करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 04 APRIL 2021

Static-GK-04-april-2021
Spread It

1.ओलंपिक के इतिहास में किस खिलाड़ी ने सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीते हैं ?
(A) माइकल फेल्प्स
(B) लारिसा लात्यनीना
(C) उसेन बोल्ट
(D) मोहम्मद अली
उत्तर: (A) माइकल फेल्प्स

ओलंपिक के इतिहास में माइकल फेल्प्स ने सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीते हैं। वह एक अमेरीकी तैराक है। फेल्प्स के पास ओलंपिक स्वर्ण पदक (23), इंडिविजुअल इवेंट में ओलम्पिक स्वर्ण पदक (13), और इंडिविजुअल इवेंट (16) में ओलम्पिक पदक के रिकॉर्ड भी हैं। 2008 में बीजिंग में हुए ओलंपिक में फेल्प्स ने आठ गोल्ड मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया था।

2.विश्व का सबसे ऊंचा पठार कौन सा है ?
(A) मेघालय पठार
(B) तिब्बती पठार
(C) छोटा नागपुर पठार
(D) दक्कन पठार
उत्तर: (B) तिब्बती पठार

तिब्बती पठार विश्व का सबसे ऊंचा पठार है। यह दक्षिण में हिमालय पर्वत शृंखला से लेकर उत्तर में टकलामकान रेगिस्तान तक विस्तृत है। इसमें चीन द्वारा नियंत्रित बोड स्वायत्त क्षेत्र, चिंग हई, पश्चिमी सीश्वान, दक्षिण-पश्चिमी गांसू और उत्तरी यून्नान क्षेत्रों के साथ-साथ भारत का लद्दाख़ इलाक़ा आता है। तिब्बत का पठार महान पर्वत शृंखलाओं से घिरा हुआ है। उत्तर में कुनलुन पर्वत शृंखला है जो इस पठार के और तारिम द्रोणी के बीच है।

3.’अ कॉर्नर ऑफ अ फॉरेस्ट फील्ड: द इंडियन हिस्ट्री ऑफ अ ब्रिटिश स्पोर्ट’ नामक पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) बिपिन चंद्र
(B) संजय सिंह
(C) रोमिला थापर
(D) रामचंद्र गुहा
उत्तर: (D) रामचंद्र गुहा

‘अ कॉर्नर ऑफ अ फॉरेस्ट फील्ड: द इंडियन हिस्ट्री ऑफ अ ब्रिटिश स्पोर्ट’ नामक पुस्तक के लेखक रामचंद्र गुहा हैं। वह एक भारतीय इतिहासकार भी हैं। यह पुस्तक भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेट का एक हिस्टोरिकल अकाउंट है। इस पुस्तक की शुरुआत में बाएं हाथ के स्पिनर पलवनकर बल्लू की जीवनी के रूप में कल्पना की गई है जो दलित था।

4.निम्नलिखित में से किसे बंगाल में ‘मुस्लिम पुनर्जागरण के जनक’ के रूप में जाना जाता है ?
(A) आमीर अली
(B) नवाब अब्दुल लतीफ़ खान
(C) सर सय्यद अहमद खान
(D) नवाब सलीमुल्लाह खान
उत्तर: (B) नवाब अब्दुल लतीफ़ खान

नवाब अब्दुल लतीफ़ खान 19 वीं शताब्दी के मध्य बंगाल के एक प्रमुख व्यक्तित्व और मुस्लिम आधुनिकीकरण के अग्रणी और मुस्लिम पुनर्जागरण के जनक थे। उन्होंने ने हीं सबसे पहले यह समझना कि युवा बंगाली मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। उन्होंने यह समझा कि आधुनिक शिक्षा के खिलाफ पूर्वाग्रहों के कारण बंगाल के मुसलमान हर चीज में पिछड़ गए हैं।

5.विजयवाड़ा शहर निम्नलिखित में से किस नदी के किनारे स्थित है ?
(A) कृष्णा
(B) महानदी
(C) ताप्ती
(D) गोदावरी
उत्तर: (A) कृष्णा

विजयवाड़ा शहर कृष्णा नदी के किनारे स्थित है। दो हज़ार वर्ष पुराना यह शहर बैजवाड़ा के नाम से भी जाना जाता है। यह नाम देवी कनकदुर्गा के नाम पर है, जिन्हें स्थानीय लोग विजया कहते हैं। यह क्षेत्र मंदिरों और गुफाओं से भरा हुआ है। यहाँ भगवान मालेश्वर का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। अर्द्धनारीश्वर की यहाँ मिली मूर्ति दक्षिण भारत अपने तरह की इकलौती मूर्ति मानी जाती है। पैगम्बर मुहम्मद के पवित्र अवशेष के रूप में इस स्थल की मुसलमानों में लोकप्रियता है।

6.उस समय ब्रिटिश भारत का तत्कालीन गवर्नर जनरल कौन था जब ‘सती प्रथा’ अवैध और दंडनीय घोषित की गई थी ?
(A) लार्ड वेलेजली
(B) लार्ड वॉरेन हेस्टिंग्स
(C) लार्ड विलियम बेंटिक
(D) लार्ड कॉर्नवालिस
उत्तर: (C) लार्ड विलियम बेंटिक

बंगाल सती विनियमन, या विनियमन XVII, भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के नियम के तहत, गवर्नर-जनरल लॉर्ड विलियम बेंटिक द्वारा किया गया, जिसने भारत के सभी न्यायालयों में सती प्रथा को अवैध बना दिया और अभियोजन के अधीन किया। भारत के प्रथम गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बेंटिक ने 1828-1835 तक भारत में शासन किया। इनकेे द्वारा सामाजिक सुधार, शैक्षणिक सुधार, वित्तीय सुधार, सरकारी सेवा में सुधार, के अनेक प्रयास किए गए ।

7.रसायन विज्ञान में दो बार नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले विश्व के एकमात्र वैज्ञानिक कौन हैं ?
(A) लिनस कार्ल पॉलिंग
(B) मैडम क्यूरी
(C) रोजर डी कॉर्नबर्ग
(D) फ्रेडरिक सैंगर
उत्तर: (D) फ्रेडरिक सैंगर

रसायन विज्ञान में दो बार नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले विश्व के एकमात्र वैज्ञानिक फ्रेडरिक सैंगर हैं। वह एक एक इंग्लिश जैवरसायनज्ञ थे। इन्होंने न्यूक्लिक अम्ल का अध्ययन किया, खासकर रीकम्बिनैन्ट डी.एन.ए, जिसके लिए उन्हें वॉल्टर गिल्बर्ट के साथ 1980 में रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार मिला।

8.निम्नलिखित में से कौन सा अंटार्टिका क्षेत्र में स्थित एक भारतीय अनुसंधान केंद्र है ?
(A) मैत्री
(B) ऑकार्ड्स
(C) होप बे
(D) माव्सन
उत्तर: (A) मैत्री

मैत्री, अंटार्टिका क्षेत्र में स्थित एक भारतीय अनुसंधान केंद्र है। यह भारत का दूसरा स्थाई अनुसंधान केन्द्र है। इसका निर्माण 1989 में किया गया था। इसके बाद भारत के पहले अनुसंधान केन्द्र, दक्षिण गंगोत्री, को छोड़ दिया गया और वह ब़र्फ के नीचे दब गया। मैत्री पूर्वी अंटार्कटिका के रानी मौड धरती क्षेत्र में Schirmacher Oasis नामक एक पथरीलें पठारी इलाक़े में स्थित है।

9.निम्नलिखित में से किस शब्द का अर्थ पालतू कुत्तों का वैज्ञानिक अध्ययन है ?
(A) कार्पोलॉजी
(B) क्रेनियोलॉजी
(C) साइनोलॉजी
(D) हेमैटोलॉजी
उत्तर: (C) साइनोलॉजी

साइनोलॉजी, पालतू कुत्तों का वैज्ञानिक अध्ययन है। यह कुत्ते या घरेलू कुत्तों से संबंधित मामलों का अध्ययन है। यह कभी-कभी कुत्तों के अध्ययन के साथ-साथ कुत्ते के विषयों, कुत्तों के प्रजनकों, प्रशिक्षकों और उत्साही लोगों द्वारा कुत्तों के अध्ययन के लिए एक गंभीर प्राणी दृष्टिकोण का इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है।

10.पर्यटक स्थल अरकू घाटी दक्षिण भारत के निम्नलिखित में से किस शहर के निकट स्थित है ?
(A) कोच्चि
(B) विशाखापत्तनम
(C) मदुरै
(D) मैंगलोर
उत्तर: (B) विशाखापत्तनम

अरकू घाटी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम शहर में स्थित है। यह घाटी हरे-भरे जंगलों, आकर्षक झरनों, खूबसूरत परिदृश्यों और कॉफी बागानों से सुशोभित है। अरकू घाटी आंध्र प्रदेश का सबसे अधिक देखा जाने वाला हिल स्टेशन है जो देश भर के पर्यटकों को ट्राइबल संग्रहालय और प्राकृतिक स्थलों के लिए आकर्षित करता है।