करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 10 MAY 2021

10-may-2021-Static-GK
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सा रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित नहीं होता है ?
(A) हेपेटाइटिस बी
(B) एड्स
(C) सिफीलिस
(D) कैंसर
उत्तर: (D) कैंसर

कैंसर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित नहीं होता है। कैंसर इंफेक्‍शन वाली बीमारी नहीं है। यह बीमारी हमारे शरीर में मौजूद सेल्‍स से होती है। यह कभी भी एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति के छूने या संपर्क करने से नहीं फैलती है। जब शरीर के किसी विशेष अंग की कोशिकाओं पर शरीर का नियंत्रण बिगड़ जाता है और कोशिकाएं बेहिसाब तरीके से बढ़ने लगती हैं, उसे कैंसर कहा जाता हैं।

2.सोनपुर मेला कहां आयोजित होता है ?
(A) मध्य प्रदेश
(B) उत्तर प्रदेश
(C) बिहार
(D) राजस्थान
उत्तर: (C) बिहार

सोनपुर मेला बिहार के सोनपुर में हर साल कार्तिक पूर्णिमा में लगता हैं। यह एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला हैं। मेले को ‘हरिहर क्षेत्र मेला’ के नाम से भी जाना जाता है जबकि स्थानीय लोग इसे छत्तर मेला पुकारते हैं। सोनपुर में गंडक के तट पर लगने वाले इस मेले ने देश में पशु मेलों को एक अलग पहचान दी है। सन् 1803 में रॉबर्ट क्लाइव ने सोनपुर में घोड़े के बड़ा अस्तबल भी बनवाया था। सोनपुर पशु मेला में आज भी नौटंकी और नाच देखने के लिए भीड़ उमड़ती है।

3.किस नेता ने हमें CR सूत्र दिया ?
(A) महात्मा गांधी
(B) सी राजगोपालाचारी
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) सुभाष चंद्र बोस
उत्तर: (B) सी राजगोपालाचारी

सी राजगोपालाचारी ने हमें CR सूत्र दिया। सी. आर. फार्मूला का उद्देश्य मुस्लिम लीग और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच के गतिरोध को ख़त्म करना था। इस सूत्र का केंद्र बिंदु मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में जनमत संग्रह करवाने किये कांग्रेस के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत करना था। संघ की स्थिति यह थी कि ब्रिटिश भारत के मुसलमान और हिंदू दो अलग-अलग राष्ट्रों के थे और इसलिए मुसलमानों को अपने राष्ट्र का अधिकार था। कांग्रेस, जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों सदस्य शामिल थे, भारत के विभाजन के विचार के विरोधी थे।

4.सौरमंडल में ग्रहों के अनुक्रम में बुध और पृथ्वी के बीच कौन सा ग्रह आता है ?
(A) शुक्र
(B) अरुण
(C) मंगल
(D) बृहस्पति
उत्तर: (A) शुक्र

सौरमंडल में ग्रहों के अनुक्रम में बुध और पृथ्वी के बीच शुक्र ग्रह आता है। शुक्र (Venus), सूर्य से दूसरा ग्रह है और प्रत्येक 224.7 पृथ्वी दिनों मे सूर्य परिक्रमा करता है। इस ग्रह का नामकरण प्रेम और सौंदर्य की रोमन देवी पर हुआ है। चंद्रमा के बाद यह रात्रि आकाश में सबसे चमकीली प्राकृतिक वस्तु है। शुक्र सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद केवल थोड़ी देर के लिए ही अपनी अधिकतम चमक पर पहुँचता है। यहीं कारण है जिसके लिए यह प्राचीन संस्कृतियों के द्वारा सुबह का तारा या शाम का तारा के रूप में संदर्भित किया गया है।

5.अर्चना कामथ किस खेल से जुड़ी है ?
(A) लॉन टेनिस
(B) क्रिकेट
(C) बैडमिंटन
(D) टेबल टेनिस
उत्तर: (D) टेबल टेनिस

अर्चना कामथ टेबल टेनिस खेल से जुड़ी है। उनके परिवार के निरंतर समर्थन ने अर्चना को 4 आयु वर्ग में कर्नाटक राज्य में नंबर 1 खिलाड़ी बनाया। वह कर्नाटक में टीटी के इतिहास में यह गौरव हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी हैं। 2013 में, कर्नाटक राज्य रैंकिंग टेबल टेनिस टूर्नामेंट में, उसने कुल 30 खिताब जीते और नेशनल चैंपियनशिप (सिंगल्स गोल्ड) और डबल्स ब्रॉन्ज जीतकर साल का अंत किया। वह ITTF वर्ल्ड कैडेट चैलेंज में टीम एशिया का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र भारतीय थीं।

6.नाबार्ड की स्थापना किस वर्ष में हुई थी ?
(A) 1979
(B) 1982
(C) 1978
(D) 1981
उत्तर: (B) 1982

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) मुम्बई, महाराष्ट्र अवस्थित भारत का एक शीर्ष बैंक है। इसकी स्थापना 12 जुलाई 1982 को हुई। इसे “कृषि ऋण से जुड़े क्षेत्रों में, योजना और परिचालन के नीतिगत मामलों में तथा भारत के ग्रामीण अंचल की अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए मान्यता प्रदान की गयी है। यह ग्रामीणों को उनके विकास एवं अ‍‍ार्थिक रूप से उनकी जीवन स्तर सुधारने के लिए उनको ऋण उपलब्‍ध कराती है।

7.चौसा का युद्ध हुमायूं और किसके बीच लड़ा गया था ?
(A) शेरशाह सूरी
(B) हेमू
(C) कृष्णदेव राय
(D) नादिर शाह
उत्तर: (A) शेरशाह सूरी

चौसा का युद्ध भारत में मुग़ल सम्राट हुमायूँ और सूरी साम्राज्य के संस्थापक शेर शाह सूरी के बीच हुआ एक युद्ध था। यह 26 जून 1539 को आधुनिक बिहार राज्य के बक्सर ज़िले में स्थित चौसा गाँव के पास लड़ा गया। इसमें शेर शाह सूरी की विजय हुई और हुमायूँ अपनी जान बचाने के लिए रणभूमि से भाग गया। चौसा के युद्ध में पराजित होने के बाद हुमायूँ कालपी होता हुआ आगरा पहुँचा, वहाँ मुगल परिवार के लोगो ने शेर खाँ को पराजित करने का निर्णय लिया।

8.निम्नलिखित में से किस राज्य की सीमा भूटान के साथ नहीं लगती है ?
(A) सिक्किम
(B) अरुणाचल प्रदेश
(C) मेघालय
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (C) मेघालय

मेघालय की सीमा भूटान के साथ नहीं लगती है। भारत और भूटान की सीमा 699 किलोमीटर है। असम की 267 किलोमीटर, अरुणाचल प्रदेश की 217 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल की 183 किलोमीटर और सिक्किम की 32 किलोमीटर सीमा भूटान से लगती है। भारत-भूटान सम्बन्धों की शुरूआत 1865 ई. की सिनचुला संधि से होती है, इस संधि के द्वारा भूटान को एक तरह से भारत की एक रियासत का दर्जा प्रदान किया गया था।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा मध्यप्रदेश का एक विरासत स्थल है ?
(A) सासाराम
(B) हंपी
(C) लेपाक्षी
(D) भीमबेटका
उत्तर: (D) भीमबेटका

भीमबेटका की पहाड़ी गुफाओं को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत स्‍थल के रूप में मान्‍यता दी गई है जो मध्‍य प्रदेश राज्‍य के मध्‍य भारतीय पठार के दक्षिण सिरे पर स्थित विंध्‍याचल पर्वत की तराई में मौजूद हैं। यह आदि-मानव द्वारा बनाये गए शैलचित्रों और शैलाश्रयों के लिए प्रसिद्ध है। इन चित्रों को पुरापाषाण काल से मध्यपाषाण काल के समय का माना जाता है। ये चित्र भारतीय उपमहाद्वीप में मानव जीवन के प्राचीनतम चिह्न हैं।

10.निम्नलिखित में से किस मंदिर में हर वर्ष अंबुबाची मेला मनाया जाता है ?
(A) जगन्नाथ मंदिर
(B) कामाख्या मंदिर
(C) काशी विश्वनाथ मंदिर
(D) केदारनाथ मंदिर
उत्तर: (B) कामाख्या मंदिर

कामाख्या मंदिर में प्रतिवर्ष जून के महीने में अंबुबाची मेले का आयोजन किया जाता है। मां कामाख्या के मासिक धर्म को ही अंबूबाची मेले के रूप में च‍िह्नित किया गया है। यह दुनिया का अकेला ऐसा मंदिर है जहां मासिक धर्म आने पर पूजा-अर्चना की जाती है। अम्बुबाची मेला मनाने के पीछे बहुत सारी पौराणिक मान्यताएं जुड़ी हैं। यह मेला काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

Railway Static GK 10 MAY 2021