डेली करंट अफेयर्स करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 30 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 30 JUNE 2021)

30-june-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न और किस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में विश्व का पहला बिना बैटरी वाला वायरलेस पेसमेकर तैयार किया है ?
A.जॉर्ज वांशिगटन यूनिवर्सिटी
B.कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी
C.टेक्सास यूनिवर्सिटी
D.जेक्सास यूनिवर्सिटी
उत्तर – A.जॉर्ज वांशिगटन यूनिवर्सिटी

अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न और जॉर्ज वांशिगटन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में विश्व का पहला बिना बैटरी वाला वायरलेस पेसमेकर तैयार किया है। वैज्ञानिको के मुताबिक, ये एक ऐसे टेम्प्रेरी पेसमेकर का बेहतर विकल्प है जिसे लगाने के कुछ समय बाद सर्जरी करके निकाला जाता है। यह डिवाइस एक दिन टेम्प्रेरी पेसमेकर को रिप्लेस कर देगी।

2.निम्न में से कौन सी कंपनी संयुक्त राष्ट्र में अपने ऊर्जा कॉम्पैक्ट लक्ष्यों की घोषणा करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गयी है ?
A.नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड
B.टाटा ग्रुप
C.रिलायंस इंडस्ट्रीज
D.कोल इंडिया
उत्तर – A.नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में अपने ऊर्जा कॉम्पैक्ट लक्ष्यों की घोषणा करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गयी है। भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कम्पनी एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने एनर्जी कॉम्पैक्ट लक्ष्यों को यूएन हाई-लेवल डायलॉग ऑन एनर्जी के एक हिस्से के तौर पर घोषित किया है।

3.DRDO द्वारा परीक्षण की गई नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम मिसाइल का नाम क्या है ?
A.अग्नि
B.अग्नि-पी (प्राइम)
C.प्राइम प्रो
D.प्राइम अग्नि
उत्तर – B.अग्नि-पी (प्राइम)

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( DRDO ) ने ओडिशा के तट पर डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि-पी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि पी अग्नि क्लास का एक उन्नत संस्करण है और 1000 किमी और 2000 किमी के बीच की क्षमता वाली एक कनस्तर वाली मिसाइल है।

4.किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री दलित अधिकारिता कार्यक्रम (Chief Minister Dalit Empowerment Programme) लागू किया है ?
A.बिहार
B.केरल
C.तेलंगाना
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – C.तेलंगाना

तेलंगाना सरकार मुख्यमंत्री दलित अधिकारिता कार्यक्रम लागू कर रही है। हाल ही में, राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह इस कार्यक्रम के तहत पात्र दलित लाभार्थियों को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह योजना राज्य के सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों के 100 परिवारों को कवर करेगी, जिसमें पहले चरण के लिए 1,200 करोड़ रुपये का बजट होगा। चयनित दलित लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि सीधे हस्तांतरित की जाएगी।

5.NERAMAC, जिसे हाल ही में प्रोत्साहन पैकेज में देखा गया था, किस क्षेत्र से संबंधित है ?
A.शिक्षा
B.खेल
C.मजदूरी
D.कृषि
उत्तर – D.कृषि

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम ( North Eastern Regional Agricultural Marketing Corporation – NERAMAC) को 77.45 करोड़ रुपये के पैकेज के साथ पुनर्जीवित किया जायेगा। उन्होंने कोविड प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी योजना की भी घोषणा की, जिसमें से 50,000 करोड़ रुपये स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को बढ़ाने के लिए हैं। बाल चिकित्सा देखभाल पर फोकस के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए 23,220 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

6.कौन सा केंद्रीय मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लागू करता है ?
A.श्रम और रोजगार मंत्रालय
B.गृह मंत्रालय
C.कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
D.वित्त मंत्रालय
उत्तर – A.श्रम और रोजगार मंत्रालय

COVID-19 महामारी के दौरान सामाजिक सुरक्षा लाभों के साथ-साथ नए रोजगार के सृजन के लिए नियोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना शुरू की गई थी। यह श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है। हाल के पैकेज में, वित्त मंत्री ने घोषणा की कि आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया जाएगा।

7.हाल ही में किसने स्थित न्याय विभाग में एक विशिष्ट “एनफोर्सिंग कॉन्ट्रेक्ट्स पोर्टल” लांच किया है ?
A.राजनाथ सिंह
B.बरुन मित्रा
C.नरेंद्र सिंह
D.हरदीप सिंह पूरी
उत्तर – B.बरुन मित्रा

सचिव श्री बरुन मित्रा ने हाल ही में दिल्ली स्थित न्याय विभाग में एक विशिष्ट “एनफोर्सिंग कॉन्ट्रेक्ट्स पोर्टल” लांच किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य देश में व्यापार सुगमता को प्रोत्साहित करना और “अनुबंध प्रवर्तन कानून” में सुधार करना है।

8.भारत की कौन सी महिला तीरंदाज खिलाडी हाल ही में विश्व की नंबर 1 महिला तीरंदाज बन गयी है ?
A.संजीत कुमारी
B.दीपा करमाकर
C.दीपिका कुमारी
D.सुष्मिता जैन
उत्तर – C.दीपिका कुमारी

भारत की महिला तीरंदाज खिलाडी दीपिका कुमारी ने हाल ही में विश्व कप स्टेज 3 में रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा को 6-0 से जीतकर गोल्ड मैडल की अपनी हैट्रिक पूरी कर ली है इसके साथ ही वे विश्व की नंबर 1 महिला तीरंदाज बन गयी है। उन्हें जारी ताजा रैंकिंग जारी में पहला स्थान मिला है। इससे पहले उन्हें वर्ष 2012 में पहली बार तीरंदाजी में शीर्ष स्थान मिला था।

9.बीसीसीआई ने हाल ही में टी-20 विश्व कप का आयोजन किस देश में करने की घोषणा की है ?
A.जापान
B.चीन
C.यूएई
D.नेपाल
उत्तर – C.यूएई

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में कोरोना की वजह से टी-20 विश्व कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करने की घोषणा की है। यह टी-20 विश्व कप इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में खेला जायेगा. जबकि यूएई में ही आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच भी खेले जाने हैं।

10.निम्न में से किस देश ने हाल ही में विश्व के दूसरे सबसे बड़े हाइड्रोपॉवर स्टेशन का संचालन शुरू किया है ?
A.जापान
B.चीन
C.यूएई
D.नेपाल
उत्तर – B.चीन

चीन ने हाल ही में विश्व के दूसरे सबसे बड़े हाइड्रोपॉवर स्टेशन का संचालन शुरू किया है। चीन का हाइड्रोपॉवर स्टेशन 289 मीटर – (948 फीट) ऊंचा है। यह बिजली उत्पादन के मामले में देश के थ्री गोरजेस बांध के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर डैम है। यह हाइड्रोपॉवर स्टेशन 16,000 मेगा वाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ बनाया गया है।

वन लाइनर

जिस केंद्रीय मंत्री ने 29 जून को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक (NATRAX ) का वर्चुअल उद्घाटन किया– प्रकाश जावड़ेकर

हाल ही में जिस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है– ओडिशा

हाल ही में जिस प्रसिद्ध पत्रकार को 2021 फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) से सम्मानित किया गया– पी. साईनाथ

विश्व सोशल मीडिया दिवस जिस दिन मनाया जाता है-30 जून

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में जिसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है– अतुल कश्यप

केंद्र सरकार ने जिस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी है– भूटान

पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में जिस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया है– टिक टॉक

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के जिस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी है- जैकब जुमा