ने रॉबर्ट गैलब्रेथ के नाम से क्राइम फिक्शन लिखा। वह हैरी पॉटर फंतासी सीरीज लिखने के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती हैं, जिसने कई पुरस्कार जीते हैं और 500 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं। यह इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक सीरीज बन गई है।

7.चिपको आंदोलन से जुड़े निम्नलिखित कार्यकर्ताओं में से कौन रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
(A) गौरा देवी
(B) सुंदरलाल बहुगुणा
(C) चंडीप्रसाद भट्ट
(D) अमृता देवी
उत्तर: (C) चंडीप्रसाद भट्ट

चंडीप्रसाद भट्ट भारत के गांधीवादी पर्यावरणवादी और समाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होने सन् 1964 में गोपेश्वर में ‘दशोली ग्राम स्वराज्य संघ’ की स्थापना की जो कालान्तर में चिपको आंदोलन की मातृ-संस्था बनी। वे इस कार्य के लिये वे 1982 में रेमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित हुए तथा वर्ष 2005 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण पुरस्कार दिया गया।

8.एस चंद्रशेखर का नाम किस क्षेत्र से जुड़ा है ?
(A) रसायन विज्ञान
(B) जंतु विज्ञान
(C) अर्थशास्त्र
(D) ब्रह्मांड
उत्तर: (D) ब्रह्मांड

एस चंद्रशेखर का नाम ब्रह्मांड क्षेत्र से जुड़ा है। सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर विख्यात भारतीय-अमेरिकी खगोलशास्त्री थे। भौतिक शास्त्र पर उनके अध्ययन के लिए उन्हें विलियम ए. फाउलर के साथ संयुक्त रूप से सन् 1983 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला। मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज से स्नातक की उपाधि लेने तक उनके कई शोध पत्र प्रकाशित हो चुके थे। उनमें से एक `प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी’ में प्रकाशित हुआ था।

9.व्यास सम्मान पाने वाली प्रथम महिला कौन थी ?
(A) चित्र मुद्गल
(B) प्रभा खेतान
(C) मालती जोशी
(D) मन्नू भंडारी
उत्तर: (A) चित्र मुद्गल

चित्रा मुद्गल को उनके उपन्यास ‘आवां’ के लिए वर्ष 2003 में प्रतिष्ठित व्यास सम्मान प्राप्त हुआ। वह व्यास सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। व्यास सम्मान भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद दूसरा सबसे बड़ा साहित्य-सम्मान है। इस पुरस्कार को 1991 में के के बिड़ला फाउंडेशन ने प्रारंभ किया था।

10.GM फसलों के बारे में हम सुनते हैं यह GM से तात्पर्य क्या है ?
(A) जेनेरली मार्केटेड
(B) जेनेटिकली मॉडिफाइड
(C) ग्लोबली मार्केटेड
(D) ग्रीन एंड मॉइश्चरस  
उत्तर: (B) जेनेटिकली मॉडिफाइड

GM फसल से तात्पर्य जेनेटिकली मॉडिफाइड फसल है। जीएम फसल उन फसलों को कहा जाता है जिनके जीन को वैज्ञानिक तरीके से रूपांतरित किया जाता है। यह बीज साधारण बीज से कहीं अधिक उत्पादकता प्रदान करता है। इन फसलों की यह विशेषता होती है कि अधिक उर्वर होने के साथ ही इनमें अधिक कीटनाशकों की ज़रूरत नहीं होती।