करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static 6th October 2021

Static-GK-6-oct
Spread It

1.’कर्मयोद्धा ग्रंथ’ निम्नलिखित में से किसके जीवन पर लिखा गया है?
(A)मनमोहन सिंह
(B)सुभाष चंद्र बोस
(C)नरेंद्र मोदी
(D)महात्मा गांधी
उत्तर:(C)नरेंद्र मोदी

कर्मयोद्धा ग्रन्थ भारत सरकार के अग्रगण्य नेताओं और मंत्रियों द्वारा लिखा गया है, जिनमें श्रीमती स्मृति ईरानी, श्री प्रकाश जावड़ेकर, श्री नितिन गडकरी, श्री डॉ. हर्षवर्धन, श्री विजय रूपाणी और श्री रमेश पतंगे शामिल हैं। यह नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित है।

2.हीराकुड बाँध किस राज्य में स्थित है?
(A)ओडिशा
(B)महाराष्ट्र
(C)कर्नाटक
(D)राजस्थान
उत्तर:(A)ओडिशा

‘हीराकुंड बाँध’ दुनिया का एक सबसे लंबा बाँध है, 25.8 कि.मी. लंबा यह बाँध महानदी पर निर्मित आज़ादी के बाद भारत का सबसे बड़ा एवं महत्वपूर्ण सिंचाई का साधन है। यह भारत के ओडिशा राज्य में स्थित है।

3.केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कितने जिले है?
(A)1
(B)3
(C)4
(D)2
उत्तर:(D)2

लद्दाख भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है, जो उत्तर में काराकोरम पर्वत और दक्षिण में हिमालय पर्वत के बीच में है। यह भारत के सबसे विरल जनसंख्या वाले भागों में से एक है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 2 जिले हैं।

4.विटामिन B कॉम्प्लेक्स में कितने विटामिन्स होते हैं?
(A)5
(B)8
(C)6
(D)7
उत्तर:(B)8

विटामिन B कॉम्प्लेक्स में कुल 8 विटामिन्स होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी विटामिन्स में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी शामिल है। विटामिन बी 8 तरह के होते हैं। जिसमें विटामिनVitamin B1, Vitamin B2, Vitamin B3, Vitamin B5,Vitamin B6, Vitamin B7, Vitamin B9 और Vitamin B12 शामिल हैं। ये सभी विटामिन आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5.भारतीय सुधार संघ का निर्माण कब किया गया था?
(A)1865
(B)1870
(C)1860
(D)1885
उत्तर:(B)1870

भारतीय सुधार संघ का गठन 29 अक्टूबर 1870 को हुआ था। इसने धर्मनिरपेक्ष पक्ष का प्रतिनिधित्व किया। इसमें ब्रह्मो समाज और ऐसे कई लोग शामिल थे जो ब्रह्म समाज से संबंधित नहीं थे। इसका उद्देश्य सेन को ग्रेट ब्रिटेन की अपनी यात्रा के दौरान उजागर किए गए कुछ विचारों को लागू करना था।

6.कर्णम मल्लेश्वरी को पद्मश्री कब मिला था ?
(A)1994
(B)1999
(C)2000
(D)1995
उत्तर:(B)1999

2004 में ग्रीस में हुए ओलंपिक में उन्होंने वापसी की, लेकिन बिना किसी पदक के साथ उन्होंने अपने करियर पर विराम लगा दिया। इस दौरान उन्हें भारत सरकार द्वारा कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिसमें अर्जुन पुरस्कार (1994), राजीव गांधी खेल रत्न (1999) और पद्म श्री (1999) शामिल हैं।

7.भारत के राष्ट्रपति भवन का निर्माण किस वर्ष पूरा हुआ था?
(A)1959
(B)1949
(C)1929
(D)1953
उत्तर:(C)1929

राष्ट्रपति भवन की भव्यता बहुआयामी है। यह एक विशाल भवन है और इसका वास्तुशिल्प विस्मयकारी है। इससे कहीं अधिक, इसका लोकतंत्र के इतिहास में गौरवमय स्थान है क्योंकि यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का निवास स्थल है। आकार, विशालता तथा इसकी भव्यता के लिहाज से, दुनिया के कुछ ही राष्ट्राध्यक्षों के सरकारी आवासीय परिसर राष्ट्रपति भवन की बराबरी कर पाएंगे। भारत के राष्ट्रपति भवन का निर्माण 1929 में पूरा हुआ था।

8.तांबे का परमाणु क्रमांक क्या है?
(A)28
(B)23
(C)29
(D)25
उत्तर:(C)29

रसायन विज्ञान एवं भौतिकी में सभी तत्वों का अलग-अलग परमाणु क्रमांक है जो एक तत्व को दूसरे तत्व से अलग करता है। किसी तत्व का परमाणु क्रमांक उसके तत्व के नाभिक में स्थित प्रोटॉनों की संख्या के बराबर होता है।तांबे का परमाणु क्रमांक 29 होता है।

9.’एन ई ऑफ डार्कनेस (An era of Darkness)’ नामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A)शशि थरूर
(B)ममांग दाई
(C)जेरी पिंटो
(D)अनीस सलीम
उत्तर:(A)शशि थरूर

‘एन ई ऑफ डार्कनेस (An era of Darkness)’ नामक पुस्तक के लेखक शशि थरूर हैं। शशि थरूर भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व राजनयिक है, जो 2009 से केरल के थिरुवनंतपुरम से लोक सभा सांसद हैं। वर्तमान में, वे विदेशी मामलों में संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

10.भारत ने किस देश के साथ पंचशील संधि पर हस्ताक्षर किए थे?
(A)चीन
(B)नेपाल
(C)बांग्लादेश
(D)पाकिस्तान
उत्तर:(A)चीन

पंचशील समझौते पर 50 साल पहले 29 अप्रैल 1954 को हस्ताक्षर हुए थे। चीन के क्षेत्र तिब्बत और भारत के बीच व्यापार और आपसी संबंधों को लेकर ये समझौता हुआ था। इस समझौते की प्रस्तावना में पाँच सिद्धांत थे जो अगले पाँच साल तक भारत की विदेश नीति की रीढ़ रहे।