करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 01 MARCH 2021

Static GK 01 MARCH
Spread It

1.भारतीय विशाल गिलहरी किस राज्य का राजकीय पशु है ?
(A)बिहार
(B)उत्तराखंड
(C)महाराष्ट्र
(D)उत्तर प्रदेश
उत्तर: (C)महाराष्ट्र

भारतीय विशाल गिलहरी Indian giant squirrel या Malabar giant squirrel (Ratufa indica) गिलहरी के कुल का एक जीव है जो भारत का मूल निवासी है। यह दिवाचर प्राणी शुद्ध शाकाहारी होता है। भारतीय विशाल गिलहरी महाराष्ट्र का राजकीय पशु है।

2.छुईमुई पौधा का वैज्ञानिक नाम निम्नलिखित में से क्या है ?
(A)ओसिमम टेनुलीफोरम
(B)मेन्था स्पेकाटा
(C)स्पाइनेशिया ओलीरेसिया
(D)मीमोसा पुडिका
उत्तर: (D)मीमोसा पुडिका

छुईमुई को आदिवासी बहुगुणी पौधा मानते हैं उनके अनुसार यह पौधा घावों को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा सक्षम होता है। इस पौधे के पत्ते छूते ही मुरझा जाते हैं इस वजह से इसे छुईमुई कहा जाता है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम मीमोसा पुडिका होता है।

3.’गन आईलैंड’ नामक उपन्यास के रचनाकार निम्नलिखित में से कौन है ?
(A)अमिताव घोष
(B)शशि थरूर
(C)विक्रम सेठ
(D)अरुंधति राय
उत्तर: (A)अमिताव घोष

अंग्रेजी के प्रसिद्ध लेखक अमिताव घोष का नया गन आइलैंड का हिंदी संस्करण उपन्यास 30 नवंबर 2020 को प्रकाशित हुआ था। घोष के प्रशंसक, लंबे समय से गन आइलैंड के हिंदी अनुवाद का इंतजार कर रहे थे। हिंदी में यह उपन्यास बंदूक द्वीप के नाम से प्रकाशित हुआ। गन आइलैंड हिंदी के साथ मराठी और मलयालम में भी रीलीज हुआ है। अंग्रेजी भाषा में यह किताब 2019 में प्रकाशित हुई थी।

4.ज्ञानपीठ पुरस्कार कब से दिया जाता है ?
(A)1970 से
(B)1965 से
(C)1972 से
(D)1978 से
उत्तर: (B)1965 से

1961 में भारतीय ज्ञानपीठ के संस्थापक श्री साहू शांति प्रसाद जैन के पचासवें जन्म दिवस पर इसकी शुरुआत हुई। 1961 के बाद पुरस्कार के स्वरूप का निर्धारण करने के लिए गोष्ठियां होती रहीं और 1965 में पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार का निर्णय लिया गया। साल 1965 में पहले पुरस्कार से जी.शंकर कुरुप (मलयालम) को सम्मानित किया गया।

5.रेडक्रॉस की स्थापना किसने की थी ?
(A)गैरीवाल्डी
(B)वेडन पावेल
(C)हेनरी ड्यूनांट
(D)बाबा आम्टे
उत्तर: (C)हेनरी ड्यूनांट

रेडक्रॉस के संस्थापक हेनरी ड्यूनांट थे। विश्व रेडक्रास दिवस प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता हेनरी ड्यूनांट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

6.”फ्रीडम फ्रॉम फियर” पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A)एच.सी.वेल्स
(B)शशि थरूर
(C)लालकृष्ण आडवाणी
(D)आंग सान सू की
उत्तर: (D)आंग सान सू की

फ्रीडम फ्रॉम फियर की लेखक ‘आंग सान सू की’ हैं। आंग सान सू की, एक बर्मी राजनेता, राजनयिक, लेखक और 1991 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं, जिन्होंने 2016 से 2021 तक म्यांमार के स्टेट काउंसलर और विदेश मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया।

7.भोजन करने/खाने का भय क्या कहलाता है ?
(A)टेकोफोबिया
(B)सिबोफोबिया
(C)पैनोफोबिया
(D)एपीफोबिया
उत्तर: (B)सिबोफोबिया

सिबोफोबिया एक मानसिक विकार का वर्णन करने वाला एक चिकित्सा शब्द है जो भोजन के लिए एक गंभीर और अक्सर अक्षमता का कारण बनता है। इस मनोवैज्ञानिक स्थिति को एनोरेक्सिया या बुलिमिया जैसे विकारों से अलग किया जाना चाहिए, जिसमें खाने का डर शामिल है। खाद्य एलर्जी, शरीर की छवि के मुद्दे या संभावित विषाक्त पदार्थों के बारे में एक अत्यधिक चिंता सिबोफोबिया के विकास में योगदान कर सकती है।

8.अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय कहाँ स्थित है ?
(A)जेनेवा में
(B)हेग में
(C)लंदन में
(D)पेरिस में
उत्तर: (B)हेग में

अंतरराष्‍ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र का प्रधान न्यायिक अंग है और इस संघ के पांच मुख्य अंगों में से एक है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्रसंघ के घोषणा पत्र के अंतर्गत हुई है। इसका उद्घाटन अधिवेशन 18 अप्रैल 1946 ई. को हुआ था। इस न्यायालय ने अंतर्राष्ट्रीय न्याय के स्थाई न्यायालय की जगह ले ली थी। न्यायालय हेग में स्थित है और इसका अधिवेशन छुट्टियों को छोड़ सदा चालू रहता है। न्यायालय के प्रशासन व्यय का भार संयुक्त राष्ट्रसंघ पर है।

9.मदर टेरेसा की जन्मभूमि क्या थी ?
(A)अल्बानिया
(B)फ्रांस
(C)ग्रीस
(D)इटली
उत्तर: (A)अल्बानिया

मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है, का जन्म आन्येज़े गोंजा बोयाजियू के नाम से एक अल्बेनीयाई परिवार में उस्कुब, उस्मान साम्राज्य (वर्त्तमान सोप्जे, मेसेडोनिया गणराज्य) अल्बानिया में हुआ था। मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं, जिन्होंने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी।

10.’अंतर्राष्ट्रीय भाषा दिवस’ किस दिन मनाया जाता है ?
(A)8 मार्च
(B)21 फरवरी
(C)10 मई
(D)2 अक्टूबर
उत्तर: (B)21 फरवरी

अंतर्राष्ट्रीय भाषा दिवस 21 फरवरी को मनाया जाता है। 17 नवंबर (नवम्बर), 1999 को यूनेस्को ने इसे स्वीकृति दी थी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले।