करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 10 September 2021

Static-GK-10-september-2021
Spread It

1.निम्नलिखित में से किसे प्रथम गाँधी शान्ति पुरस्कार प्रदान किया गया था ?
(A) डॉ. नेल्सन मण्डेला
(C) मदर टेरेसा
(B) डॉ. जूलियस के न्यरेरे
(D) इण्टरनेशनल रेडक्रॉस सोसायटी
उत्तर: (B) डॉ. जूलियस के न्यरेरे

डॉ. जूलियस के न्यरेरे को प्रथम गाँधी शान्ति पुरस्कार प्रदान किया गया था । भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय गाँधी शांति पुरस्कार भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। गांधी जी के शांति सिद्धांतों को श्रद्धांजलि स्वरूप, भारत सरकार ने यह पुरस्कार 1995 में उनके 125वें जन्म-दिवस पर आरंभ किया था। यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है।

2.दशकुमारचरित किसने रची थीं ?
(A) भटिट
(B) बाणभट्ट
(C) भास
(D) दाण्डी
उत्तर: (D) दाण्डी

दशकुमारचरित, दाण्डी (षष्ठ या सप्तम शताब्दी ई.) द्वारा प्रणीत संस्कृत गद्यकाव्य है। इसमें दश कुमारों का चरित वर्णित होने के कारण इसका नाम “दशकुमारचरित” है। मूल दशकुमारचरित के प्रथम उच्छ्वास का आरंभ एकाएक मुख्य नायक राजकुमार राजवाहन को एक बन्दी के रूप में प्रस्तुत करते हुए होती है। बाद में चम्पा के अभियान में राजवाहन को उसके भूले भटके सभी साथी मिल जाते हैं जो शेष सात उच्छवासों में अपनी-अपनी रोमांचकारी एवं कौतूहलजनक घटनाओं को राजवाहन से कहते हैं।

3.FOB का पूर्ण अर्थ क्या है ?
(A) फ्री ऑन बोर्ड
(B) फ्री ऑफ बोर्ड
(C) फीडर ऑपरेशन ब्रीडर
(D) फॉरन ऑनलाइन ब्रॉडकास्ट
उत्तर: (A) फ्री ऑन बोर्ड

FOB का पूर्ण अर्थ फ्री ऑन बोर्ड है। फ्री ऑन बोर्ड, अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक कानून में एक शब्द है जो निर्दिष्ट करता है कि इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा प्रकाशित इंकोटर्म्स मानक के तहत विक्रेता से खरीदार को माल की डिलीवरी में किस बिंदु पर संबंधित दायित्वों, लागतों और जोखिम शामिल हैं। एफओबी का उपयोग केवल गैर-कंटेनरीकृत समुद्री माल या अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन में किया जाता है। FOB शब्द का उपयोग उत्तरी अमेरिका के भीतर आधुनिक घरेलू शिपिंग में भी किया जाता है ताकि उस बिंदु का वर्णन किया जा सके जिस पर एक विक्रेता शिपिंग लागत के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।

4.भारत का केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान कहाँ स्थित है ?
(A) दिल्ली में
(B) बेंगलुरु में
(C) चेन्नई में
(D) लखनऊ में
उत्तर: (D) लखनऊ में

केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में स्थित है। यह द सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट स्वतंत्रता के पश्चात देश में स्थापित सबसे बड़ी प्रयोगशालाओं में से एक है। यह संस्थान भारतीय विज्ञान एवं उद्योग अनुसंधान परिषद के संरक्षण में काम करने वाली 39 प्रयोगशालाओं में से एक है। इस शोध संस्थान का औपचारिक उद्घाटन 17 फरवरी 1951 को प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा किया गया था।

5.भारत का पहला स्वदेशी सुपर कम्प्यूटर कौन-सा है ?
(A) परम 8000
(B) परम युवा II
(C) आदित्य
(D) भास्कर
उत्तर: (A) परम 8000

भारत का पहला स्वदेशी सुपर कम्प्यूटर परम 8000 है। प्रौद्योगिकी प्रतिबंध के परिणामस्वरूप क्रे सुपर कंप्यूटर से वंचित किए जाने के बाद, भारत ने स्वदेशी सुपर कंप्यूटर और सुपरकंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के उद्देश्य से 1988 में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) की स्थापना की गई। इन प्रयास के परिणामस्वरूप परम 8000 अस्तिव में आया, जो 1991 में स्थापित किया गया था।

6.किस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को पुलित्जर पुरस्कार के लिए मान्यता दी जाती है ?
(A) विज्ञान और प्रौद्योगिकी
(B) साहित्य और पत्रकारिता
(C) अन्तर्राष्ट्रीय समझबूझ
(D) पर्यावरण अध्ययन
उत्तर: (B) साहित्य और पत्रकारिता

1917 में प्रारम्भ किया गया पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Prize), संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है जो समाचार पत्रों की पत्रकारिता, साहित्य एवं संगीत रचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को प्रदान किया जाता है। इसकी स्थापना हंगरी मूल के अमेरिकी प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने की थी। सबसे पहले भारतीय के तौर पर पुरस्कार पाने वालों में गोबिंद बिहारी लाल का नाम आता है। वो भारतीय-अमेरिकी पत्रकार और इंडिपेंडेंट एक्ट‍िविस्ट थे। उन्होंने लाला हर दयाल के रिश्तेदार और करीबी सहयोगी के तौर पर गदर पार्टी में शामिल होकर भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भाग भी लिया था।

7.एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान कौन थे ?
(A) अजीत वाडेकर
(B) सुनील गावस्कर
(C) कपिल देव
(D) सी. के. नायडू
उत्तर: (A) अजीत वाडेकर

भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय मैचों के पहले कप्तान अजित वाडेकर थे, जो 1974 में कप्तान बने और कप्तान के रूप में सिर्फ 2 मैचों में खेले। इनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ख़िलाफ़ शृंखला भी जीती थी। वाडेकर ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत 1958 में कर दी थी जबकि अंतर्राष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत 1966 में जाकर की थी। अजित वाडेकर को भारत सरकार ने इनके अच्छे प्रदर्शन के लिए 1967 में अर्जुन पुरस्कार से नवाजा था।

8.दुनिया का पहला कृत्रिम उपग्रह कौन सा था ?
(A) Apollo 11
(B) Sputnik 0
(C) Sputnik 1
(D) GSAT
उत्तर: (C) Sputnik 1

स्पुतनिक 1 पृथ्वी का पहला कृत्रिम उपग्रह था। इसे सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 4 अक्टूबर 1957 को यूएसएसआर द्वारा एक अण्डाकार कम पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया गया था। इसकी बैटरियों के मरने से पहले इसने तीन सप्ताह तक परिक्रमा की और फिर 4 जनवरी 1958 को वायुमंडल में वापस गिरने से पहले दो महीने तक चुपचाप परिक्रमा की। यह रेडियो स्पंदों को प्रसारित करने के लिए चार बाहरी रेडियो एंटेना के साथ 58 सेंटीमीटर व्यास वाला पॉलिश धातु का गोला था। रेडियो के शौकीनों द्वारा इसका रेडियो सिग्नल आसानी से पता लगाया जा सकता था।

9.प्रसार भारती की स्थापना कब हुई थी ?
(A) 1995
(B) 1996
(C) 1998
(D) 1997
उत्तर: (D) 1997

प्रसार भारती भारत की एक सार्वजनिक प्रसारण संस्था है। इसमें मुख्य रूप से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी शामिल हैं। इसका गठन 23 नवम्बर, 1997 प्रसारण सम्बन्धी मुद्दों पर सरकारी प्रसारण संस्थाओं को स्वायत्तता देने के मुद्दे पर संसद में काफी बहस के बाद किया गया था। संसद ने इस सम्बन्ध में 1990 में एक अधिनियम पारित किया लेकिन इसे अन्ततः 15 सितंबर 1997 में लागू किया गया। प्रसार भारती के वर्तमान अध्यक्ष मृणाल पाण्डे एवं सीईओ जवाहर सरकार हैं।

10.बराक हुसैन ओबामा निम्न राजनीतिक दलों में से किसके साथ संबंधित थे ?
(A) लेबर
(B) डेमोक्रेटिक
(C) रिपब्लिकन
(D) अमेरिकन नेशनल कान्फ्रेस
उत्तर: (B) डेमोक्रेटिक

ओबामा इलिनॉय प्रांत से कनिष्ठ सेनेटर तथा 2008 में अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्मीदवार थे। वे अमरीका के 44वें राष्ट्रपति रहे हैं। वे इस देश के प्रथम अश्वेत (अफ्रीकी अमरीकन) राष्ट्रपति हैं। उन्होंने 20 जनवरी, 2009 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। अमेरीकी इतिहास में ओबामा न केवल पाँचवें अफ्रीकी अमेरिकी सीनेटर (अमेरिकी सांसद) हैं बल्कि लोकप्रिय मतों से चुने जाने वाले तीसरे और सीनेट में नियुक्त एकमात्र अफ्रीकी अमेरीकी सीनेटर भी हैं।