करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 11 JUNE 2021

Static-GK-11-June-2021
Spread It

1.मेक्सिको की खाड़ी निम्नलिखित में से किसके भाग हैं ?
(A) आर्टिक महासागर
(B) प्रशांत महासागर
(C) हिंद महासागर
(D) अटलांटिक महासागर
उत्तर: (D) अटलांटिक महासागर

मेक्सिको की खाड़ी, पश्चिमी अटलांटिक महासागर का एक समुद्र है। यह उत्तर अमेरिका और क्यूबा से घिरा हुआ है और कैरिबियाई सागर के पश्चिम में स्थित है। इसका क्षेत्रफल लगभग 16 लाख वर्ग किमी है। माना जाता है के इस सागर की द्रोणी का निर्माण आक्ज से लगभग 30 करोड़ वर्ष पूर्व इसके फ़र्श के नीचे धंसने से हुआ। उस से पहले यह एक ज़मीनी क्षेत्र था। इस समुद्र में विलय होने वाली सबसे बड़ी नदी मिसिसिप्पी नदी है।

2.आईएफएससी कोड कितने अंकों वाला होता है ?
(A) 11
(B) 10
(C) 9
(D) 8
उत्तर: (A) 11

IFSC का मतलब Indian Financial System Code (इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड) है। IFSC अंकों और अंग्रेजी अक्षरों से मिलकर बना 11 कैरेक्टर का एक यूनिक कोड होता है, जिसमें शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं और पांचवां कैरेक्टर आमतौर 0 होता है। आखिरी के 6 अंक ब्रांच के कोड के बारे में बताते हैं।

3.1928 में साइमन कमीशन के भारत आने पर निम्नलिखित में से किस नारे के साथ उसका स्वागत किया गया था ?
(A) स्वागत है साइमन
(B) साइमन वापस जाओ
(C) ब्रिटेन में रहो
(D) भारत से दूर रहो
उत्तर: (B) साइमन वापस जाओ

साइमन आयोग सात ब्रिटिश सांसदो का समूह था, जिसका गठन 8 नवम्बर 1927 में भारत में संविधान सुधारों के अध्ययन के लिये किया गया था और इसका मुख्य कार्य ये था कि मानटेंगयु चेम्स्फ़ो्द सुधार कि जॉच करना था। 1928 में साइमन कमीशन भारत आया। भारतीय आंदोलनकारियों में साइमन कमीशन वापस जाओ के नारे लगाए और जमकर विरोध किया। साइमन कमीशन के विरुद्ध होने वाले इस आंदोलन में कांग्रेस के साथ साथ मुस्लिम लीग ने भी भाग लिया।

4.पृथ्वी गैस की परत से आच्छादित है। इसे क्या कहा जाता है ?
(A) जैवमंडल
(B) जलमंडल
(C) वायुमंडल
(D) ताप मंडल
उत्तर: (C) वायुमंडल

पृथ्वी को घेरती हुई जितने स्थान में वायु रहती है उसे वायुमंडल कहते हैं। वायुमंडल के निचले भाग को क्षोभमंडल, उसके ऊपर के भाग को समतापमंडल और उसके और ऊपर के भाग को मध्य मण्डल और मध्य मण्डल से ऊपरी भाग को आयनमंडल कहते हैं। प्राणियों और पादपों के जीवनपोषण के लिए वायु अति अत्यावश्यक है। वायुमंडल के अनेक दृश्य, जैसे इंद्रधनुष, बिजली का चमकना और कड़कना, उत्तर ध्रुवीय ज्योति, दक्षिण ध्रुवीय ज्योति, प्रभामंडल, किरीट, मरीचिका इत्यादि प्रकाश या विद्युत के कारण ही उत्पन्न होते हैं।

5.सी आर दास और मोती लाल नेहरू ने निम्नलिखित में से किस वर्ष स्वराज पार्टी की स्थापना की थी ?
(A) 1924
(B) 1923
(C) 1926
(D) 1928
उत्तर: (B) 1923

स्वराज पार्टी पराधीन भारत के स्वतंत्रता संग्राम के समय बना एक राजनैतिक दल था। इस दल की स्थापना 1 जनवरी, 1923 को देशबन्धु चित्तरंजन दास तथा मोतीलाल नेहरु ने की थी। यह दल भारतीयों के लिये अधिक स्व-शासन तथा राजनीतिक स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिये कार्य कर रहा था। भारतीय भाषाओं में स्वराज का अर्थ “अपना राज्य” है।

6.सिंधु घाटी सभ्यता के स्थल कालीबंगा निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) राजस्थान
(B) पंजाब
(C) गुजरात
(D) हरियाणा
उत्तर: (A) राजस्थान

कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले का एक प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्थल है। यहाँ सिंधु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण अवशेष मिले हैं। प्राचीन द्रषद्वती और सरस्वती नदी घाटी वर्तमान में घग्गर नदी का क्षेत्र में सैन्धव सभ्यता से भी प्राचीन कालीबंगा की सभ्यता पल्लवित और पुष्पित हुई। कालीबंगा 4000 ईसा पूर्व से भी अधिक प्राचीन मानी जाती है। सर्वप्रथम 1952 ई में अमलानन्द घोष ने इसकी खोज की।

7.एक पाउंड लगभग कितने के बराबर होता है ?
(A) 354.86
(B) 643.89
(C) 453.59
(D) 562.65
उत्तर: (C) 453.59

एक पाउंड लगभग 453.59 के बराबर होता है। यह भार की इकाई है। वजन और मात्रा औंस और पाउंड में मापा जाता है। किलो या पौंड-बड़े पैमाने पर संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल की एक इकाई है। अंतर्राष्ट्रीय सामान्य भार पाउंड कानूनी रूप से बिल्कुल 0.45359237 किलोग्राम के रूप में परिभाषित किया गया है। यूनाइटेड किंगडम में, भार और मापन अधिनियम 1963 में अंतरराष्ट्रीय पाउंड का उपयोग लागू किया गया था।

8.निम्नलिखित में से किस साम्राज्य में टोपरा स्थल है ?
(A) चालुक्य
(B) चोल
(C) गुप्त
(D) मौर्य
उत्तर: (D) मौर्य

टोपरा मौर्यकालीन स्थल है। यह भारत में हरियाणा राज्य के यमुनानगर जिले में एक मौर्य साम्राज्य-युग का गाँव है। यह यमुनानगर से 14 किमी पश्चिम में, रादौर से 14 किमी और चंडीगढ़ से 90 किमी दूर स्थित है। यमुनानगर के टोपरा में स्थापित हल्के स्टील से बने एक ‘धर्म चक्र’ को लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स 2020 द्वारा भारत का सबसे बड़ा माना गया है। इस चक्र का व्यास 30 फीट, 24 प्रवक्ता है और इसका वजन लगभग 6 टन है।

9.समुद्रगुप्त के उत्तराधिकारी चंद्रगुप्त द्वितीय निम्नलिखित में से किस नाम से भी जाने जाते थे ?
(A) विक्रमादित्य
(B) भारत के नेपोलियन
(C) सैंड्रोकोटस
(D) प्रभाकर
उत्तर: (A) विक्रमादित्य

चन्द्रगुप्त द्वितीय महान को विक्रमादित्य के नाम से जाना जाता है। वह भारत के महानतम एवं सर्वाधिक शक्तिशाली सम्राट थे। उनका राज्य 375-414 ई. तक चला जिसमें गुप्त राजवंश ने अपना शिखर प्राप्त किया। गुप्त साम्राज्य का वह समय भारत का स्वर्णिम युग भी कहा जाता है। चन्द्रगुप्त द्वितीय महान अपने पूर्व राजा समुद्रगुप्त महान के पुत्र थे। चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य ने गुप्त सम्वत का प्रारम्भ किया। उन्होंने अपनी दूसरी राजधानी उज्जयिनी को बनाया।

10.निम्नलिखित में से कौन सी नदी, माही नदी की सहायक नदी नहीं है ?
(A) जाखम
(B) अनास
(C) तेंदोनी
(D) सोम
उत्तर: (C) तेंदोनी

तेंदोनी नदी, माही नदी की सहायक नदी नहीं है। माही नदी की कई सहायक नदियाँ हैं। इस नदी की मुख्य सहायक नदियाँ इरु, नोरी, चैप, सोम, जाखम, मोरन, अनस, पनम और भादर हैं। माही नदी पर एक बांध है, जिसका नाम माही बजाज सागर बांध है। यह बांध राजस्थान में बांसवाड़ा जिले के बांसवाड़ा शहर से लगभग 16 किलोमीटर दूर है। यह मध्य प्रदेश के धार, झाबुआ और रतलाम जिलों तथा गुजरात राजस्थान राज्य से होती हुई खंभात की खाड़ी द्वारा अरब सागर में गिरती है।