करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 1 JUNE 2021

01-june-2021-Static-GK
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सी बीमारी वायरस से होती है ?
(A) दाद
(B) प्लेग
(C) पोलियो
(D) हैजा
उत्तर: (C) पोलियो

पोलियो एक वायरस जनित भीषण संक्रामक रोग है जो आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति मे संक्रमित विष्ठा या खाने के माध्यम से फैलता है। पोलियो शब्द यूनानी भाषा के पोलियो और मीलोन से व्युत्पन्न है। यह एक उग्र स्वरूप का बच्चों में होनेवाला रोग है, जिसमें स्पाइनल कॉर्ड के एंटीरियर हॉर्न तथा उसके अंदर स्थित धूसर वस्तु में डिजनरेशन हो जाता है।

2.निम्नलिखित में से अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला कौन थी ?
(A) सुनीता विलियम्स
(B) कल्पना चावला
(C) साधना पांडेय
(D) रोहिणी माथुर
उत्तर: (B) कल्पना चावला

कल्पना चावला अन्तरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी। वे कोलंबिया अन्तरिक्ष यान आपदा में मारे गए सात यात्री दल सदस्यों में से एक थीं। कल्पना मार्च 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुईं और वे 1198 में अपनी पहली उड़ान के लिए चुनी गयीं थी। उनका पहला अंतरिक्ष मिशन 19 नवम्बर 1997 को छह अंतरिक्ष यात्री दल के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की उड़ान एसटीएस-87 से शुरू हुआ।

3.1930 में मुस्लिम लीग के अध्यक्ष निम्नलिखित में से कौन थे ?
(A) सर मोहम्मद इकबाल
(B) जवाहरलाल नेहरू
(C) मौलाना आजाद
(D) मोहम्मद अली जिन्ना
उत्तर: (A) सर मोहम्मद इकबाल

1930 में मुस्लिम लीग के अध्यक्ष सर मोहम्मद इकबाल थे। वे अविभाजित भारत के प्रसिद्ध कवि, नेता और दार्शनिक थे। उर्दू और फ़ारसी में इनकी शायरी को आधुनिक काल की सर्वश्रेष्ठ शायरी में गिना जाता है।1930 में इन्हीं के नेतृत्व में मुस्लिम लीग ने सबसे पहले भारत के विभाजन की माँग उठाई। इसके बाद इन्होंने जिन्ना को भी मुस्लिम लीग में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और उनके साथ पाकिस्तान की स्थापना के लिए काम किया।

4.अहोम विद्रोह 1828 का नेतृत्व निम्नलिखित में से किसने किया था ?
(A) भगत जवाहर मल
(B) फोन्ड सावंत
(C) अचल सिंह
(D) गोमधर कोंवर
उत्तर: (D) गोमधर कुँवर

अहोम विद्रोह 1828 का नेतृत्व गोमधर कुँवर ने किया था। असम के ‘कुली’ वर्ग के व्यक्तियों ने ईस्ट इण्डिया कम्पनी पर बर्मा युद्ध के समय किये गये वायदे से मुकरने का आरोप लगाया। कंपनी द्वारा न मानने पर 1828 ई० में अहोम सरदारों द्वारा राजपरिवार के कुँवर गोमधर को राजा घोषित कर, अहोम विद्रोह का बिगुल फूँक दिया गया और रंगपुर पर चढ़ाई कर दी, जोकि अंग्रेजों द्वारा विफल कर दिया गया।

5.लोमस ऋषि गुफा भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) बिहार
(B) झारखंड
(C) मणिपुर
(D) हरियाणा
उत्तर: (A) बिहार

लोमस ऋषि गुफा भारत के बिहार में स्थित है। मेहराब की तरह के आकार वाली ये ऋषि गुफाएं लकड़ी की समकालीन वास्तुकला की नक़ल के रूप में हैं। द्वार के मार्ग पर हाथियों की एक पंक्ति स्तूप के स्वरूपों की ओर घुमावदार दरवाजे के ढाँचों के साथ आगे बढ़ती है। लोमस ऋषि गुफाएं भारत में चट्टानों को काटकर बनायी जाने वाली गुफाओं की वास्तुकला के सबसे आरंभिक उदाहरण हैं जिनमें मौर्य काल में निर्मित वास्तुकला संबंधी विवरण मौजूद हैं।

6.संविधान सभा के सचिव निम्नलिखित में से कौन थे ?
(A) डॉ राजेंद्र प्रसाद
(B) एच वी आर अयंगर
(C) एच सी मुखर्जी
(D) हुसैन इमाम
उत्तर: (B) एच वी आर अयंगर

संविधान सभा के सचिव एच वी आर अयंगर थे। हूराव वेंकटनरसिम्हा वरदराज आयंगर भारतीय रिज़र्व बैंक के छठे गवर्नर थे। इनका कार्यकाल 1 मार्च 1957 से 28 फ़रवरी 1962 तक रहा। अपनी नियुक्ति के पूर्व वह भारतीय सिविल सेवा के सदस्य और भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष रह चुके हैं।

7.महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने निम्नलिखित में से किस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था ?
(A) बैडमिंटन
(B) क्रिकेट
(C) हॉकी
(D) कुश्ती
उत्तर: (C) हॉकी

मेजर ध्यानचंद भारतीय फील्ड हॉकी के भूतपूर्व खिलाड़ी एवं कप्तान थे। भारत एवं विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाडड़ियों में उनकी गिनती होती है। वे तीन बार ओलम्पिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे। उनकी जन्मतिथि को भारत में “राष्ट्रीय खेल दिवस” के रूप में मनाया जाता है। उन्हें हॉकी का जादूगर ही कहा जाता है। उन्होंने अपने खेल जीवन में 1000 से अधिक गोल दागे।

8.1977 में पद्म भूषण से सम्मानित प्रसिद्ध संगीतकार अन्नपूर्णा देवी निम्नलिखित में से किस वाद्य यंत्र से संबंधित थी ?
(A) बांसुरी
(B) वीणा
(C) गिटार
(D) सुरबहार
उत्तर: (D) सुरबहार

अन्नपूर्णा देवी सुरबहार वाद्य यंत्र से संबंधित थी। वे मैहर घराना के संस्थापक अलाउद्दीन खान की बेटी और शिष्या थीं। जाने-माने सरोद वादक उस्ताद अली अकबर खान उनके भाई थे। उन्हें 1977 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। अन्नपूर्णा देवी का जन्म 23 अप्रैल 1927 को मध्य प्रदेश के मैहर शहर में उस्ताद ‘बाबा’ अलाउद्दीन खान और मदीना बेगम के घर में हुआ था। पांच साल की छोटी उम्र से ही उन्होंने संगीत की शिक्षा आरम्भ की।

9.चट्टग्राम पहाड़ी क्षेत्र निम्नलिखित में से किस देश में पाए जाते हैं ?
(A) भूटान
(B) भारत
(C) बांग्लादेश
(D) नेपाल
उत्तर: (C) बांग्लादेश

चट्टग्राम पहाड़ी क्षेत्र, दक्षिणपूर्वी बांग्लादेश में बर्मा की सीमा के साथ स्थित एक क्षेत्र है। यह बांग्लादेश का एकमात्र पहाड़ी क्षेत्र है और उस देश का एकलौता क्षेत्र है जहाँ मूल रूप से बौद्ध धर्मियों व हिन्दुओं की बहुसंख्या है। यह चकमा समुदाय की मातृभूमि है। सन् 1984 तक यह एक ज़िला था लेकिन उस वर्ष में इसका तीन ज़िलों में विभाजन कर दिया गया: खग्रचारी, रंगमती और बंदरबन।

10.नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान कहां पर स्थित है ?
(A) तमिलनाडु
(B) कर्नाटक
(C) गोवा
(D) आंध्र प्रदेश
उत्तर: (B) कर्नाटक

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक के मैसूर में स्थित है, जो विश्वभर में प्रसिद्ध है। यह राष्ट्रीय उद्यान उन जगहों में गिना जाता है, जहाँ एशियाई हाथी पाए जाते हैं। यहाँ हाथियों के बड़े-बड़े झुंड आसानी से दिखाई देते हैं। मानसून से पहले की वर्षा में यहाँ बड़ी संख्या में रंग-बिरंगे पक्षी भी दिखाई देते हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान को ‘राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान’ के नाम से भी जाना जाता है।