करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 04 MAY 2021

04-MAy-2021-Static-GK
Spread It

1.बेलगाम हवाई अड्डा निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) ओडीशा
(C) कर्नाटक
(D) केरल
उत्तर: (C) कर्नाटक

बेलगाम हवाई अड्डा कर्नाटक में राज्य में स्थित है। इसका ICAO कोड है: VABM, और IATA कोड है: IXG । यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग नहीं है। हवाई अड्डे के पास, एक भारतीय वायु सेना स्टेशन है जहाँ पर नई भर्तियों को बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त होता है। आरएएफ ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस हवाई अड्डे को प्रशिक्षण स्थल के रूप में इस्तेमाल किया, जिससे दक्षिण पूर्व एशिया कमान को समर्थन मिला।

2.मनुष्य किस वंश से संबंधित है ?
(A) मैमेलिया
(B) होमीनिडी
(C) प्राइमेटा
(D) होमो
उत्तर: (D) होमो

मनुष्य होमो वंश से संबंधित है। होमो लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसका अर्थ है- “आदमी।” होमो लगभग 25 लाख वर्ष पहले ध्रुवीय हिमाच्छादन से जब पृथ्वी के बड़े-बड़े भाग बर्फ से ढक गए तो जलवायु तथा वनस्पति की स्थिति में भारी परिवर्तन आए ‘ जंगल कम हो गए तथा जंगलों में रहने के अभ्यस्त आस्ट्रेलोपिथिक्स के प्रारंभिक स्वरुप लुप्त होते गए तथा उनके स्थान पर उनकी दूसरी प्रजातियों का उद्भव हुआ जिनमें होमो के सबसे पुराने प्रतिनिधि सम्मिलित थे।

3.जब मनुष्य किसी वस्तु को देखता है तो उसकी उल्टी वास्तविक छवि कहां बनती है ?
(A) पुतली
(B) आइरिस
(C) रेटिना
(D) कॉर्निया
उत्तर: (C) रेटिना

जब मनुष्य किसी वस्तु को देखता है तो उसकी उल्टी वास्तविक छवि रेटिना पर बनती है। रेटिना टिश्यू की एक पतली परत होती है जो आंख के पिछले हिस्से को अंदर की तरफ खींचती है। यह ऑप्टिक नर्व के पास स्थित है। रेटिना का उद्देश्य प्रकाश प्राप्त करना है जिसे लेंस फोकस करता है, प्रकाश को न्यूरल सिग्नल में परिवर्तित करता है, और इन संकेतों को विजुअल रिकग्निशन के लिए मस्तिष्क पर भेजता है।

4.अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 26 अप्रैल
(B) 29 अप्रैल
(C) 28 अप्रैल
(D) 27 अप्रैल
उत्तर: (B) 29 अप्रैल

हर साल 29 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य नृत्य की शिक्षा और उसके आयोजनों में भागीदारी के लिए प्रहोत्सान बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस को मनाने का फैसला International Theatre Institute ITI की नृत्य समिति द्वारा किया गया था, जो यूनेस्को की प्रदर्शनकारी कलाओं की मुख्य भागीदार थी।

5.निम्नलिखित में से कौन सी पुस्तक संजय बारू द्वारा लिखी गई है ?
(A) द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर
(B) द कॉन्टिनेंट ऑफ सिर्स
(C) द आर्गुमेंटेटिव इंडिया
(D) द एरा ऑफ डार्कनेस
उत्तर: (A) द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर, संजय बारू द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक भारतीय नीति विश्लेषक संजय बारू का एक संस्मरण है। संजय बारू साल 2004 से 2008 के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार थे। पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित इस किताब में आरोप लगाया गया कि अपने कैबिनेट या यहां तक कि प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) तक सिंह के नियंत्रण में भी नहीं थे।

6.कृष्ण देव राय निम्नलिखित में से किस राजवंश से संबंधित थे ?
(A) चोल
(B) पल्लव
(C) तुलुव
(D) सालुव
उत्तर: (C) तुलुव

कृष्ण देव राय तुलुव राजवंश से संबंधित थे। तुलुव राजवंश एक भारतीय राजवंश था तथा यह भारत का तीसरा राजवंश था इनके सम्राटों ने विजयनगर साम्राज्य पर राज किया था। कृष्णदेवराय विजयनगर के सर्वाधिक कीर्तिवान राजा थे। वे आंध्रभोज के नाम से विख्यात थे। वे स्वयं कवि और कवियों के संरक्षक थे। तेलुगु भाषा में उनका काव्य अमुक्तमाल्यद साहित्य का एक रत्न है। तेलुगु भाषा के आठ प्रसिद्ध कवि इनके दरबार में थे जो अष्टदिग्गज के नाम से प्रसिद्ध थे।

7.राजा रवि वर्मा किस क्षेत्र से संबंधित है ?
(A) चित्रकला
(B) पत्रकारिता
(C) नृत्य
(D) संगीत
उत्तर: (A) चित्रकला

राजा रवि वर्मा चित्रकला क्षेत्र से संबंधित है। राजा रवि वर्मा का जन्म 29 April 1848 को केरल के एक छोटे से शहर किलिमानूर में हुआ था। पाँच वर्ष की छोटी सी आयु में ही उन्होंने अपने घर की दीवारों को दैनिक जीवन की घटनाओं से चित्रित करना प्रारम्भ कर दिया था। उनके चाचा राज राजा वर्मा, जो की एक कलाकार थे ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें कला की प्रारम्भिक शिक्षा दी। राजा रवि वर्मा ही वो पहले चित्रकार थे, जिन्होंने देवी-देवताओं को आम इंसान जैसा दिखाया।

8.किस वायसराय के कार्यकाल में वर्नाकुलर प्रेस अधिनियम निरस्त किया गया था ?
(A) लॉर्ड लिटन
(B) लॉर्ड रिपन
(C) लॉर्ड मेयो
(D) लॉर्ड कर्जन
उत्तर: (B) लॉर्ड रिपन

लॉर्ड रिपन ने 1882 के अधिनियम III द्वारा लॉर्ड लिटन द्वारा पारित 1878 के वर्नाक्युलर प्रेस एक्ट को निरस्त कर दिया और इस तरह से स्थानीय भाषाओं में प्रकाशित समाचार पत्रों को शेष भारतीय प्रेस के साथ समान स्वतंत्रता की अनुमति दी गई। लॉर्ड रिपन ब्रिटिश काल मे भारत के वायसराय थे। रिपन भारतीयो के प्रति अच्छी भावना रखते थे। वे भारत में शिक्षा में सुधार लाना चाहते थे।

9.निम्नलिखित में से कौन पेशेवर धावक है ?
(A) मैरी कॉम
(B) मानसी जोशी
(C) विनेश फोगाट
(D) दुती चंद
उत्तर: (D) दुती चंद

दुती चंद पेशेवर धावक है। ओडिशा की रहने वाले दुती चंद एक बुनकर परिवार से तालुक्क रखती हैं। महिलाओं के 100 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज है और 2016 के रियो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करके वह ओलंपिक खेलों में महिलाओं के 100 मीटर में भाग लेने वाली देश की पांचवीं भारतीय एथलीट बनीं।

10.निम्नलिखित में से कौन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एक रेत कलाकार है ?
(A) जतिन दास
(B) दीनानाथ पथी
(C) सुदर्शन पट्टनायक
(D) गंगाधर प्रधान
उत्तर: (C) सुदर्शन पट्टनायक

सुदर्शन पट्टनायक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एक रेत कलाकार है। ओडिशा के पुरी में जन्मे रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक को साल 2014 में पद्मश्री सम्मान दिया जा चुका है। उन्होंने सात साल की उम्र से रेत से कलाकृतियां बनानी शुरू की थी। वह पर्यावरण संकट, प्रसिद्ध त्योहारों, राष्ट्रीय एकता आदि विषयों पर रेत से कलाकृतियां बनाते हैं।