करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 09 MARCH 2021

Static GK 8
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सा समुन्द्र तट गोवा में है ?
(A)कडल
(B)मरीना
(C)वर्कला
(D)पालोलेम
उत्तर: (D)पालोलेम

पलोलेम बीच गोवा के दक्षिणी सिरे पर कानकोना के मडगांव से लगभग 38 किमी दूरी पर स्थित एक खूबसूरत समुद्र तट है, जोकि सफेद रेत के स्वर्ग के रूप में जाना जाता हैं। यह बीच ऐसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान हैं जोकि शांति की तलाश में रहते हैं।

2.घोंघा का संबंध किस संघ से है ?
(A)आर्थ्रोपोडा
(B)इकाइनोडर्मेटा
(C)कॉर्डेटा
(D)मोलस्का
उत्तर: (D)मोलस्का

ऑर्थ्रोपोडा के बाद मोलस्का अकशेरुकीय जानवरों का दूसरा सबसे बड़ा संघ है। इस संघ के सदस्यों को मोलस्क या मोलूसका के रूप में जाना जाता है। घोंघा इसी संघ का एक सदस्य है।

3.’पेडोलॉजी’ किस का विज्ञान है ?
(A)भूजल
(B)त्वचा रोग
(C)बाल्यावस्था रुग्णता
(D)मिट्टी
उत्तर: (D)मिट्टी

मिट्टी के अध्ययन के विज्ञान को मृदा विज्ञान (Pedology) कहा जाता है। भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद ने भारत की मिट्टियों को आठ वर्गों में विभाजित किया है: जलोढ़ मिट्टी, काली मिट्टी, लाल मिट्टी, लेटराइट मिट्टी, पहाड़ी और वन मृदा, खारा और क्षारीय मिट्टी, रेगिस्तान और शुष्क मिट्टी एवं पीटी और मार्शी मिट्टी।

4.निम्नलिखित में से किसने ‘दीन-ए-इलाही’ आरंभ किया था ?
(A)जहाँगीर
(B)बाबर
(C)अकबर
(D)हुमायूँ
उत्तर: (C)अकबर

दीन-ए-इलाही 1581 ईस्वी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा एक समरूप धर्म था, जिसमें सभी धर्मों के मूल तत्वों को डाला, इसमे प्रमुखता हिंदू एवं इस्लाम धर्म थे। इनके अलावा पारसी, जैन एवं ईसाई धर्म के मूल विचारों को भी इसमें सम्मलित किया गया था।

5.निम्नलिखित में से कौन सा वायुमंडल का निम्नतम स्तर है ?
(A)तापमंडल
(B)वाह्यमंडल
(C)क्षोभमंडल
(D)मध्यमंडल
उत्तर: (C)क्षोभमंडल

क्षोभमण्डल या ट्रोपोस्फ़ीयर (troposphere) पृथ्वी के वायुमंडल का सबसे निचला हिस्सा है। इसी परत में आर्द्रता, जलकण, धूलकण, वायुधुन्ध तथा सभी मौसमी घटनाएं होती हैं। यह पृथ्वी की वायु का सबसे घना भाग है और पूरे वायुमंडल के द्रव्यमान का 80% हिस्सा इसमें मौजूद है।

6.हिमोफोबिया किस चीज़ का डर है ?
(A)ऊँचाई
(B)अंधेरा
(C)पानी
(D)रक्त
उत्तर: (D)रक्त

रक्त के तर्कहीन भय को हीमोफोबिया कहते है। यह मानसिक विकार के Diagnostic and Statistical Manual of Mental Disorders (DSM-5) के नए संस्करण में blood-injection-injury (BII) फ़ोबिया के “विशिष्ट फ़ोबिया” की श्रेणी में आता है।

7.FIFA वर्ल्ड कप का पहला मेजबान देश कौन सा है ?
(A)ब्राजील
(B)फ्रांस
(C)इटली
(D)उरुग्वे
उत्तर: (D)उरुग्वे

FIFA वर्ल्ड कप का पहले संस्करण की मेजबानी उरुग्वे ने 1930 में की थी। पहले फीफा वर्ल्डकप में मेजबान देश ने अर्जेंटीना को 4-2 से मात देकर फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

8.निम्नलिखित में से किस नगर में ‘सूर्य मंदिर’ स्थित है ?
(A)गया
(B)बोधगया
(C)देव
(D)राँची
उत्तर: (C)देव

देव सूर्य मंदिर, देवार्क सूर्य मंदिर या केवल देवार्क के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर भारतीय राज्य बिहार के औरंगाबाद जिले में देव नामक स्थान पर स्थित एक हिंदू मंदिर है जो देवता सूर्य को समर्पित है।

9.पंचशील की मुख्य विशेषता क्या है ?
(A)निर्गुटता
(B)आर्थिक सहयोग एवं विकास
(C)सांस्कृतिक संबंधों का विकास
(D)देशों के मध्य मित्रता और शांतिपूर्ण अस्तित्व
उत्तर: (D)देशों के मध्य मित्रता और शांतिपूर्ण अस्तित्व

पंचशील शब्द ऐतिहासिक बौद्ध अभिलेखों से लिया गया है जो कि बौद्ध भिक्षुओं का व्यवहार निर्धारित करने वाले पांच निषेध होते हैं अर्थात इन कामों को करने की मनाही हर बौद्ध व्यक्ति के लिए होती है। पंचशील संधि ने भारत और चीन के संबंधों के तनाव को काफ़ी हद तक दूर कर दिया था। पंचशील की मुख्य विशेषता देशों के मध्य मित्रता और शांतिपूर्ण अस्तित्व है।

10.मदर टेरेसा के द्वारा स्थापित धर्म संघ क्या कहलाता है ?
(A)मिस्टर्स ऑफ चैरिटी
(B)मिशनरीज ऑफ चैरिटी
(C)ऑर्गेनाइजेशन ऑफ लव
(D)चैरिटी फॉर ऑल
उत्तर: (B)मिशनरीज ऑफ चैरिटी

मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी, एक रोमन कैथोलिक स्वयंसेवी धार्मिक संगठन है, जो विश्व-भर में मानवीय कार्यों में संमग्न है। इसकी शुरुआत एवं स्थापना, कलकत्ता की संत टेरेसा, जिन्हें मदर टेरेसा के नाम से जाना जाता है, ने 1950 में की थी।