करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 05 APRIL 2021

05-april-2021-Static-GK
Spread It

1.उस भौतिक विज्ञानी का नाम बताएं जिसे न्यूट्रॉन की खोज का श्रेय दिया जाता है।
(A) जेम्स चैडविक
(B) एनरिको फर्मी
(C) जे एस फ्लेमिंग
(D) मैक्स प्लैंक
उत्तर: (A) जेम्स चैडविक

न्यूट्रॉन की खोज ब्रिटिश भौतिक वैज्ञानिक जेम्स चैडविक ने 1931 में की थी। 1932 कि इस खोज के कारण उन्हें नोबेल पुरस्कार मिला था। न्यूट्रॉन एक आवेश रहित मूलभूत कण है, जो परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन के साथ पाये जाते हैं। इसे n से दर्शाया जाता है। न्यूट्रॉन एक विद्युत उदासीन कण है जिसका द्रव्यमान 1.67493 × 10−27 kg होता है। प्रोटॉन और न्यूट्रॉन मिलकर परमाणु के नाभिक का निर्माण करते हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन सी पुस्तक सलमान रुश्दी द्वारा नहीं लिखी गई है ?
(A) ऐन एरा ऑफ़ डार्कनेस
(B) मिडनाइट्स चिल्ड्रन
(C) द सैटेनिक वर्सेज
(D) शेम
उत्तर: (A) ऐन एरा ऑफ़ डार्कनेस

ऐन एरा ऑफ़ डार्कनेस, सलमान रुश्दी द्वारा नहीं लिखी गई है। इस पुस्तक के लेखक शशि थरूर हैं। ये किताब 2016 में रिलीज हुई थी। इस किताब में शशि थरूर ने भारत में हुए ब्रिटिश राज के बारे में लिखा है। किताब में 1857 क्रांति, 1919 का जलियांवाला बाग, ईस्ट इंडिया कंपनी का भारत में आना और फिर अंग्रेजों का भारत से चले जाना, पूरे किस्से के बारे में बताया गया है।

3.निम्नलिखित में से कौन कशेरुकी प्राणी नहीं है ?
(A) पक्षी
(B) मछली
(C) घोंघा
(D) स्तनधारी
उत्तर: (C) घोंघा

घोंघा कशेरुकी प्राणी नहीं है। कशेरुकी, प्राणिसाम्राज्य के कॉरडेटा (Chordata) समुदाय का सबसे बड़ा उपसमुदाय है। जिसके सदस्यों में रीढ़ की हड्डियाँ या पृष्ठवंश विद्यमान रहते हैं। इस समुदाय में इस समय लगभग 58,000 प्रजातियाँ वर्णित हैं। इसमें बिना जबड़े वाली मछलियां, शार्क, रे, चिड़ियाँ, आदि शामिल हैं। घोंघा नमी युक्त घास के मैदान तथा बगीचों में पाया जाता है। यह स्वभाव से एक निशाचार प्राणी है और चट्टानों तथा लकड़ी के लठ्ठों के नीचे आराम करता है।

4.विजयनगर की राजधानी, प्राचीन शहर हंपी के खंडहर किस वर्तमान भारतीय राज्य में स्थित है ?
(A) तेलंगना
(B) कर्नाटक
(C) हरियाणा
(D) बिहार
उत्तर: (B) कर्नाटक

हम्पी मध्यकालीन हिंदू राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी। तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित यह नगर अब हम्पी नाम से जाना जाता है और अब केवल खंडहरों के रूप में ही अवशेष है। यह वर्तमान में कर्नाटक में स्थित है। संस्कृत में, विजयनगर का मतलब “जीत का नगर” होता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और इसे वर्ष 1983 में यह दर्जा दिया गया था।

5.निम्नलिखित में से कौन सी संस्था भारत में रेपो दर और रिवर्स रेपो दर निर्धारित करती है ?
(A) भारतीय स्टेट बैंक
(B) भारतीय रिजर्व बैंक
(C) वित्त मंत्रालय
(D) भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
उत्तर: (B) भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक, भारत में रेपो दर और रिवर्स रेपो दर निर्धारित करती है। रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है। बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को ऋण देते हैं। रिवर्स रेपो दर, वह दर होती है जिस पर बैंकों को उनकी ओर से आरबीआई में जमा धन पर ब्याज मिलता है।

6.निम्नलिखित में से किस अभिनेत्री ने ‘मिशन मंगल’ फिल्म में प्रमुख महिला की भूमिका निभाई थी ?
(A) करीना कपूर
(B) काजोल
(C) विद्या बालन
(D) दीपिका पादुकोण
उत्तर: (C) विद्या बालन

विद्या बालन ने ‘मिशन मंगल’ फिल्म में प्रमुख महिला की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म मंगल ग्रह पर भारत के पहले मिशन में महिलाओं के योगदान की सच्ची कहानी को नाटकीय रूप से दर्शाती है। मिशन मंगल 2019 भारतीय हिंदी-भाषा की ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन जगन शक्ति द्वारा किया गया है। यह फिल्म इसरो के वैज्ञानिकों के द्वारा भारत के पहले मार्स ऑर्बिटरी मिशन (मंगलयान) के सफल परिक्षण के पीछे की कहानी को सामने लाती है।

7.विश्व खाद्य कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सहायता शाखा है। इसका मुख्यालय कहां है ?
(A) न्यूयॉर्क में
(B) पेरिस में
(C) ब्रुसेल्स में
(D) रोम में
उत्तर: (D) रोम में

विश्व खाद्य कार्यक्रम का मुख्यालय रोम में है। यह संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सहायता शाखा है। यह आपात स्थिति में लोगों के जीवन को बचाने और परिवर्तित हेतु खाद्य सहायता प्रदान करता है। यह पोषण स्तर में सुधार करने और लचीलापन लाने हेतु समुदायों के साथ मिलकर कार्य करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1961 में ‘खाद्य एवं कृषि संगठन’ (Food and Agriculture Organization- FAO) तथा ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा’ (United Nations General Assembly-UNGA) द्वारा अपने मुख्यालय रोम, इटली में की गई थी।

8.निम्नलिखित में से कौन, सिरके का प्रमुख घटक है ?
(A) लैक्टिक एसिड
(B) नाइट्रिक एसिड
(C) एसिटिक एसिड
(D) साइट्रिक एसिड
उत्तर: (C) एसिटिक एसिड

एसिटिक एसिड, सिरके का प्रमुख घटक है। एसिटिक एसिड सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सिरका की संरचना के 4 से 5% के बीच होता है। सिरके का pH value प्रायः 2.4 से 3.4 होता है। सिरका का घनत्व लगभग 0.96 g/mL होता है। घनत्व का स्तर सिरके की अम्लता पर निर्भर करता है। भोजन में प्रयुक्त सिरके में प्रायः 4% से 8% तक एसेटिक अम्ल होता है।

9.निम्नलिखित राज्यों में से किस राज्य में माधवपुर मेला मनाया जाता है ?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) बिहार
(D) गुजरात
उत्तर: (D) गुजरात

माधवपुर मेला गुजरात में मनाया जाता है। माधवपुर मेला एक सप्ताह तक चलने वाला सांस्कृतिक उत्सव है। गुजरात का माधवपुर मेला अरुणाचल प्रदेश की मिश्मी जनजाति से अपना संबंध रखता है। इस उत्सव में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और उत्तर-पूर्व के अन्य राज्यों की कला, नृत्य, संगीत, कविता, कहानी वाचन और नोक-नाटकों का जीवंत प्रदर्शन किया जाता है।

10.निम्नलिखित त्योहारों में से किस का अर्थ ‘मेरी मेकिंग ऑफ द गॉडस’ है ?
(A) लाई हरोबा
(B) पोंगल
(C) दिवाली
(D) मकर सक्रांति
उत्तर: (A) लाई हरोबा

लाई हरोबा त्योहार का अर्थ ‘मेरी मेकिंग ऑफ द गॉडस’ है। लाई हारोबा, मणिपुर के मुख्‍य उत्‍सवों में से एक है। यह नृत्‍य का प्राचीन रूप है, जो मणिपुर में सभी शैली के नृत्‍य के रूपों का आधार है। यह मणिपुरी मेईटी समुदायों द्वारा मनाया जाने वाला एक अनुष्ठानिक त्योहार। ‘लाई हरोबा इशी’ एक प्रसिद्ध लोक गीत है जो मुख्य रूप से लाई हरोबा के दौरान बजाया जाता है। इस गीत में कामुक रहस्यवाद से जुड़े संदर्भ हैं।