करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 09 MAY 2021

09-May-2021-Static-GK
Spread It

1.कैबिनेट मिशन भारत कब आया था ?
(A) 1943 में
(B) 1944 में
(C) 1945 में
(D) 1946 में
उत्तर: (A) 1943 में

कैबिनेट मिशन भारत 1943 में आया था। वर्ष 1946 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री एटली ने भारत में एक तीन सदस्यीय उच्च-स्तरीय शिष्टमंडल भेजने की घोषणा की थी। इस मिशन को विशिष्ट अधिकार दिये गये थे तथा इसका कार्य भारत को शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण के लिये, उपायों एवं संभावनाओं को तलाशना था। इस मिशन ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और ऑल इंडिया मुस्लिम लीग के प्रतिनिधियों के बातचीत की।

2.भारत सरकार ने किस वर्ष में केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम शुरू किया था ?
(A) 1980
(B) 1986
(C) 1992
(D) 1989
उत्तर: (B) 1986

भारत सरकार ने 1986 में केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम शुरू किया था। इसका प्राथमिक उद्देश्य ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर को सुधारना और महिलाओं को निजता तथा प्रतिष्ठा प्रदान करना था। केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता अभियान के मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, सफाई और खुले में शौच प्रथा समाप्त करने के लिए बढ़ावा देकर ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना था। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में संपूर्ण साफ सफाई के लिए वैज्ञानिक रूप से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों का विकास करना था।

3.भारत में स्थानीय स्वशासन का जनक किसे कहा जाता है ?
(A) लॉर्ड रिपन
(B) लॉर्ड कर्जन
(C) लॉर्ड डलहौजी
(D) लॉर्ड वेलिंगटन
उत्तर: (A) लॉर्ड रिपन

भारत में स्थानीय स्वशासन का जनक लॉर्ड रिपन को कहा जाता है। रिपन के 1882 के प्रस्ताव को भारत में स्थानीय स्वशासन के मैग्ना कार्टा के रूप में प्रतिष्ठित किया गया। उसकी स्थानीय स्वशासन की योजना ने नगरपालिका संस्थानों का विकास किया जो देश में तब से विकसित हो रहे थे जब से भारत पर अंग्रेजों का कब्जा था।

4.द शैडो लाइन्स नाम की पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) अमीश त्रिपाठी
(B) अरुंधति राय
(C) रवीश कुमार
(D) अमिताभ घोष
उत्तर: (D) अमिताभ घोष

द शैडो लाइन्स अंग्रेज़ी भाषा के विख्यात साहित्यकार अमिताभ घोष द्वारा रचित एक उपन्यास है जिसके लिये उन्हें सन् 1989 में अंग्रेज़ी भाषा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह उपन्यास स्वदेशी आंदोलन, द्वितीय विश्व युद्ध, भारत का विभाजन और ढाका और कलकत्ता में 1963-64 के सांप्रदायिक दंगों जैसे ऐतिहासिक घटनाओं की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

5.सार्क का मुख्यालय कहां स्थित ?
(A) ढाका
(B) नई दिल्ली
(D) रंगून
उत्तर: (C) काठमांडू

सार्क का मुख्यालय नेपाल देश के काठमांडू शहर में स्थित है। सार्क दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन है, जिसका पूरा नाम South Asian Association for Regional Cooperation है। यह सबसे प्रभावशाली संगठन में से एक है जिसमें दक्षिण एशिया के आठ देश शामिल है। इसका उद्देश्य दक्षिण एशिया में आपसी सहयोग से शांति और प्रगति हासिल करना है।

6.रानी लक्ष्मीबाई का विवाह किससे हुआ था ?
(A) तात्या टोपे
(B) पेशवा बाजीराव
(C) मोरोपंत तांबे
(D) महाराजा गंगाधर राव नेवलकर
उत्तर: (D) महाराजा गंगाधर राव नेवलकर

सन् 1842 में रानी लक्ष्मीबाई का विवाह झाँसी के मराठा शासित राजा गंगाधर राव नेवालकर के साथ हुआ और वे झाँसी की रानी बनीं। विवाह के बाद उनका नाम लक्ष्मीबाई रखा गया। सितंबर 1851 में रानी लक्ष्मीबाई ने एक पुत्र को जन्म दिया। परन्तु चार महीने की उम्र में ही उसकी मृत्यु हो गयी। सन् 1853 में राजा गंगाधर राव का स्वास्थ्य बहुत अधिक बिगड़ जाने पर उन्हें दत्तक पुत्र लेने की सलाह दी गयी। पुत्र गोद लेने के बाद 21 नवम्बर 1853 को राजा गंगाधर राव की मृत्यु हो गयी।

7.विशेष भृगुवंशी किस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं ?
(A) बैडमिंटन
(B) मुक्केबाजी
(C) बास्केटबॉल
(D) फुटबॉल
उत्तर: (C) बास्केटबॉल

विशेष भृगुवंशी बास्केटबॉल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह एक भारतीय बास्केटबॉल टीम के कप्तान हैं जिन्हें वर्ष 2020 के लिए भारत सरकार द्वारा अर्जुन से सम्मानित किया गया था। भृगुवंशी ने 2009 में एशियन क्लब चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धी बास्केटबॉल खेलना शुरू किया। 7 जुलाई 2017 को, भृगुवंशी ने ऑस्ट्रेलियाई नेशनल बास्केटबॉल लीग के Adelaide 36ers के साथ एक साल के प्रशिक्षण सौदे पर हस्ताक्षर किए, और इसी के साथ वे इस लीग के पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

8.निम्नलिखित में से किस वर्ष में लॉर्ड नॉर्थ विनियमन अधिनियम पारित किया गया था ?
(A) 1786 में
(B) 1773 में
(C) 1775 में
(D) 1745 में
उत्तर: (B) 1773 में

1773 का विनियमन अधिनियम संसद का अधिनियम ग्रेट ब्रिटेन की संसद का इरादा था भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन का प्रबंधन ओवरहाल हैं। भारत में कंपनी के मामलों को विनियमित करने और नियंत्रित करने के लिए ब्रिटिश सरकार द्वारा पहला कदम था। इसने कंपनी के नौकरों को किसी भी निजी व्यापार में संलग्न होने या “मूल निवासी” से उपहार या रिश्वत स्वीकार करने से रोक दिया।

9.निम्नलिखित में से कौन-सी खरीफ की फसल है ?
(A) जूट
(B) मटर
(C) गेहूं
(D) जौ
उत्तर: (A) जूट

जूट खरीफ की फसल है। खरीफ की फसल उन फसलों को कहते हैं जिन्हें जून-जुलाई में बोते हैं और अक्टूबर के आसपास काटते हैं। इन फसलों को बोते समय अधिक तापमान एवं आर्द्रता तथा पकते समय शुष्क वातावरण की आवश्यकता होती है। जूट के रेशे बोरे, दरी, तम्बू, तिरपाल, टाट, रस्सियाँ, निम्नकोटि के कपड़े तथा कागज बनाने के काम आता है।

10.अनुवांशिक के नियम का अन्वेषण किसने किया था ?
(A) चार्ल्स रॉबर्ट डार्विन
(B) अल्बर्ट आइंस्टाइन
(C) रॉबर्ट हुक
(D) ग्रेगर जॉन मेंडल
उत्तर: (D) ग्रेगर जॉन मेंडल

ग्रेगर जॉन मेंडल को ‘आनुवांशिकी का जनक’ कहा जाता है। वे एक जर्मन भाषी ऑस्ट्रियाई औगस्टेनियन पादरी एवं वैज्ञानिक थे। इन्होंने आनुवांशिकता और आनुवांशिक सिद्धांत का वैज्ञानिक अध्ययन किया था। उन्होंने मटर के दानों पर प्रयोग कर आनुवांशिकी के नियम निर्धारित किए थे। उनके कार्यों की महत्ता बीसवीं शताब्दी तक नहीं पहचानी गई बाद में उन नियमों की पुनर्खोज ने उनका महत्व बताया।

Railway Static GK 09 MAY 2021