करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 08 MAY 2021

08-May-2021-Static-GK
Spread It

1.एशियाटिक सोसाइटी की स्थापना कब हुई थी ?
(A) 1774
(B) 1794
(C) 1784
(D) 1764
उत्तर: (C) 1784

एशियाटिक सोसाइटी की स्थापना 1784 को विलियम जोंस ने कोलकाता स्थित फोर्ट विलियम में की थी। इसके पास 100 साल से भी ज्यादा पुरानी करीब 52,000 पांडुलिपियां है। इसका उद्देश्य प्राच्य-अध्ययन का बढ़ावा देना था। एशियाटिक सोसायटी के पास ऐतिहासिक और भारत से संबंधित अन्य कामों का बड़ा संग्रह है जिसमें संस्कृत, अरबी, पर्शियन और उर्दू की पांडुलिपियां भी शामिल हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन सा पशु वैदिक भारत में अश्वमेध अनुष्ठान से संबंधित था ?
(A) घोड़ा
(B) हाथी
(C) गाय
(D) बकरा
उत्तर: (A) घोड़ा

घोड़ा, वैदिक भारत में अश्वमेध अनुष्ठान से संबंधित था। अश्वमेध भारतवर्ष के एक प्रख्यात प्राचीनकालीन यज्ञ का नाम है । ‘सार्वभौम राजा’ अर्थात् एक चक्रवर्ती नरेश ही अश्वमेध यज्ञ करने का अधिकारी माना जाता था। इसका आरम्भ फाल्गुन शुक्ल अष्टमी या नवमी से अथवा ज्येष्ठ (या आषाढ़) मास की शुक्लाष्टमी से किया जाता था। अश्वमेध के लिए बड़ा ही सुडौल, सुन्दर तथा दर्शनीय घोड़ा चुना जाता था। उसके शरीर पर श्याम रंग की आभा होती थी।

3.निम्नलिखित में से कौन राजा समुद्रगुप्त के दरबार में एक कवि और मंत्री थे ?
(A) वसुमित्र
(B) हरिषेण
(C) कंबन
(D) बाणभट्ट
उत्तर: (B) हरिषेण

हरिषेण, राजा समुद्रगुप्त के दरबार में एक कवि और मंत्री थे। 345 ई में रचित उनकी सर्वाधिक प्रसिद्ध कृति ‘प्रयाग प्रशस्ति’ है जिसमें समुद्रगुप्त की वीरता का वर्णन है। इस लेख को समुद्रगुप्त द्वारा 200 ई में कौशाम्बी से लाये गए अशोक स्तंभ पर खुदवाया गया था। इसमें उन राज्यों का वर्णन है जिन्होंने समुद्रगुप्त से युद्ध किया और हार गये तथा उसके अधीन हो गये। समुद्रगुप्त, गुप्त राजवंश के चौथे राजा और चन्द्रगुप्त प्रथम के उत्तराधिकारी थे एवं पाटलिपुत्र उनके साम्राज्य की राजधानी थी।

4.काल्पनिक कस्बा मालगुडी किसके द्वारा लिखित कहानियों में वर्णित किया गया था ?
(A) सुधा मूर्ति
(B) मुंशी प्रेमचंद
(C) रस्किन बॉन्ड
(D) आर के नारायण
उत्तर: (D) आर के नारायण

मालगुडी अंग्रेजी साहित्य के सुप्रसिद्ध भारतीय लेखक आर के नारायण की अनेक रचनाओं में केंद्रीय महत्व प्राप्त एक काल्पनिक शहर (कस्बा) का नाम है। उन्होंने इस काल्पनिक शहर को आधार बनाकर अपनी अनेक रचनाएँ की हैं। मालगुडी को प्रायः दक्षिण भारत का एक काल्पनिक कस्बा माना जाता है। आर के नारायण की कृति पर आधारित मालगुडी डेज़ एक ऐसा धारावाहिक था जो खासा लोकप्रिय हुआ और जिसका इस दौर के बच्चों पर गहरा असर पड़ा।

5.सौभाग्य योजना किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है ?
(A) पर्यावरण मंत्रालय
(B) ऊर्जा मंत्रालय
(C) रेल मंत्रालय
(D) खाद्य मंत्रालय
उत्तर: (B) ऊर्जा मंत्रालय

सौभाग्य योजना ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आता है। सौभाग्य योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के गरीब परिवारों को बिजली की सुविधा प्रदान करने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के जो आर्थिक रूप से गरीब लोग बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाते और बिना बिजली के ही जीवन यापन कर रहे है उन परिवारों को केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त में ही बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा। इस योजना को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जाना जाता है ।

6.विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष किस दिन मनाया जाता है ?
(A) 18 जनवरी
(B) 20 जनवरी
(C) 30 जुलाई
(D) 20 मार्च
उत्तर: (D) 20 मार्च

विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है। यह FDI World Dental Federation द्वारा लांच किया गया था। यह मौखिक स्वास्थ्य के बारे में मुद्दों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने और मौखिक स्वच्छता के महत्व को समर्पित करने के लिए समर्पित एक साल का अभियान शुरू करता है ताकि सरकारें, स्वास्थ्य संगठन और आम जनता मिलकर खुशहाल जीवन जी सकें।

7.किसान रेल योजना के अंतर्गत प्रथम रेल परिवहन सेवा किस दिन प्रारंभ हुई थी ?
(A) 7 अगस्त 2020
(B) 5 जून 2020
(C) 8 जुलाई 2020
(D) 1 मई 2020
उत्तर: (A) 7 अगस्त 2020

किसान रेल योजना के अंतर्गत प्रथम रेल परिवहन सेवा 7 अगस्त 2020 के दिन प्रारंभ हुई थी। इस योजना के अंतर्गत किसानो के लिए रेलगाड़िया चलायी जाएगी। जो सब्जी, फल या अन्य कृषि उत्पाद जल्दी ही खराब हो जाते हैं उनको किसान रेल सेवा के माध्यम से उनके गंतव्य स्थान अथवा मंडियों तक पहुंचाया जायेगा। इससे सब्जियों और फलो को ख़राब होने से बचाया जा सकेंगे।

8.जोजिला दर्रा कहां पर स्थित है ?
(A) सिक्किम
(B) जम्मू कश्मीर
(C) तमिलनाडु
(D) हिमाचल प्रदेश
उत्तर: (B) जम्मू कश्मीर

जोजिला दर्रा जम्मू कश्मीर पर स्थित है। ज़ोजिला दर्रा हिमालय का एक प्रमुख दर्रा हैं। यह जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश की राजधानी श्रीनगर से लगभग 100 किमी और सोनमर्ग से 15 किमी की दुरी पर है। यह लद्दाख और कश्मीर घाटी के बीच एक महत्वपूर्ण मार्ग प्रदान करता है।कारगिल जिले में स्थित यह दर्रा कश्मीर घाटी को अपने पश्चिम में द्रास और सुरू घाटियों से जोड़ता है और इसके आगे पूर्व में सिंधु घाटी को जोड़ता है।

9.निम्नलिखित में से किसका निर्माण तुगलक काल में नहीं हुआ था ?
(A) खिड़की मस्जिद
(B) फिरोज शाह कोटला
(C) जामा मस्जिद
(D) तुगलकाबाद
उत्तर: (C) जामा मस्जिद

जामा मस्जिद का निर्माण तुगलक काल में नहीं हुआ था। यह मस्जिद लाल पत्थरों और संगमरमर का बना हुआ है। लाल किले से महज 500 मी. की दूरी पर जामा मस्जिद स्थित है जो भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है। इस मस्जिद का निर्माण 1650 में शाहजहां ने शुरु करवाया था। इसे बनने में 6 वर्ष का समय और 10 लाख रु.लगे थे।

10.1984 में किसके नेतृत्व में बहुजन समाज पार्टी का गठन किया गया था ?
(A) अनिल अग्रवाल
(B) विजय बहुगुणा
(C) मायावती
(D) कांशी राम
उत्तर: (D) कांशी राम

1984 में कांशी राम के नेतृत्व में बहुजन समाज पार्टी का गठन किया गया था। बहुजन समाज पार्टी सार्वभौमिक न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के सर्वोच्च सिद्धांतों की सोच वाला, भारत का एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल है। इसका गठन मुख्यत: भारतीय जाति व्यवस्था के अन्तर्गत सबसे नीचे माने जाने वाले बहुजन, जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक शामिल हैं, ऐसे समाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया था।