करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 10 August 2021

Static-GK-10-august-2021
Spread It

1.ग्रोथ एंड फाइनेंस पुस्तक किस भारतीय अर्थशास्त्री द्वारा रचित है ?
(A) डी सुब्बाराव
(B) मोंटेक सिंह अहलूवालिया
(C) उषा थोराट
(D) डॉ सी रंगराजन
उत्तर: (D) डॉ सी रंगराजन

डॉ सी रंगराजन भारत के अर्थशास्त्री हैं। उन्होंने ग्रोथ एंड फाइनेंस नामक पुस्तक लिखी। सी. रंगराजन भारतीय रिज़र्व बैंक के उन्नीसवें गवर्नर थे। इनका कार्यकाल 22 दिसम्बर, 1992 से 10 नवम्बर, 1997 तक रहा। वह 12 फ़रवरी, 1982 से 20 अगस्त, 1991 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के उप-गवर्नर भी रहे। सी. रंगराजन 24 नवंबर, 1997 से 3 जनवरी, 2003 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल भी रहे।

2.गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति को कितने गन सेल्यूट प्रस्तुत किए जाते हैं ?
(A) 25
(B) 21
(C) 15
(D) 10
उत्तर: (B) 21

गणतंत्र दिवस को खास मौके पर राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा फहराया जाता है और 21 तोपों की सलामी दी जाती है। कई मौक़ों पर भारत के राष्ट्रपति, सैन्य और वरिष्ठ नेताओं के अंतिम संस्कार के दौरान 21 तोपों की सलामी दी जाती है। हाई रैंकिंग सेना अधिकारी (नेवल ऑपरेशंस के चीफ़ और आर्मी और एयरफ़ोर्स के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़) को 17 तोपों की सलामी दी जाती है।

3.निम्नलिखित में से कौन सा एक देश संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य नहीं है ?
(A) ग्रीस
(B) पुर्तगाल
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) ताइवान
उत्तर: (D) ताइवान

ताइवान संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य नहीं है। संयुक्त राष्ट्र 1945 में स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। वर्तमान में इसमें शामिल सदस्य राष्ट्रों की संख्या 193 है। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा के अस्थायी सदस्यों के तौर पर भारत, मेक्सिको, आयरलैंड और नॉर्वे को चुना गया है। द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अन्तरराष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था। वे चाहते थे कि भविष्य में फिर कभी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह के युद्ध न उभर आए।

4.निम्नलिखित में से कौन गोल्डन ग्लोब 2009 जीतने वाला पहला भारतीय है ?
(A) ए आर रहमान
(B) जाकिर हुसैन
(C) अनु मलिक
(D) शिवकुमार शर्मा
उत्तर: (A) ए आर रहमान

भारतीय संगीतकार और गायक रहमान ने 2009 में पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता है। उन्हें ब्रिटिश फिल्मकार डैनी बॉयल की ही फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए यह पुरस्कार मिला। हर साल मनोरंजन जगत में विशेष उपलब्धियों के लिए देशी-विदेशी कलाकारों, फिल्मों को गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार से सम्मानित करता है। पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जनवरी 1944 को लॉस एंजिल्स में आयोजित हुआ था।

5.भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौता कब संपन्न हुआ था ?
(A) 1995
(B) 1960
(C) 1956
(D) 1952
उत्तर: (B) 1960

19 सितंबर, 1960 को भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौता हुआ। इस संधि पर भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति अयूब खान ने दस्तखत किए थे। 12 जनवरी 1961 से संधि की शर्तें लागू कर दी गईं थीं। यह नदियों के जल के वितरण लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एक संधि है। इस सन्धि में विश्व बैंक ने मध्यस्थता की।

6.काशी विश्वनाथ मंदिर कहां स्थित है ?
(A) वाराणसी
(B) केदारनाथ
(C) बद्रीनाथ
(D) प्रयाग
उत्तर: (A) वाराणसी

काशी विश्वनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मंदिर पिछले कई हजारों वर्षों से वाराणसी में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आदि शंकराचार्य, सन्त एकनाथ रामकृष्ण परमहंस, स्‍वामी विवेकानंद, महर्षि दयानंद, गोस्‍वामी तुलसीदास सभी का आगमन हुआ हैं।

7.किस देश का स्वतंत्रता दिवस 4 जनवरी को मनाया जाता है ?
(A) पाकिस्तान
(B) इंडोनेशिया
(C) म्यांमार
(D) मलेशिया
उत्तर: (C) म्यांमार

म्यांमार का स्वतंत्रता दिवस 4 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इसे तिथि को बर्मा, ब्रिटेन से मुक्त हुआ था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा ने जापान के साथ जंग लड़ी। 1945 में जापान की हार के बाद 12 फरवरी 1947 को पैंगलोंग समझौता हुआ, जिसके बाद 4 जनवरी 1948 को स्वतंत्र राज्य के रूप में बर्मा का एकीकरण हुआ और बर्मा ने ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की।

8.भाभा एटॉमिक अनुसंधान केंद्र के वर्तमान निदेशक कौन है ?
(A) डॉ रतन कुमार सिन्हा
(B) डॉ बनर्जी
(C) अजीत कुमार मोहंती
(D) डॉ शेखर बसु
उत्तर: (C) अजीत कुमार मोहंती

भाभा एटॉमिक अनुसंधान केंद्र के वर्तमान निदेशक अजीत कुमार मोहंती है। कार्मिक मंत्रालय ने अजीत कुमार मोहंती को तीन साल की अवधि के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। उन्होंने 12 मार्च, 2019 को एक सादे समारोह में भाभा एटॉमिक अनुसंधान केंद्र, ट्रॉम्बे के निदेशक का कार्यभार पूर्व निदेशक श्री के. एन. व्यास से ग्रहण किया। मोहंती यंग फिजिसिस्ट अवार्ड के प्राप्तकर्ता हैं।

9.इज ऑफ लिविंग इंडेक्स किस मंत्रालय की एक पहल है ?
(A) शहरी विकास मंत्रालय
(B) गृह मंत्रालय
(C) मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(D) वित्त मंत्रालय
उत्तर: (A) शहरी विकास मंत्रालय

इज ऑफ लिविंग इंडेक्स शहरी विकास मंत्रालय की एक पहल है। इसे 4 मार्च 2021 को जारी किया गया। इसमें दस  लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की रैंकिंग और दस लाख से कम आबादी वाले शहरों के लिए एक अलग रैंकिंग भी शामिल है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के तहत उन शहरों के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई, जिनके लिए वर्ष 2020 में मूल्यांकन किया गया था। इस मूल्यांकन में लगभग 111 शहरों ने भाग लिया था।

10.कौन सा मंत्रालय भारत में गौ हत्या करने को नियंत्रित करता है ?
(A) रक्षा मंत्रालय
(B) कृषि मंत्रालय
(C) पर्यावरण मंत्रालय
(D) गृह मंत्रालय
उत्तर: (C) पर्यावरण मंत्रालय

26 मई 2017 को, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व में भारतीय केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने पूरे विश्व में पशु बाजारों में वध के लिए मवेशियों की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगाया, जिसमें पशु विधियों की क्रूरता की रोकथाम के तहत हालांकि जुलाई 2017 में भारत के सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मवेशियों की बिक्री पर प्रतिबंध को निलंबित कर दिया।