करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 11 August 2021

Railway Static GK 11 August 2021
Spread It

1.इंटरनेशनल न्यूक्लियर फ्यूजन रिसर्च और अभियांत्रिकी मेगा प्रोजेक्ट कहां स्थित है ?
(A) लंदन
(B) पेरिस
(C) कैलिफोर्निया
(D) रूस
उत्तर: (B) पेरिस

इंटरनेशनल न्यूक्लियर फ्यूजन रिसर्च और अभियांत्रिकी मेगा प्रोजेक्ट पेरिस में स्थित है। इसका उद्देश्य पृथ्वी पर ऊर्जा बनाने के लिए सूर्य की संलयन प्रक्रियाओं की नकल करना है। इसका थर्मोन्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर 400 से 600 सेकंड की अवधि के लिए 500 मेगावाट (थर्मल) का प्लाज्मा बनाने के लिए 50 मेगावाट की ताप शक्ति का उपयोग करने का प्रयास करता है।

2.तेन्जिंग नॉरगे किससे संबंधित है ?
(A) पर्वतारोही
(B) तैराक
(C) फुटबॉलर
(D) ग्लाइडर
उत्तर: (A) पर्वतारोही

तेन्जिंग नॉरगे एक नेपाली पर्वतारोही थे जिन्होंने एवरेस्ट और केदारनाथ के प्रथम मानव चढ़ाई के लिए जाना जाता है। न्यूजीलैंड एडमंड हिलेरी के साथ वे पहले व्यक्ति हैं जिसने माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहला मानव कदम रखा। इनका मूल नाम नांगयाल वंगड़ी है, जिसका अभिप्राय होता है धर्म का समृद्ध भाग्यवान अनुयायी। तेन्जिंग बौद्ध धर्म के अनुयायी थे और 1933 में वे भारतीय नागरिक बन गये थे।

3.एमनेस्टी इंटरनेशनल का मुख्यालय कहां है ?
(
A) बेलग्रेड
(B) पेरिस
(C) लंदन
(D) रियो डी जेनेरियो
उत्तर: (C) लंदन

एमनेस्टी इंटरनेशनल का मुख्यालय लंदन, यूनाइटेड किंगडम में है। एमनेस्टी इंटरनेशनल एक अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था है जो अपना उद्देश्य “मानवीय मूल्यों, एवं मानवीय स्वतंत्रता, को बचाने एवं भेदभाव मिटाने के लिए शोध एवं प्रतिरोध करने एवं हर तरह के मानवाधिकारों के लिए लड़ना” बताती है। इस संस्थान की स्थापना ब्रिटेन में 1961 में की गयी थी।

4.वन नाइट @ द कॉल सेंटऱ पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) अरुण शौरी
(B) वीएस नायपॉल
(C) अमीश त्रिपाठी
(D) चेतन भगत
उत्तर: (D) चेतन भगत

वन नाइट @ द कॉल सेंटऱ पुस्तक के लेखक चेतन भगत है। यह उपन्यास गुड़गांव, हरियाणा में कनेक्शंस कॉल सेंटर में काम कर रहे छह कॉल सेंटर कर्मचारियों के एक समूह के आसपास घूमती है। इस कहानी में प्रमुख पात्रों में से सभी उनकी या उनके जीवन के कुछ पहलू का सामना परिवर्तन करना चाहते हैं। यह कहानी एक नाटकीय और निर्णायक मोड़ लेता है जब एक शाब्दिक दैवावतरण के माध्यम से भगवान से एक फोन कॉल प्राप्त होता है।

5.निम्नलिखित में से किस समाज सुधारक की जयंती को चिन्हित करने के लिए 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है ?
(A) स्वामी विवेकानंद
(B) राजा राम मोहन रॉय
(C) रामकृष्ण परमहंस
(D) दयानंद सरस्वती
उत्तर: (A) स्वामी विवेकानंद

भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयंती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1984 ई. को ‘अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया गया। इसके महत्त्व का विचार करते हुए भारत सरकार ने घोषणा की कि सन 1984 से 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानन्द जयंती का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देशभर में सर्वत्र मनाया जाए।

6.झारखंड का राजकीय फूल कौन सा है ?
(A) आर्किड
(B) कमल
(C) पलाश
(D) गुलाब
उत्तर: (C) पलाश

झारखंड का राजकीय फूल पलाश है। पलाश के फूलों के रंग के कारण इसे “जंगल की आग” भी कहा जाता है। प्राचीन काल से ही होली के रंग इसके फूलों से तैयार किये जाते रहे है। पलाश का वृक्ष मैदानों और जंगलों ही में नहीं, 4000 फुट ऊँची पहाड़ियों की चोटियों तक पर किसी न किसी रूप में अवश्य मिलता है। इसके फूलों को पीसकर चेहरे में लगाने से चमक बढ़ती है।

7.कुर्दिश लोग निम्नलिखित देशों में से किस देश से संबंधित एक जातीय समुदाय है ?
(A) पाकिस्तान
(B) इराक
(C) यमन
(D) बांग्लादेश
उत्तर: (B) इराक

कुर्दिश लोग इराक से संबंधित एक जातीय समुदाय है। कुर्दिश लोगों से सम्बन्धित चीज़ों को कुर्द कहा जाता है। इनकी भाषा को कुर्द भाषा कहा जाता है। ये कुर्दिस्तान के निवासी है। कुर्द कट्टर सुन्नी मुस्लिम, योद्धा, कुशल घुड़सवार बंजारा जाति के लोग हैं। ये लोग गर्मी में पशुओं के साथ पहाड़ी चरागाहों पर चले जाते हैं, जबकि जाड़े में घाटियों में रहते है।

8. नूनमती क्या है ?
(A) स्पेस शटल
(B) अणुभट्टी
(C) सेना ब्रिगेड
(D) तेल शोधन
उत्तर: (D) तेल शोधन

नूनमती असम के गुवाहाटी में स्थित है, यह पेट्रोलियम उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। इस स्थान पर इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा पहला तेल शोधन कारखाना शुरू किया गया था। भारत में कुल मिलाकर 25 तेल शोधनागार है। 24 जनवरी 1976 को, बर्मा शेल ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ को भारत रिफाइनरीज़ लिमिटेड का गठन करने के लिए भारत सरकार द्वारा अपने अधिकार में ले लिया गया था, जिसे बाद में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रूप में नामित किया गया था।

9.राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् निम्नलिखित में से किस का एक अंश है ?
(A) आनंद मठ
(B) सरस्वतीचंद्र
(C) दुर्गेश नंदिनी
(D) गृहदाह
उत्तर: (A) आनंद मठ

राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् आनंद मठ का एक अंश है। यह बांग्ला भाषा का एक उपन्यास है जिसकी रचना बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय ने 1882 में की थी। इस कृति का भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम और स्वतन्त्रता के क्रान्तिकारियों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा। भारत का राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम् इसी उपन्यास से लिया गया है। इस उपन्यास में उत्तर बंगाल में 1773 के सन्यासी विद्रोह का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में देशभक्ति की भावना है। अंग्रेजों ने इस ग्रन्थ पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

10.निम्नलिखित में से किस नगर को स्वर्णिम द्वार का नगर कहा जाता है ?
(A) न्यूयॉर्क
(B) शिकागो
(C) वाशिंगटन डीसी
(D) सैन फ्रांसिस्को
उत्तर: (D) सैन फ्रांसिस्को

सैन फ्रांसिस्को को स्वर्णिम द्वार का नगर कहा जाता है। वह ब्रिज जो सैन फ्रांसिस्को पेनिनसुला और मारिन हेडलैंड्स के बीच में है यानी गोल्डन गेट ब्रिज कहलाता है क्योंकि यह ब्रिज, स्ट्रेट के ऊपर स्थित है जिसे गोल्डन गेट कहा जाता है, इसलिए इस तरह से हम कह सकते हैं कि सैन फ्रांसिस्को वह शहर है जिसे गोल्डन गेट का शहर के नाम से जाना जाता है।