करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 06 MARCH 2021

Static GK 5
Spread It

1.संगीतकार तुलसीदास बोरकर का संबंध निम्नलिखित में से किस वाद्ययंत्र से है ?
(A)शहनाई
(B)बांसुरी
(C)तबला
(D)हार्मोनियम
उत्तर: (D)हार्मोनियम

पंडित तुलसीदास बोरकर एक भारतीय संगीतकार और हार्मोनियम वादक थे। उन्हें वर्ष 2016 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।

2.आदिल शाह का मकबरा गोल गुम्बद, किस राज्य में स्थित है ?
(A)तमिलनाडु
(B)तेलंगाना
(C)कर्नाटक
(D)केरल
उत्तर: (C)कर्नाटक

गोल गुम्बज़ या गोल गुम्बद, बीजापुर के सुल्तान मुहम्मद आदिल शाह का मकबरा है जो बीजापुर, कर्णाटक में स्थित है। इसका निर्माण फ़ारसी वास्तुकार दाबुल के याकूत ने 1656 ई० में करवाया था। हालांकि मूल रूप में साधारण निर्माण होने पर भी अपनी स्थापत्य विशेषताओं के कारण दक्खिन वास्तुकला का विजय स्तंभ माना जाता है।

3.औरंगजेब ने किस अवधि के दौरान मुगल साम्राज्य पर शासन किया ?
(A)1655 से 1709 ईस्वी
(B)1656 से 1708 ईस्वी
(C)1658 से 1707 ईस्वी
(D)1657 से 1709 ईस्वी
उत्तर: (C)1658 से 1707 ईस्वी

औरंगजेब ने करीब 50 साल तक मुगल साम्राज्य पर शासन किया था। तकरीबन 50 वर्ष मुगल साम्राज्य पर शासन करने के बाद 1707 में 88 वर्ष की आयु में औरंगजेब की मृत्यु हो गयी। उसकी मृत्यु के बाद मुग़ल साम्राज्य का पतन शुरू हो गया।

4.शरीर में आयोडीन की कमी का लक्षण निम्नलिखित में से कौन सा है ?
(A)अचानक वजन कम होना
(B)रतौंधी
(C)ऐंठन (संक्षोभ)
(D)थयरॉयड ग्रंथियों की सूजन
उत्तर: (D)थयरॉयड ग्रंथियों की सूजन

गर्दन में सूजन, अचानक वजन बढ़ना, कमजोरी या थकान महसूस होना, बालों का झड़ना या कम होना, याददाश्त कमजोर होना, गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं, मासिक धर्म की अनियमितता या मासिक धर्म में अधिक खून आना आयोडीन की कमी के सामान्य लक्षण हैं। शरीर में आयोडीन की कमी होने पर गर्दन में सूजन की वजह थयरॉयड ग्रंथियों की सूजन होती है।

5.सांची का महान स्तूप निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A)उत्तर प्रदेश
(B)मध्य प्रदेश
(C)गुजरात
(D)बिहार
उत्तर: (B)मध्य प्रदेश

सांची भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन जिले, में बेतवा नदी के तट स्थित एक छोटा सा गांव है। यहां कई बौद्ध स्मारक हैं, जो तीसरी शताब्दी ई.पू. से बारहवीं शताब्दी के बीच के काल के हैं।

6.दहन के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी गैस अनिवार्य है ?
(A)ऑक्सीजन
(B)कार्बन मोनोऑक्साइड
(C)सल्फर डाइऑक्साइड
(D)हाईड्रोजन
उत्तर: (A)ऑक्सीजन

किसी जलने वाले पदार्थ के वायु या आक्सीकारक द्वारा जल जाने की क्रिया को दहन या जलना (Combustion) कहते हैं। दहन के लिए ऑक्सीजन गैस की मौजूदगी अनिवार्य है।

7.शिवाजी के शासनकाल में निम्नलिखित में से कौन सा कर वसूल किया जाता था ?
(A)जकात
(B)सरदेशमुखी
(C)दहसाला
(D)बाली
उत्तर: (B)सरदेशमुखी

शिवाजी के शासनकाल में राज्य की आमदनी बढ़ाने के लिए क्षेत्रों के शासकों से ‘रक्षा वचन’ के बदले में एक अतिरिक्त कर वसूला जाता था जो ”सरदेशमुखी” कहलाता था। यह कुल आय या उपज का 1/10 वा भाग होता था। इस अतिरिक्त लगान की आय से शिवाजी अपनी सैन्य बलों व सामरिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अतिरिक्त बजट देने में सक्षम रहते थे ।

8.अंगूर में प्रमुख रूप से निम्नलिखित में से कौन-सा अम्ल पाया जाता है ?
(A)ऑक्जेलिक अम्ल
(B)लैक्टिक अम्ल
(C)टार्टरिक अम्ल
(D)एस्कॉर्बिक अम्ल
उत्तर: (C)टार्टरिक अम्ल

टार्टरिक अम्ल (Tartaric acid) एक कार्बनिक अम्ल है जो सफेद, क्रिस्टलीय होता है। यह प्राकृतिक रूप से अनेकों फलों (जैसे अंगूर, केला, इमली आदि) में पाया जाता है। यह अम्ल खाद्य पदार्थों में प्रतिऑक्सीकारक के रूप में, तथा अपना विशिष्ट खट्टा स्वाद देने के लिए मिलाया जाता है।

9.काली औरत का ख्वाब किसके द्वारा लिखी गयी पुस्तक है ?
(A)इरशाद क़ामिल
(B)मनोज मुंतशिर
(C)अमित लोढ़ा
(D)राहत इंदौरी
उत्तर: (A)इरशाद क़ामिल

काली औरत का ख़्वाब, गीतों की यात्रा है जिसे प्रस्तुत किया है इरशाद कामिल ने। वो एक शायर हैं और फिल्मों के लिये गीत लिखते हैं। यह किताब इरशाद कामिल के उन गीतों के पीछे की कहानी है जो उन्होने फिल्मों के लिये लिखें हैं।

10.’सारे जहाँ से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’ गीत के लेखक कौन हैं ?
(A)रविंद्र नाथ टैगोर
(B)मोहम्मद इक़बाल
(C)भगत सिंह
(D)चंद्रशेखर आजाद
उत्तर: (B)मोहम्मद इक़बाल

सारे जहाँ से अच्छा या तराना-ए-हिन्दी उर्दू भाषा में लिखी गई देशप्रेम की एक ग़ज़ल है जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान ब्रिटिश राज के विरोध का प्रतीक बनी और जिसे आज भी देश-भक्ति के गीत के रूप में भारत में गाया जाता है। इसे अनौपचारिक रूप से भारत के राष्ट्रीय गीत का दर्जा प्राप्त है। इस गीत को प्रसिद्ध शायर मुहम्मद इक़बाल ने 1905 में लिखा था और सबसे पहले सरकारी कालेज, लाहौर में पढ़कर सुनाया था।