करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 01 MAY 2021

01-may-2021-Static-GK
Spread It

1.अर्जुन पुरस्कार किस वर्ष से प्रारंभ हुआ ?
(A) 1989
(B) 1997
(C) 1950
(D) 1961
उत्तर: (D) 1961

अर्जुन पुरस्कार 1961 से प्रारंभ हुआ। अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। पुरस्कार स्वरूप पंद्रह लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इन पुरस्कारों का उद्देश्य खिलाड़ियों को पुरस्कृत कर उन्हें खेलकूद के प्रति और उत्साहित करना है। ये पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले और नेतृत्व, खेल भावना और अनुशासन जैसे गुणों का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है। 1965 के भारतीय एवरेस्ट विजेता दल को भी अर्जुन पुरस्कार से अलंकृत किया गया था।

2.पेनिसिलिन की खोज किसने की ?
(A) गैलीलियो गैलिली
(B) अलेक्जेंडर फ्लेमिंग
(C) ब्लेज पास्कल
(D) अलफ्रेड नोबेल
उत्तर: (B) अलेक्जेंडर फ्लेमिंग

पेनिसिलिन की खोज अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने की। उन्होंने दिखाया कि यदि पेनिसिलियम नोटेटम उपयुक्त सबस्ट्रेट में बढ़े, तो यह एंटीबायोटिक गुणों के साथ एक पदार्थ निःसृत करेगा, जिसे उन्होंने पेनिसिलिन करार दिया। इस आकस्मिक अवलोकन ने एंटीबायोटिक खोज के एक आधुनिक युग का सूत्रपात किया। पेनिसिलिन एंटीबायोटिक का एक समूह है, जिसकी व्युत्पत्ति पेनिसिलियम फंगी से हुई है। पेनिसिलिन एंटीबायोटिक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे पहली दवाएं हैं जो सिफिलिस एवं स्टाफीलोकोकस संक्रमण जैसी बहुत सी पूर्ववर्ती गंभीर बीमारियों के विरुद्ध प्रभावी थीं।

3.Broom and groom पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) किरण बेदी
(B) सलमान रुश्दी
(C) शशि थरूर
(D) नरेंद्र मोदी
उत्तर: (A) किरण बेदी

Broom and groom पुस्तक के लेखक किरण बेदी है। भारत की प्रथम महिला आईपीएस डॉक्टर किरन बेदी व लेखक पवन चौधरी की यह पुस्तक पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट पर आधारित है। यह स्वच्छता और शिष्टाचार पर एक 2010 की पुस्तक है जिसका उद्देश्य भारत के लोगों के बीच “सिविक सेंस का अधिकार” जगाना है। इस पुस्तक का मुख्य उद्देश्य कॉर्पोरेट क्षेत्र के कर्मचारियों को प्रतिस्पर्धा से अलग करने में मदद करना है, बच्चों को सामाजिक बातचीत में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है, और छात्रों को साक्षात्कार में खुद को अलग करने में मदद करना है।

4.ग्रेट बैरियर रीफ किस देश में स्थित है ?
(A) इटली
(B) बहरीन
(C) मेक्सिको
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (D) ऑस्ट्रेलिया

ग्रेट बैरियर रीफ ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। ग्रेट बैरियर रीफ को यूनेस्को ने 1981 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड तट पर 2,300 किलोमीटर में फैला यह है ग्रेट बैरियर रीफ। कोरल-सी में मौजूद ये दुनिया का सबसे बड़ा कोरल रीफ सिस्टम है, जो खुद में 2,900 चट्टानों और 940 आइलैंड को समेटे हुए है। ये रीफ मछलियों की 1,500 प्रजातियों, 411 तरह के सख्त मूंगे और 134 तरह की प्रजाति की शार्क और रेज का घर है। दुनिया का एक-तिहाई मुलायम मूंगा भी यहीं पर मौजूद है। ये दुनिया में समुद्री कछुए की सात ऐसी प्रजातियों और 30 तरह के समुद्री स्तनधारी जीवों का भी घर है, जो विलुप्त होने के कगार पर हैं। इसके साथ ही यहां 630 प्रजाति की शूलचर्मी जैसे स्टारफिश और समुद्री अर्चिन पाए जाते हैं।

5.कतर्नियाघाट वन्यजीव अभ्यारण किस राज्य में स्थित है ?
(A) उत्तर प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) आंध्र प्रदेश
(D) अरुणाचल प्रदेश
उत्तर: (A) उत्तर प्रदेश

कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य भारत-नेपाल सीमा पर, भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के बहराइच जनपद की नानपारा तहसील में स्थित है। यह प्रभाग लगभग 551 कि० मी० क्षेत्र में फैला तराई ईकोसिस्टम का विशिष्ट उदाहरण है। सन् 1976 ई. में इस अभ्यारण को बनवाया गया था। यहां पर बाघ, तेंदुआ, हिरण, बुलबुल, सियार, भालू, हाथी, चार सींग वाले मृग़, मोर, नीलगाय, आदि देखे जा सकते हैं। इस वन्य जीव प्रभाग के मध्य से ही उत्तर पूर्व रेलवे की छोटी लाइन तथा बिछिया कतर्निया पर्यटक स्थल को जोड़ती सड़क मार्ग एक दूसरे के समानांतर गुजरती है।

6.The Bachelor of Arts पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) रस्किन बॉन्ड
(B) आर के नारायण
(C) विक्रम सेठ
(D) विलियम शेक्सपियर
उत्तर: (B) आर के नारायण

The Bachelor of Arts आर के नारायण द्वारा लिखित एक अंग्रेजी उपन्यास है। यह एक ट्रायोलोजी की दूसरी पुस्तक है जो स्वामी और दोस्तों के साथ शुरू होती है और अंग्रेजी शिक्षक के साथ समाप्त होती है। नारायण अंग्रेजी साहित्य के भारतीय लेखकों में तीन सबसे महान् उपन्यासकारों में गिने जाते हैं। मुख्यतः उपन्यास तथा कहानी विधा को अपनाते हुए उन्होंने विभिन्न स्तरों तथा रूपों में मानवीय उत्थान-पतन की गाथा को अभिव्यक्त करते हुए अपने गंभीर यथार्थवाद के माध्यम से रचनात्मक कीर्तिमान स्थापित किया है।

7.निम्न में से कौन ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का सह संस्थापक है?
(A) पियूष बंसल
(B) विशाल शिखा
(C) बिन्नी बंसल
(D) रोहित बंसल
उत्तर: (C) बिन्नी बंसल

बिन्नी बंसल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इन्टरनेट उद्यमी और भारत के बड़े ई-कॉमर्स औद्योगिक संस्था फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक हैं। बिन्नी बंसल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक किया। फ्लिपकार्ट की स्थापना सन् 2007 में हुई। इसका मुख्यालय बंगलौर में स्थित है। मूलतः पुस्तकों की ऑनलाइन खरीद-बिक्री लिए बनी यह वेबसाइट अब अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य वस्तुएं खरीदने का विकल्प भी देती है।

8.नीति आयोग की स्थापना कब की गई थी ?
(A) 1 जनवरी 2015
(B) 1 जनवरी 2016
(C) 1 अप्रैल 2014
(D) 1 अप्रैल 2015
उत्तर: (A) 1 जनवरी 2015

नीति आयोग नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग का गठन 1 जनवरी 2015 को किया गया था। नीति आयोग भारत सरकार का प्रमुख नीति ‘थिंक टैंक’ है। इसकी स्थापना सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और संघवाद को बढ़ाने के उद्देश्य से की स्थापना गयी थी। इसमें आर्थिक मोर्चे पर राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय आयात, देश के भीतर, साथ ही साथ अन्‍य देशों की बेहतरीन पद्धतियों का प्रसार नए नीतिगत विचारों का समावेश और विशिष्‍ट विषयों पर आधारित समर्थन से संबंधित मामले शामिल होंगे। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत हैं। नीति आयोग ग्राम स्तर पर विश्वसनीय योजना तैयार करने के लिए तंत्र विकसित करेगा और इसे उत्तरोत्तर उच्च स्तर तक पहुंचाएगा।

9.महापद्मनंद ने किस साम्राज्य पर शासन किया था ?
(A) अवंती
(B) कलिंग
(C) कौशल
(D) मगध
उत्तर: (D) मगध

महापद्मनंद ने मगध साम्राज्य पर शासन किया था। नंदवंश की स्थापना महापद्मनंद ने की थी। पुराणों में इन्हें ‘महापद्म’ तथा महाबोधिवंश में ‘उग्रसेन’ कहा गया है। भारतीय इतिहास में पहली बार एक ऐसे साम्राज्य की स्थापना हुई जो कुलीन नहीं था तथा जिसकी सीमाएं गंगा के मैदानों को लांघ गई। यह साम्राज्य वस्तुतः स्वतंत्र राज्यों या सामंतों का शिथिल संघ ना होकर बल्कि किसी शक्तिशाली राजा बल के सम्मुख नतमस्तक होते थे। ये एक एक-रात की छत्रछाया में एक अखंड राजतंत्र था, जिसके पास अपार सैन्यबल, धनबल और जनबल था। चक्रवर्ती सम्राट महापद्मनंद ने निकटवर्ती सभी राजवंशो को जीतकर एक विशाल साम्राज्य की स्थापना की एवं केंद्रीय शासन की व्यवस्था लागू की। इसीलिए सम्राट महापदम नंद को “केंद्रीय शासन पद्धति का जनक” कहा जाता है। इनके शासन काल में यूनानी आक्रमणकारी सिकन्दर ने भारत पर आक्रमण किया था। सिकन्दर के भारत से जाने के बाद मगध साम्राज्य में अशान्ति और अव्यवस्था फैली।

10.लॉर्ड वोल्डेमोर्ट किसकी पुस्तक श्रृंखला में एक काल्पनिक चरित्र है ?
(A) रस्किन बॉन्ड
(B) जे के रॉलिंग
(C) आर एल स्टाइन
(D) रोल्ड डाहल
उत्तर: (B) जे के रॉलिंग

लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट जे॰ के॰ रोलिंग द्वारा रचित हैरी पॉटर उपन्यास श्रृंखला का एक काल्पनिक चरित्र है। वो इस उपन्यास के मुख्य किरदार हैरी पॉटर का मुख्य प्रतिद्वन्दी व खलनायक है। इसका असली नाम टॉम (मार्वोलो) रिडल है। वोल्डेमॉर्ट तन्त्र-मन्त्र और जादू-टोने के विद्यालय हॉग्वार्ट्स से शिक्षित है। जे॰ के॰ रोलिंग आज के ज़माने की सबसे मशहूर लेखिकाओं में से एक हैं। अंग्रेज़ी में लिखा उनका उपन्यास-क्रम हैरी पॉटर इक्कीसवी सदी का शायद सबसे मशहूर उपन्यास है। इसमें एक नयी जादुई दुनिया का वर्णन है जिसमें अच्छे और बुरे जादूगर, जादू का विद्यालय, झाड़ू पर उड़ान और मिथकीय जानवर हैं। इस उपन्यास में हैरी पॉटर और अन्य पात्र हॉग्वार्ट्स नाम के विद्यालय में जादू पढ़ते हैं और नये रोमांचक कारनामों का सामना करते हैं। इन उपन्यासों पर इन्हीं नामों की 8 हॉलिवुड फ़िल्में भी बन चुकी हैं।