करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 11 MAY 2021

11-may-2021-Static-GK
Spread It

1.निम्नलिखित में से सर्वप्रथम किसने भगवद गीता को अंग्रेजी में अनुवादित किया था ?
(A) जेम्स प्रिंसेप
(B) विलियम जोन्स
(C) चार्ल्स विलकिंस
(D) सर अलेक्जेंडर कनिंघम
उत्तर: (C) चार्ल्स विलकिंस

चार्ल्स विलकिंस ने सर्वप्रथम भगवद गीता को अंग्रेजी में अनुवादित किया था। पंचानन कर्माकर के साथ मिलकर उन्होने पहला टाइपफेस विकसित किया। वह एक अंग्रेज भारतविद् थे जो एशियाटिक सोसायटि के संस्थापकों में से एक हैं। 1788 ई में वे रॉयल सोसायटी के सदस्य चुने गये। 1770 में वे ईस्ट इंडिया कंपनी की सेवा में एक प्रिंटर और लेखक के रूप में भारत गए। भाषा के साथ उनकी सुविधा ने उन्हें फ़ारसी और बंगाली सीखने की अनुमति दी।

2.निम्नलिखित में से किस राज्य में खादी और ग्रामोद्योग आयोग है ?
(A) गुजरात
(B) गोवा
(C) मध्य प्रदेश
(D) हरियाणा
उत्तर: (A) गुजरात

गुजरात में खादी और ग्रामोद्योग आयोग है। खादी, हाथ से काते गए और बुने गए कपड़े को कहते हैं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग संसद के ‘खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1956’ के तहत भारत सरकार द्वारा निर्मित एक वैधानिक निकाय है। कच्चे माल के रूप में कपास, रेशम या ऊन का प्रयोग किया जा सकता है, जिन्हें चरखे पर कातकर धागा बनाया जाता है। खादी का 1920 में महात्मा गाँधी के स्वदेशी आन्दोलन में एक राजनैतिक हथियार के रूप में उपयोग किया गया था।

3.ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) बोलीविया लैंग
(B) बराक ओबामा
(C) नवीन चावला
(D) चार्ल्स डार्विन
उत्तर: (B) बराक ओबामा

‘ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर’ पुस्तक के लेखक बराक ओबामा हैं। यह बराक ओबामा का एक संस्मरण है जो 1988 में हार्वर्ड लॉ स्कूल में उनके प्रवेश तक होनोलूलू और शिकागो में उनके शुरुआती वर्षों की घटनाओं के बारे में बताता है। 2011 में, टाइम पत्रिका ने 1923 से अंग्रेजी में लिखी गई अपनी शीर्ष 100 गैर-काल्पनिक किताबों पर इस पुस्तक को सूचीबद्ध किया।

4.निम्नलिखित में से किस भारतीय राज्य में लाई हराओबा उत्सव मनाया जाता है ?
(A) केरल
(B) कर्नाटक
(C) गोवा
(D) मणिपुर
उत्तर: (D) मणिपुर

मणिपुर में लाई हराओबा उत्सव मनाया जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ “देवताओं का आमोद-प्रमोद” होता है। यह नृत्‍य का प्राचीन रूप है, जो मणिपुर में सभी शैली के नृत्‍य के रूपों का आधार है। यह पारम्परिक सनमाही धर्म के देवताओं उमंग लाई को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। यह नृत्‍य तथा गीत के एक अनुष्‍ठानिक अर्पण के रूप में प्रस्‍तुत किया जाता है। मायबा और मायबी (पुजारी और पुजारिनें) मुख्‍य अनुष्‍ठानक होते हैं, जो सृष्टि की रचना की विषय-वस्‍तु को दोबारा अभिनीत करते हैं।

5.हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन की स्थापना किस वर्ष में हुई थी ?
(A) 1928
(B) 1927
(C) 1926
(D) 1929
उत्तर: (A) 1928

हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन की स्थापना 1928 में हुई थी। यह एसोसिएशन भारतीय स्वतन्त्रता के लिए सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से ब्रिटिश राज को समाप्त करने के उद्देश्य को लेकर गठित एक क्रान्तिकारी संगठन था। इसका उद्देश्य व अन्तिम लक्ष्य स्वाधीनता प्राप्त करना और समाजवादी राज्य की स्थापना था। दल की ओर से बम का दर्शन नाम से प्रकाशित एक लघु पुस्तिका में क्रान्तिकारी आन्दोलन की समस्या के बारे में अपने विचार खुलकर प्रकट किये गये थे।

6.धर्मराज रथ स्मारक कहां स्थित है ?
(A) खजुराहो में
(B) महाबलीपुरम में
(C) कांचीपुरम में
(D) सुचिंद्रम में
उत्तर: (B) महाबलीपुरम में

धर्मराज रथ स्मारक महाबलीपुरम में स्थित है। महाबलीपुरम में 8 रथ हैं जिनमें से 5 के नाम महाभारत के पांडवों (पांच भाई) और एक द्रौपदी के नाम पर रखा गया है। इन स्मारकों में शामिल हैं– धर्मराज रथ, अर्जुन रथ, भीम रथ, द्रौपदी रथ और नकुल सहदेव रथ। अधूरा तीन मंजिला धर्मराज रथ सबसे बड़ा है जबकि द्रौपदी का रथ सबसे छोटा है। अर्जुन का रथ भगवान शिव को समर्पित है जबकि द्रौपदी का रथ देवी दुर्गा को।

7.लंदन में पहला गोलमेज सम्मेलन किस वर्ष आयोजित किया गया था ?
(A) 1919
(B) 1923
(C) 1960
(D) 1930
उत्तर: (D) 1930

लंदन में पहला गोलमेज सम्मेलन 1930 में आयोजित किया गया था। इसमें देश के प्रमुख नेता शामिल नहीं हुए, इसी कारण अंतत: यह बैठक निरर्थक साबित हुई। यह आधिकारिक तौर पर जॉर्ज पंचम ने 12 नवम्बर 1930 को प्रारम्भ किया और इसकी अध्यक्षता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, रामसे मैकडॉनल्ड ने की। तीन ब्रिटिश राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व सोलह प्रतिनिधियों द्वारा किया गया।

8.निम्नलिखित में से कौन सा राज्य नेपाल के साथ अपनी सीमा साझा नहीं करता है ?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) पश्चिम बंगाल
(C) असम
(D) बिहार
उत्तर: (C) असम

असम, नेपाल के साथ अपनी सीमा साझा नहीं करता है। भारतीय राज्य जो नेपाल के साथ सीमाएं साझा करते हैं, वे हैं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और बिहार। नेपाल और ब्रिटिश के बीच 1816 की सुगौली संधि (Sugauly treaty) के बाद सीमा का गठन किया गया था। भारत और नेपाल की सीमा दुनिया में अद्वितीय है क्योंकि दोनों देशों के लोग इसे किसी भी बिंदु से पार कर सकते हैं।

9.ग्लूकोज के एक अणु के श्वसन द्वारा एटीपी के कितने अनु प्राप्त होते हैं ?
(A) 2
(B) 4
(C) 36
(D) 38
उत्तर: (A) 2

ग्लूकोज के एक अणु के श्वसन द्वारा एटीपी के 2 अनु प्राप्त होते हैं। ग्लाइकोलिसिस श्वसन की प्रथम अवस्था है जो कोशिका द्रव में होती है। इस क्रिया में ग्लूकोज का आंशिक आक्सीकरण होता है, फलस्वरूप ग्लूकोज के एक अणु से पाइरूविक अम्ल के 2 अणु बनते हैं तथा कुछ ऊर्जा मुक्त होती है। यह क्रिया कई चरणों में होती है एवं प्रत्येक चरण में एक विशिष्ठ इन्जाइम उत्प्रेरक का कार्य करता है।

10.निम्नलिखित में से क्या नॉन बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट है ?
(A) फूल
(B) सब्जियां
(C) प्लास्टिक
(D) फल
उत्तर: (C) प्लास्टिक

प्लास्टिक नॉन बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट है। नॉन-बायोडिग्रेडेबल वेस्ट वह कचरा है जो सदियों तक हमारी पृथ्वी पर मौजूद रहकर उसे नुकसान पहुंचाता रहता है। प्रकृति में मौजूद सूक्षजीवी इस प्रकार के कचरे को छोटे घुलनशील पदार्थों में नहीं तोड़ पाते इसलिए यह कचरा कई सालों तक धरती पर ज्यों का त्यों बना रहता है।