करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 10 JUNE 2021

Static-GK-10-June-2021
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सा दर्रा, अरुणाचल प्रदेश के हिमायती क्षेत्र में अवस्थित है ?
(A) जोजी ला
(B) दिफू दर्रा
(C) खारदूंग ला
(D) बनिहाल दर्रा
उत्तर: (B) दिफू दर्रा

दिफू दर्रा अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है। यह दर्रा 4587 मीटर (15049 फीट) की ऊँचाई पर स्थित है। अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह दर्रा इस राज्य को मंडाले (म्यांमार) तक का आसान और सबसे छोटा रास्ता उपलब्ध कराता है। यह भारत और म्यांमार के बीच एक परंपरागत दर्रा है, जो व्यापार और परिवहन के लिए वर्ष भर खुला रहता है। डिफू दर्रा भारत, चीन और बर्मा की सीमाओं के पास है।

2.निम्निलिखित में से किस शास्त्रीय संगीत में, प्रायः भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्य प्रदर्शित किये जाते हैं ?
(A) बिदेसिया
(B) गरबा
(C) बिहु
(D) मणिपुरी
उत्तर: (D) मणिपुरी

मणिपुरी नृत्य भारत का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है। इसका नाम इसकी उत्पत्तिस्थल (मणिपुर) के नाम पर पड़ा है। यह नृत्य मुख्यतः हिन्दू वैष्णव प्रसंगों पर आधारित होता है जिसमें राधा और कृष्ण के प्रेम प्रसंग प्रमुख है। यह नृत्‍य रूप 18वीं शताब्‍दी में वैष्‍णव सम्‍प्रदाय के साथ विकसित हुआ जो इसके शुरूआती रीति रिवाज और जादुई नृत्‍य रूपों में से बना है। विष्‍णु पुराण, भागवत पुराण तथा गीतगोविन्द की रचनाओं से आई विषयवस्तुएँ इसमें प्रमुख रूप से उपयोग की जाती हैं।

3.महाबलिपुरम स्मारक समूह, किस राज्य में स्थित है ?
(A) तमिलनाडु
(B) केरल
(C) महाराष्ट्र
(D) राजस्थान
उत्तर: (A) तमिलनाडु

महाबलीपुरम के स्मारक भारत के तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम जिले में बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित हैं। इन स्मारकों में शामिल हैं– धर्मराज रथ, अर्जुन रथ, भीम रथ, द्रौपदी रथ, नकुल सहदेव रथ के पांच रथ और गणेश रथ भी है। वर्ष 1984 में इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। पर्यटन मंत्रालय इसके संरक्षण हेतु ‘इंटीग्रेटेज डेवलपमेंट ऑफ मामल्लापुरम’ नाम से एक परियोजना भी चला रहा है।

4.लैटेराइट मृदा में निम्नलिखित में से किसकी अधिकता होती है ?
(A) फॉस्फेट
(B) नाइट्रोजन
(C) आयरन ऑक्साइड
(D) कार्बनिक पदार्थ
उत्तर: (C) आयरन ऑक्साइड

लैटेराइट मृदा में आयरन ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है। आयरन ऑक्साइड की उपस्थिति के कारण प्रायः सभी लैटेराइट मृदाएँ जंग के रंग की या लालापन लिए हुए होती हैं। लैटेराइट मिट्टी का निर्माण ऐसे भागों में हुआ है, जहाँ शुष्क व तर मौसम बार-बारी से होता है। यह लेटेराइट चट्टानों की टूट-फूट से बनती है। यह मिट्टी,चाय, कहवा आदि फसलों के लिए उपयोगी है।

5.CERAWeek ग्लोबल वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व अवार्ड की शुरुआत कब हुई थी ?
(A) 2016
(B) 2005
(C) 2000
(D) 2009
उत्तर: (A) 2016

CERAWeek ग्लोबल वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व अवार्ड की शुरुआत 2016 में की गई थी। यह वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य को नेतृत्व और ऊर्जा की उपलब्धता, सस्ती ऊर्जा और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए समाधान व नीतियों की पेशकश के उद्देश्य से प्रतिबद्धता को पहचान देती है। वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस अवार्ड से नवाज़ा गया था।

6.निम्नलिखित में से कौन सी पुस्तक भारतीय लेखिका दीपा अनापरा द्वारा लिखी गयी है ?
(A) द प्लेग अपॉन अस
(B) जिन्न पेट्रोल ऑन दी पर्पल लाइन
(C) राइजिंग हीट
(D) दि लोनलिनेस ऑफ़ हीरा बरुआ
उत्तर: (B) जिन्न पेट्रोल ऑन दी पर्पल लाइन

जिन्न पेट्रोल ऑन दी पर्पल लाइन 2020 में प्रकाशित दीपा अनापरा का एक उपन्यास है। उनके इस नॉवेल ने 2019 में लुसी कैवेंडिश कॉलेज फिक्शन पुरस्कार जीता। जिन्न पेट्रोल एक छोटे बच्चे को दर्शाता है जो एक गरीब झुग्गी बस्ती से बच्चों के लापता होने से जुड़े एक रहस्य की जांच करने का प्रयास करता है। यह एक काल्पनिक भारतीय शहर में एक झुग्गी बस्ती में रहने वाले बच्चों के बारे में बताता है जो एक सहपाठी को खोजने के लिए निकल पड़े जो गायब हो गया।

7.भारत के संविधान का निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद, पाकिस्तान के कुछ प्रवासियों की नागरिकता के अधिकारों से संबंधित है ?
(A) अनुच्छेद 7
(B) अनुच्छेद 8
(C) अनुच्छेद 9
(D) अनुच्छेद 6
उत्तर: (D) अनुच्छेद 6

संविधान के अनुच्छेद 6 उन लोगों की नागरिकता के बारे में बात करता है, जो पाकिस्तान से पलायन कर भारत आए हैं। यह अनुच्छेद पाकिस्तान के कुछ प्रवासियों की नागरिकता के अधिकारों से संबंध रखता है। बशर्ते कि कोई भी व्यक्ति तब तक पंजीकृत नहीं होगा जब तक कि वह अपने आवेदन की तारीख से ठीक पहले कम से कम छह महीने के लिए भारत के क्षेत्र में निवासी न हो।

8.प्रथम विश्व युद्ध आरंभ होने के समय भारत का गवर्नर जनरल कौन था ?
(A) लार्ड रीडिंग
(B) लार्ड चेम्सफोर्ड
(C) लार्ड हार्डिंग द्वितीय
(D) लार्ड डलहौजी
उत्तर: (C) लार्ड हार्डिंग द्वितीय

प्रथम विश्व युद्ध आरंभ होने के समय भारत का गवर्नर जनरल लार्ड हार्डिंग द्वितीय था। जब यह युद्ध आरम्‍भ हुआ था उस समय भारत औपनिवेशिक शासन के अधीन था। यह भारतीय सिपाही सम्‍पूर्ण विश्‍व में अलग-अलग लड़ाईयों में लड़े। गढ़वाल राईफल्स रेजिमेन के दो सिपाहियो को संयु्क्त राज्य का उच्चतम पदक ‘विक्टोरिया क्रॉस’ भी मिला था। लॉर्ड हार्डिंग द्वितीय समय में ही तिलक तथा एनी बेसेन्ट ने क्रमशः अप्रैल व सितम्बर 1915 ई. में होमरूल लीग की स्थापना की।

9.निम्नलिखित में से कौन सा लोक नृत्य बिहार से संबंधित है ?
(A) जट-जटिन
(B) गरबा
(C) घूमर
(D) बिहु
उत्तर: (A) जट-जटिन

जट-जटिन बिहार के मिथिला का लोककला एवं लोकनृत्य है। इस नृत्य का मूल प्रेमी जाट और जटिन की महाकाव्य प्रेम कहानी का स्मरण है, जो अलग हो गए थे और कठिन परिस्थितियों में रहते थे। इसमें दो नाचने की टोली होती है, जो नाच-गान करके, नोंक-झोंक करके, मान-मनौवल करके सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना करते हैं। आमतौर पर, यह मानसून में चांदनी रातों में एक जोड़े में किया जाता है।

10.प्रसिद्ध पुस्तक विवेकदीपिनी किसके द्वारा लिखी गयी है ?
(A) बाबा रामदेव
(B) आदि कवि शंकराचार्य
(C) सत्यार्थ नायक
(D) शशि थरूर
उत्तर: (B) आदि कवि शंकराचार्य

विवेकदीपिनी आदि कवि शंकराचार्य द्वारा लिखी गयी है। 7 जुलाई, 2019 को, भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने इस पुस्तक का विमोचन किया। विवेकदीपिनी चुनिंदा 36 श्लोकों का संकलन है जो प्रश्न- उत्तर प्रारूप में हैं। आदि कवि शंकराचार्य भारत के एक महान दार्शनिक एवं धर्मप्रवर्तक थे। उन्होंने अद्वैत वेदान्त को ठोस आधार प्रदान किया।