करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 01 APRIL 2021

01-APRIL-2021
Spread It

1.निम्नलिखित में से बौद्ध धर्म की पवित्र पुस्तक कौन सी है ?
(A)त्रिपिटक
(B)क्लप सूत्र
(C)तोरा
(D)द अवेस्ता
उत्तर: (A)त्रिपिटक

त्रिपिटक, बौद्ध धर्म का प्रमुख ग्रंथ है जिसे सभी बौद्ध सम्प्रदाय (महायान, थेरवाद, बज्रयान, मूलसर्वास्तिवाद आदि) मानते है। यह बौद्ध धर्म के प्राचीनतम ग्रंथ है जिसमें भगवान बुद्ध के उपदेश संग्रहीत है। यह ग्रंथ पालि भाषा में लिखा गया है और विभिन्न भाषाओं में अनुवादित है। इस ग्रंथ में भगवान बुद्ध द्वारा बुद्धत्त्व प्राप्त करने के समय से महापरिनिर्वाण तक दिए हुए प्रवचनों को संग्रहित किया गया है।

2.साल्सेट द्वीप भारत के किस राज्य में स्थित है ?
(A)केरल
(B)महाराष्ट्र
(C)तमिलनाडु
(D)आंध्र प्रदेश
उत्तर: (B)महाराष्ट्र

साल्सेट द्वीप भारत के महाराष्ट्र प्रदेश में पश्चिमी तट पर स्थित एक द्वीप है। मुंबई का महानगर और ठाणे शहर इस द्वीप पर स्थित हैं, जिससे यह केन्या के मिजिंगो द्वीप, हांगकांग, चीन के ऐप ली चाऊ और मालदीव के माले द्वीप के बाद विश्व का 7वां सबसे घनी बस्ती वाला और 13वां सर्वाधिक जनसंख्या वाला द्वीप बन गया है।

3.दूधसागर झरना कहाँ स्थित है ?
(A)महाराष्ट्र
(B)कर्नाटक
(C)केरल
(D)गोवा
उत्तर: (D)गोवा

दूधसागर जलप्रपात, चार स्तरों वाला एक जलप्रपात हैं जो भारतीय राज्य कर्नाटक और गोवा की सीमा पर स्थित हैं। यह सड़क मार्ग से पणजी से 60 किलोमीटर दूर है और मडगांव-बेलगाम रेल मार्ग पर मडगांव से 46 किमी पूर्व में और बेलगाम से 80 किमी दक्षिण मडगांव-बेलगाम में स्थित है। दूधसागर जलप्रपात भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक हैं इसकी ऊंचाई 310 मीटर और औसत चौड़ाई 30 मीटर के बीच है।

4.रोवर्स कप कब आरंभ हुआ था ?
(A)1931
(B)1891
(C)1952
(D)1981
उत्तर: (B)1891

रोवर्स कप प्रतियोगिता सन 1891 में प्रारम्भ हुई थी। यह प्रतियोगिता मुम्बई में आयोजित की जाती है। यह भारत में खेली जाने वाली एक वार्षिक फुटबॉल प्रतियोगिता है।

5.सागा दावा किस राज्य का त्योहार है ?
(A)सिक्किम
(B)त्रिपुरा
(C)असम
(D)मणिपुर
उत्तर: (A)सिक्किम

सागा दावा सिक्किम के लिए एक शुभ महीना है। इसे ट्रिपल धन्य महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। जब तिब्बती कैलेंडर के चौथे महीने में सागा तारा आकाश में दिखाई देता है, तो तिब्बती बौद्ध वर्ष का शुभ समय मनाते हैं। इस महीने पूर्णिमा के दिन बौद्ध शाक्यमुनि त्योहार मनाता है।

6.शोर मंदिर भारत के किस राज्य में स्थित है ?
(A)ओड़िशा
(B)तमिलनाडु
(C)केरल
(D)महाराष्ट्र
उत्तर: (B)तमिलनाडु

शोर मंदिर तमिलनाडु के महाबलीपुरम में स्थित है। शोर मंदिर को दक्षिण भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक माना जाता है जिसका संबंध आठवीं शताब्दी से है। यह मंदिर द्रविड वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है और ग्रेनाइट के ब्लॉक के साथ बनाया गया है। यह पाँच मंज़िला मंदिर है, इसका पिरामिड संरचना 60 फुट ऊंची है और एक 50 फुट वर्ग में फैला हुआ है।

7.तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी को किस नाम से जाना जाता है ?
(A)यरलुंग त्संगपो
(B)लोहित
(C)दिबंग
(D)दिहांग
उत्तर: (A)यरलुंग त्संगपो

ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत, भारत तथा बांग्लादेश से होकर बहती है। ब्रह्मपुत्र का उद्गम हिमालय के उत्तर में तिब्बत के पुरंग जिले में स्थित मानसरोवर झील के निकट होता है, जहाँ इसे यरलुंग त्संगपो कहा जाता है।

8.कृष्ण नदी का उद्गम स्थल कौन सा है ?
(A)मुलताई
(B)अमरकंटक
(C)ताला (Tala)
(D)महाबलेश्वर
उत्तर: (D)महाबलेश्वर

महाबलेश्वर भारत के महाराष्ट्र प्रान्त का एक नगर है। सैरगाह नगर महाबलेश्वर, दक्षिण-पश्चिम महाराष्ट्र राज्य, पश्चिम भारत में स्थित है। महाबलेश्वर मुम्बई (भूतपूर्व बंबई) से 64 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सतारा नगर के पश्चिमोत्तर में पश्चिमी घाट की सह्याद्रि पहाड़ियों में 1,438 मीटर की ऊँचाई पर अवस्थित है। महाबलेश्वर कृष्ण नदी का उद्गम स्थल है।

9.घाघरा और सोन किस नदी की सहायक नदियाँ हैं ?
(A)चंबल
(B)यमुना
(C)गंगा
(D)ब्रह्मपुत्र
उत्तर: (C)गंगा

गंगा, भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण नदी है। यह भारत और बांग्लादेश में कुल मिलाकर 2525 किलोमीटर की दूरी तय करती हुई उत्तराखंड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुन्दरवन तक विशाल भू-भाग को सींचती है। घाघरा और सोन, गंगा की सहायक नदियों में से हैं।

10.पत्रिका ‘केसरी’ की शुरुआत किसने की ?
(A)लाला लाजपत राय
(B)बाल गंगाधर तिलक
(C)दादाभाई नौरोजी
(D)बिपिन चंद्र पाल
उत्तर: (B)बाल गंगाधर तिलक

बाल गंगाधर तिलक, एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, वकील और एक स्वतन्त्रता सेनानी थे। ये भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के पहले लोकप्रिय नेता हुए। ब्रिटिश औपनिवेशिक प्राधिकारी उन्हें “भारतीय अशान्ति के पिता” कहते थे। उन्हें, “लोकमान्य” का आदरणीय शीर्षक भी प्राप्त हुआ, जिसका अर्थ हैं लोगों द्वारा स्वीकृत, उनके नायक के रूप में।