करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 07 MAY 2021

-May-2021Static-GK
Spread It

1.1942 में महात्मा गांधी द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन निम्नलिखित में से किस स्थान पर आरंभ किया गया था ?
(A) प्रगति मैदान
(B) जालियांवाला बाग
(C) शिवाजी पार्क
(D) अगस्त क्रांति मैदान
उत्तर: (D) अगस्त क्रांति मैदान

1942 में महात्मा गांधी द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन अगस्त क्रांति मैदान पर आरंभ किया गया था। यह एक आन्दोलन था जिसका लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था। यह आंदोलन महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुम्बई अधिवेशन में शुरू किया गया था। यह भारत को तुरन्त आजाद करने के लिये अंग्रेजी शासन के विरुद्ध एक सविनय अवज्ञा आन्दोलन था।

2.सूर्य द्वारा उत्सर्जित प्रकाश का रंग कैसा होता है ?
(A) सफेद
(B) लाल
(C) पीला
(D) नारंगी
उत्तर: (A) सफेद

सूर्य द्वारा उत्सर्जित प्रकाश का रंग सफेद होता है। वास्तव में, प्रिज्म का उपयोग करके, आप सूरज की रोशनी को अपने रंगों के पूर्ण स्पेक्ट्रम में तोड़ सकते हैं: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, नीलिगो और बैंगनी; जिनमें से सभी इंद्रधनुष के रंग बनाते हैं। वास्तव में, जब सूर्य पृथ्वी के क्षितिज के नजदीक है, तो नीली रोशनी अधिकतर वायुमंडल से बिखरी हुई है, जिससे सूर्य सूर्यास्त और सूर्योदय पर अधिक लाल दिखता है।

3.क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के किस राज्य में सबसे अधिक वन क्षेत्र है ?
(A) गोवा
(B) केरल
(C) मध्य प्रदेश
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (C) मध्य प्रदेश

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के मध्य प्रदेश में सबसे अधिक वन क्षेत्र है, जिसका क्षेत्रफल 77,482 वर्ग किलोमीटर है। चूँकि प्रदेश में सबसे अधिक वनक्षेत्र यहाँ हैं, इसीलिए यहाँ बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, सतपुड़ा राष्ट्रीय आदि राष्ट्रीय उद्यान है। विश्व का प्रथम वाइट टाइगर सफारी और ज़ू मुकुंदपुर मध्य प्रदेश के सतना में है।

4.मेहरून्निसा जिसे नूरजहां के नाम से भी जाना जाता था किसकी पत्नी थी ?
(A) अकबर
(B) जहांगीर
(C) शाहजहां
(D) औरंगजेब
उत्तर: (B) जहांगीर

मेहरून्निसा जिसे नूरजहां के नाम से भी जाना जाता था, जहांगीर की पत्नी थी। असाधारण सुन्दरी होने के अतिरिक्त नूरजहाँ बुद्धिमती, शील और विवेकसम्पन्न भी थी। उसकी साहित्य, कविता और ललित कलाओं में विशेष रुचि थी। उसका लक्ष्य भेद अचूक होता था। 1619 ई. में उसने एक ही गोली से शेर को मार गिराया था।

5.निम्नलिखित में से कौन रक्त में ऑक्सीजन अभिग्रहण का कार्य करता है ?
(A) लाल रक्त कोशिकाएं
(B) क्लोरोफिल
(C) हिमोग्लोबिन
(D) श्वेत रक्त कोशिकाएं
उत्तर: (C) हिमोग्लोबिन

हिमोग्लोबिन, रक्त में ऑक्सीजन अभिग्रहण का कार्य करता है। रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन फेफड़ों या गिलों से शरीर के शेष भाग को ऑक्सीजन का परिवहन करता है, जहां वह कोशिकाओं के प्रयोग के लिये आक्सीजन को मुक्त कर देता है। हीमोग्लोबिन की आक्सीजन को बांधने की क्षमता हीमोग्लोबिन के प्रति ग्राम के लिये 1.36 और 1.37 मिली O2 के बीच होती है, जो कुल रक्त आक्सीजन क्षमता को सत्तर गुना बढ़ा देती है।

6.हर्यक वंश का शासक अजातशत्रु किसका पुत्र था ?
(A) पांडुका
(B) बिंबिसार
(C) अनिरुद्ध
(D) धनानंद
उत्तर: (B) बिंबिसार

हर्यक वंश का शासक अजातशत्रु मगध का एक प्रतापी सम्राट और बिंबिसार का पुत्र जिसने पिता को मारकर राज्य प्राप्त किया। उसने अंग, लिच्छवि, वज्जी, कोसल तथा काशी जनपदों को अपने राज्य में मिलाकर एक विस्तृत साम्राज्य की स्थापना की। अजातशत्रु के समय की सबसे महान घटना बुद्ध का महापरिनिर्वाण थी। उस घटना के अवसर पर बुद्ध की अस्थि प्राप्त करने के लिए अजात शत्रु ने भी प्रयत्न किया था और अपना अंश प्राप्त कर उसने राजगृह की पहाड़ी पर स्तूप बनवाया।

7.मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया की आधारशिला किस वर्ष रखी गई थी ?
(A) 1915 में
(B) 1920 में
(C) 1992 में
(D) 1911 में
उत्तर: (D) 1911 में

मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया की आधारशिला 1911 में रखी गई थी। यह 26 मीटर (85 फीट) ऊंचा है। स्मारक को दिसंबर 1911 में अपोलो बंडर, मुंबई (तब बॉम्बे) में ब्रिटिश सम्राट राजा-सम्राट जॉर्ज पंचम और महारानी मैरी के प्रथम आगमन की याद में बनाया गया था। इसका डिज़ाइन जॉर्ज विटेट ने बनाया था। इसका निर्माण 1924 में पूरा था।

8.बीजापुर का गोल गुंबज किसका मकबरा है ?
(A) अकबर
(B) औरंगजेब
(C) मोहम्मद आदिल शाह
(D) नादिर शाह
उत्तर: (C) मोहम्मद आदिल शाह

बीजापुर का गोल गुंबज मोहम्मद आदिल शाह का मकबरा है। मोहम्मद आदिल शाह बीजापुर के सातवें शासक थे, 1627 में सिंहासन पर चढ़ गए। अहमदगर के विलुप्त होने के बाद मोहम्मद ने शाहजहां के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखा और 1636 की शांति संधि की। मोहम्मद आदिल शाही राजवंश के पहले शासक थे।

9.भारत में वैदिक सभ्यता किस नदी के किनारे विकसित हुई थी ?
(A) गोदावरी
(B) सरस्वती
(C) कावेरी
(D) नर्मदा
उत्तर: (B) सरस्वती

भारत में वैदिक सभ्यता सरस्वती नदी के किनारे विकसित हुई थी। 1981 में सरस्वती की खोज का काम शुरू हुआ। सरस्वती हैरिटेज बोर्ड इस मुहिम को अब लोगों के माध्यम से आगे बढ़ा रहा है। सरस्वती एक पौराणिक नदी जिसकी चर्चा वेदों में भी है। यह नदी सर्वदा जल से भरी रहती थी और इसके किनारे अन्न की प्रचुर उत्पत्ति होती थी। यह नदी सर्वदा जल से भरी रहती थी और इसके किनारे अन्न की प्रचुर उत्पत्ति होती थी।

10.गुजरात में कौन सी झील वस्तुतः एक कृत्रिम जलाशय है जो मौर्यों के शासन के दौरान बनाया गया था ?
(A) लोकटक
(B) पुष्कर
(C) सुदर्शन
(D) लोनार
उत्तर: (C) सुदर्शन

गुजरात में सुदर्शन झील वस्तुतः एक कृत्रिम जलाशय है जो मौर्यों के शासन के दौरान बनाया गया था। सुदर्शन झील का निर्माण चन्र्दगुप्त मौर्य के प्रान्तीय शासक पुष्यगुप्त ने कराया था। सुदर्शन झील गिरनार, गुजरात में स्थित है। सम्राट अशोक के महामात्य तुषास्प ने इस झील का पुर्ननिर्माण करवा कर उसे मजबूती प्रदान की थी। बाद के समय में स्कन्दगुप्त ने बड़ी उदारता के साथ धन खर्च किया और इस झील पर एक बाँध का निर्माण करवाया।