करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 11 September 2021

Static-GK-11-september-2021
Spread It

1.प्रसिद्ध पुस्तक ‘दास कैपिटल’ किसके द्वारा लिखी गयी है ?
(A )अमर्त्य सेन
(B) कार्ल मार्क्स
(C) गाँधी जी
(D) जवाहरलाल नेहरू
उत्तर: (B) कार्ल मार्क्स

दास कैपिटल एक पुस्तक है जिसकी रचना कार्ल मार्क्स ने 1867 ई. में की थी। इसमें पूँजी एवं पूँजीवाद का विश्लेषण है तथा मजदूरवर्ग को शोषण से मुक्त करने के उपाय बताये गए हैं। इस पुस्तक के प्रकाशित होने के कुछ ही वर्षों के बाद रूस में साम्यवादी क्रांति हुई थी। दास कैपिटल को पवित्र बाइबिल के बाद दूसरी सबसे प्रभावशाली किताब माना जाता है।

2.कोणार्क सूर्य-मन्दिर कहाँ स्थित है ?
(A) ओडिशा
(B) केरल
(C) मध्य प्रदेश
(D) कर्णाटक
उत्तर: (A) ओडिशा

कोणार्क सूर्य-मन्दिर का निर्माण लाल रंग के बलुआ पत्थरों तथा काले ग्रेनाइट के पत्थरों से हुआ है। यह मंदिर ओडिशा में स्थित है। इसे 1236–1264 ईसा पूर्व गंग वंश के तत्कालीन सामंत राजा नृसिंहदेव द्वारा बनवाया गया था। यह मन्दिर, भारत के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसे युनेस्को द्वारा सन् 1984 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

3.कुचिपुड़ी किस राज्य की नृत्य शैली है ?
(A) केरल
(B) आन्ध्रप्रदेश
(C) तमिलनाडु
(D) कर्नाटक
उत्तर: (B) आन्ध्रप्रदेश

कूचिपूड़ी, आंध्र प्रदेश, भारत की प्रसिद्ध नृत्य शैली है। यह पूरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध है। इस नृत्य का नाम कृष्णा जिले के दिवि तालुक में स्थित कुचिपुड़ी गाँव के ऊपर पड़ा, जहाँ के रहने वाले ब्राह्मण इस पारंपरिक नृत्य का अभ्यास करते थे। इस नृत्य का प्रदर्शन एक विशेष परंपरागत विधि से होता है। नर्तकों द्वारा पहने जाने वाले आभूषण परंपरागत होते हैं जिन्हें एक विशेष प्रकार की हलकी लकड़ी बूरुगु से निर्मित की जाती है।

4.न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी की नियुक्ति कहाँ किया गया है ?
(A) वे यूएन मानवाधिकार परिषद के सदस्य बने
(B) वे अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में निर्वाचित हुए हैं
(C) वे विश्व व्यपार संगठन के महानिदेशक बने
(D) वे सार्क के महासचिव बने
उत्तर: (B) वे अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में निर्वाचित हुए हैं

दलवीर भण्डारी वर्तमान में अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश हैं। भारत की ओर से वे अन्तरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर 27 अप्रैल 2012 को निर्वाचित हुए थे। नवम्बर 2017 में वे इस पद पर दूसरे कार्यकाल के लिए भी चुन लिए गये हैं। न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी वर्ष 2005 में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश बने थे। इन्होंने 1973 से 1976 तक राजस्थान उच्च न्यायालय में कानून का अभ्यास किया।

5.बीजिंग ओलंपिक में एक इवेंट में 8 स्वर्ण पदक जीतकर किसने इतिहास रचा ?
(A) फ्रांस का मार्कस माइकल
(B) यू. के. का माइकल फेल्प्स
(C) यू.एस.ए. का इआन क्रेकन
(D) चीन का वान ली चू
उत्तर: (B) यू. के. का माइकल फेल्प्स

यू. के. का माइकल फेल्प्स, एक अमेरीकी तैराक है और 23 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। उन्होंने बीजिंग ओलंपिक में एक इवेंट में 8 स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है। माइकल फेल्प्स ने अपने तैराकी करियर में 39 बार विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल 83 पदक जीते हैं। फेल्प्स ने सात साल की उम्र में तैरना शुरू किया था।

6.प्राचीन समय में मुर्गी को लड़ाने की प्रथा प्रचलित थी। लड़ने में किस नस्ल के मुर्गे सर्वाधिक उपयुक्त माने जाते थे ?
(A) बसरा
(B) बामुस
(C) असील
(D) लैंग्हॉर्न
उत्तर: (C) असील

असील एक भारतीय मुर्गों नस्ल है जिसे लड़ाने के लिए उपयोग किया जाता था। यह भारत के अधिकांश हिस्सों में वितरित किया जाता है, विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों में। यह पक्षी पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं। शब्द “असिल” अरबी से आया है, और इसका अर्थ है “शुद्ध नस्ल”। भारत में, यह सभी लड़ने वाली नस्लों के लिए एक सामान्य शब्द है।

7.निम्न में से कौन-सा ज्योतिर्लिंग मंदिर है ?
(A) मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर
(B) सोमनाथ मंदिर
(C) केदारनाथ मंदिर
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर: (D) उपरोक्त सभी

मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर, सोमनाथ मंदिर, वैद्यनाथ मंदिर, आदि ज्योतिर्लिंग मंदिर है। मल्लिकार्जुन मंदिर आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में कृष्णा नदी के तट पर स्थित है। माना जाता है कि इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन से सात्विक मनोकामनाएं पूरी होती हैं। केदारनाथ धाम उत्‍तराखंड में अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों के तट पर स्थित है। सोमनाथ मन्दिर भूमण्डल में दक्षिण एशिया स्थित, गुजरात नामक प्रदेश में अत्यन्त प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मन्दिर का नाम है।

8.कौन-सा पशु काजीरंगा पार्क का मुख्य आकर्षण केंद्र है ?
(A) शेर
(B) एक सींग वाला गैंडा
(C) जंगली गधा
(D) जेबरा
उत्तर: (B) एक सींग वाला गैंडा

काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य का एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान एक सींग का गैंडा के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। काजीरंगा दुनिया में संरक्षित क्षेत्रों में बाघों के उच्चतम घनत्व का घर है, और 2006 में इसे टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। यह पार्क पूर्व से पश्चिम तक लगभग 40 किमी (25 मील) लंबा और उत्तर से दक्षिण तक 13 किमी (8 मील) चौड़ा है।

9.भारत में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किये जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति कौन थे ?
(A) बिल क्लिंटन
(B) रोनाल्ड रीगन
(C) जॉन एफ कैनेडी
(D) बराक ओबामा
उत्तर: (D) बराक ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि‍ थे। वे भारत में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किये जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर ओबामा को भारत की कमांडिंग ऑफ़िसर पूजा ठाकुर की अगुवाई में गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया।

10.मोंटेसरी शिक्षा की बुनियादी अवधारणा क्या है ?
(A) यात्रा द्वारा खोज करना
(B) स्वप्न देखना
(C) वार्तालाप करना
(D) प्रयोग के माध्यम से स्वयं खोज करना
उत्तर: (D) प्रयोग के माध्यम से स्वयं खोज करना

मोंटेसरी शिक्षा मौलिक रूप से मानव विकास का एक मॉडल है और उस मॉडल के आधारित एक शैक्षिक दृष्टिकोण है। मोंटेसरी का मानना था कि बच्चे इष्टतम विकास के लिए अनायास कार्य करेंगे जब वह स्वतंत्रता से उनके बनाए हुए मॉडेल का चयन करते हैं और एक वातावरण में स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं। यह विधि बच्चे के प्राकृतिक, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक विकास के साथ उनके संगृहीत स्वतंत्रता पर विशेष ध्यान देता है।