करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 05 MAY 2021

05-May-2021-Static-GK
Spread It

1.महात्मा गांधी ने किस तटीय शहर में नमक कानून को तोड़ा था ?
(A) अहमदाबाद
(B) दांडी
(C) साबरमती
(D) सूरत
उत्तर: (B) दांडी

गांधी जी ने अपने 78 स्वयं सेवकों, के साथ साबरमती आश्रम से 358 कि. मी. दूर स्थित दांडी के लिए प्रस्थान किया। 24 दिनों की यात्रा के बाद 6 अप्रैल, 1930 को दांडी पहुंचकर उन्होंने समुद्रतट पर नमक कानून को तोड़ा। भारत में नमक पर कर आरंभिक काल से ही लगाया जाता रहा है, परंतु मुगल सम्राटों की अपेक्षा इस्ट इंडिया कंपनी के शासन काल में इसमें अत्यधिक वृद्धि कर दी गई। 1835 में इस पर ब्रटिस नमक व्यापारियों के हितों के लिए कर लगा दिया गया, जिससे भारत में नमक का आयात होने लगा और इस्ट इंडिया कंपनी के व्यापारियों को बहुत फायदा हुआ।

2.फूड पैकेजिंग उद्योग में चिप्स को ऑक्सीकृत होने से रोकने के लिए किस गैस का उपयोग किया जाता है ?
(A) नाइट्रोजन
(B) हाइड्रोजन
(C) सीरियल
(D) कार्बन
उत्तर: (A) नाइट्रोजन

फूड पैकेजिंग उद्योग में चिप्स को ऑक्सीकृत होने से रोकने के लिए नाइट्रोजन गैस का उपयोग किया जाता है। 1994 की एक स्टडी ये दावा भी करती है कि नाइट्रोजन स्नैक्स को लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखती है। नाइट्रोजन कम रिऐक्टिव गैस है, जो बैक्टीरिया और दूसरे कीटाणुओं को बढ़ने से रोकती है। नाइट्रोजन गैस सामान्य ताप पर पृथ्वी के वायुमण्डल का लगभग 78% है।

3.सुनील छेत्री किस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं ?
(A) बास्केटबॉल
(B) क्रिकेट
(C) फुटबॉल
(D) टेनिस
उत्तर: (C) फुटबॉल

सुनील छेत्री फुटबॉल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। सुनील छेत्री भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलर हैं। उन्होंने 115 मैचों में देश की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। लोकप्रिय रूप से कैप्टन फैंटास्टिक के रूप में जाना जाता है, जिसने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद सक्रिय खिलाड़ियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक गोल करने के मामले में दूसरा पद हासिल किया है।

4.विष्णु शर्मा द्वारा रचित पशुओं पर आधारित नीति कथाओं के प्रसिद्ध संग्रह का नाम क्या है ?
(A) हितोपदेश
(B) जातक
(C) कथासरित्सागर
(D) पंचतंत्र
उत्तर: (D) पंचतंत्र

विष्णु शर्मा द्वारा रचित पशुओं पर आधारित नीति कथाओं के प्रसिद्ध संग्रह का नाम पंचतंत्र है। संस्कृत नीतिकथाओं में पंचतंत्र का पहला स्थान माना जाता है। मनोविज्ञान, व्यवहारिकता तथा राजकाज के सिद्धांतों से परिचित कराती ये कहानियाँ सभी विषयों को बड़े ही रोचक तरीके से सामने रखती है तथा साथ ही साथ एक सीख देने की कोशिश करती है। पंचतंत्र की कई कहानियों में मनुष्य-पात्रों के अलावा कई बार पशु-पक्षियों को भी कथा का पात्र बनाया गया है तथा उनसे कई शिक्षाप्रद बातें कहलवाने की कोशिश की गई है।

5.मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के रूप में किसे जाना जाता है ?
(A) डॉ एपीजे अब्दुल कलाम
(B) डॉ राजेंद्र प्रसाद
(C) डॉ एस राधाकृष्णन
(D) होमी भाभा
उत्तर: (A) डॉ एपीजे अब्दुल कलाम

मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के रूप में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को जाना जाता है। भारत के महान हस्ती एपीजे अब्दुल कलाम की प्रतिभा की दुनिया आज भी कायल है। वैज्ञानिक से राष्ट्रपति बने अब्दुल कलाम का जन्म आज ही के दिन रामेश्वरम के धनुष्कोडी में 1931 को हुआ। कलाम एक मध्यवर्गीय, संयुक्त परिवार में रहते थे। उन्हें यकीन था की भारत के युवा बहुत ही प्रतिभाशाली है।

6.श्रीलंका की सबसे ऊंची चोटी निम्नलिखित में से कौन सी है ?
(A) रीतिगाला
(B) पिदुरुथालागाला
(C) मिहिंतले
(D) नमुनुकुला
उत्तर: (B) पिदुरुथालागाला

श्रीलंका की सबसे ऊंची चोटी पिदुरुथालागाला है। यह नुवारा एलिया शहर से उत्तर-उत्तर-पूर्व में स्थित है और मध्य प्रांत के अधिकांश क्षेत्रों से आसानी से दिखाई देता है। इसका शिखर श्रीलंका सरकार और सशस्त्र बलों के केंद्रीय संचार सरणी का घर है और देश की रडार प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में कार्य करता है। इसे अंग्रेजी में Mount Pedro कहा जाता है।

7.’इंडिया: द फ्यूचर इज नाउ’ किसके द्वारा लिखी गई है ?
(A) नटवर सिंह
(B) अरुंधति राय
(C) शशि थरूर
(D) अमीश त्रिपाठी
उत्तर: (C) शशि थरूर

‘इंडिया: द फ्यूचर इज नाउ’ शशि थरूर द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक भारत के युवा सांसदों को विचारधाराओं, भौगोलिक और राजनीतिक संबद्धता के साथ जोड़ती है। राष्ट्र निर्माता कई क्षेत्रों में एक परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं, जिसमें प्रौद्योगिकी से लेकर बुनियादी ढाँचा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा से लेकर पर्यावरणीय मुद्दे है।

8.जीवन चक्र की दृष्टि से पौधे का सबसे महत्वपूर्ण अंग क्या है ?
(A) पत्ती
(B) तना
(C) जड़
(D) पुष्प
उत्तर: (D) पुष्प

जीवन चक्र की दृष्टि से पौधे का सबसे महत्वपूर्ण अंग पुष्प है। पुष्प, अथवा फूल, जनन संरचना है जो पौधों में पाए जाते हैं। एक फूल की जैविक क्रिया यह है कि वह पुरूष शुक्राणु और मादा बीजाणु के संघ के लिए मध्यस्तता करे। प्रक्रिया परागन से शुरू होती है, जिसका अनुसरण गर्भधारण से होता है, जो की बीज के निर्माण से ख़त्म होता है। बड़े पौधों के लिए, बीज अगली पुश्त के मूल रूप में सेवा करते हैं।

9.विंग्स ऑफ फायर किसकी आत्मकथा है ?
(A) भगत सिंह
(B) डॉ एपीजे अब्दुल कलाम
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) महात्मा गांधी
उत्तर: (B) डॉ एपीजे अब्दुल कलाम

विंग्स ऑफ फायर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है। इसके सह-लेखक अरुण तिवारी हैं। इसमें अब्दुल कलाम के बचपन से लेकर लगभग 1999 तक के जीवन सफर के बारे में बताया गया है। इन वर्षों में डॉ॰ कलाम के बचपन, शिक्षा और शुरूआती कार्यजीवन के बारे में बताया गया है। डॉ॰ कलाम का जन्म तमिलनाडु में रामेश्वरम में मध्यम वर्गीय तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था। मूल रूप में अंग्रेजी में प्रकाशित यह किताब, विश्व की 13 भाषाओ में अनूदित हो चुकी है।

10.कौन सा मच्छर मलेरिया के परजीवी का वाहन करता है ?
(A) मादा एनोफ़िलेज़
(B) नर एनोफ़िलेज़
(C) नर एडीज एजिप्टी
(D) मादा एडीज एजिप्टी
उत्तर: (A) मादा एनोफ़िलेज़

मादा एनोफ़िलेज़ मलेरिया के परजीवी का वाहन करता है। सके काटने पर मलेरिया के परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश कर के बहुगुणित होते हैं जिससे एनीमिया के लक्षण उभरते हैं। इसके अलावा अविशिष्ट लक्षण जैसे कि बुखार, सर्दी, उबकाई और जुखाम जैसी अनुभूति भी देखे जाते हैं। मलेरिया एक वाहक-जनित संक्रामक रोग है जो प्रोटोज़ोआ परजीवी द्वारा फैलता है।