करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 31 मई 2021 (CURRENT AFFAIRS 31 MAY 2021)

31-may-2021-CURRENT-AFFAIR
Spread It

1.किसने कोविड सामग्री पर कर छूट की जांच के लिए 8-सदस्यीय पैनल बनाया है ?
A.GST परिषद
B.केंद्र सरकार
C.RBI
D.वित्त मंत्रालय
उत्तर – A.GST परिषद

माल और सेवा कर (GST) परिषद ने COVID-19 राहत सामग्री की दरों पर निर्णय लेने के लिए मंत्रियों के एक समूह (GoM) का गठन किया है। वर्तमान में, घरेलू रूप से निर्मित टीकों पर 5% GST लगाया जाता है, जबकि यह COVID दवाओं और ऑक्सीजन सांद्रता के लिए 12% है. अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र, हैंड वाश, कीटाणुनाशक और थर्मामीटर पर 18% GST लगता है।

2.लैंग्वेज ऑफ ट्रुथ: एसेज 2003-2020 नामक पुस्तक किसने लिखी ?
A.अरकान अंसारी
B.सलमान रुश्दी
C.रेहाना
D.सिंगलो नादिया
उत्तर – B.सलमान रुश्दी

सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) ने “लैंग्वेज ऑफ ट्रुथ: एसेज 2003-2020 (Languages of Truth: Essays 2003-2020)” नामक पुस्तक लिखी। अपनी नई पुस्तक में, रुश्दी एक रक्षात्मक कास्टिंग चाल करने का प्रयास करते हैं। उनका सुझाव है कि उनके काम को गलत समझा गया है और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया है क्योंकि साहित्यिक संस्कृति ब्रियो-भरे कल्पनाशील लेखन से “ऑटोफिक्शन” के विनम्र प्रसन्नता की ओर बदल गई है, जैसा कि ऐलेना फेरेंटे और कार्ल ओवे नोसगार्ड के काम का उदाहरण दिया गया है।

3.हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को कहां का गोल्डन वीजा मिला है ?
A.अमेरिका
B.सिंगापूर
C.यूएई
D.मालदीव
उत्तर – C.यूएई

UAE सरकार ने बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) को गोल्डन वीजा से सम्मानित किया। गोल्डन वीज़ा प्रणाली अनिवार्य रूप से उत्कृष्ट प्रतिभा वाले लोगों को दीर्घकालिक निवास प्रदान करती है। 2019 में, UAE ने लंबी अवधि के निवास वीजा के लिए एक नई प्रणाली लागू की, जिससे विदेशियों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना और उनके व्यवसाय के 100% स्वामित्व के साथ रहने, काम करने और अध्ययन करने में सक्षम बनाया गया।

4.हाल ही में RBI ने किस बैंक पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है ?
A.IndusInd बैंक
B.AXIS बैंक
C.ICICI बैंक
D.HDFC बैंक
उत्तर – D.HDFC बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के ऑटो ऋण पोर्टफोलियो में पाई गई नियामक अनुपालन में कमियों के लिए HDFC बैंक पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। RBI के अनुसार, HDFC बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 6(2) और धारा 8 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

5.सरकार ने युवा लेखकों को सलाह देने के लिए कौन सी योजना शुरू की है ?
A.युवा पीएम योजना
B.युवा उजागर योजना
C.आत्मनिर्भर योजना
D.युवा लेखक योजना
उत्तर – A.युवा पीएम योजना

शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने ‘युवा- युवा लेखकों को सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री योजना (YUVA- Prime Minister’s Scheme For Mentoring Young Authors)’ नामक एक नई पहल शुरू की है। YUVA का पूर्ण रूप Young, Upcoming and Versatile Authors है। यह देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने तथा भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर व्यक्त करने के लिए 30 वर्ष से कम आयु के युवा और उभरते लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है।

6.पीएम मोदी ने COVID के कारण अनाथ बच्चों के लिए कितने लाख रुपये के PM केयर्स फंड की घोषणा की है ?
A.05 लाख
B.10 लाख
C.15 लाख
D.20 लाख
उत्तर – B.10 लाख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की है। COVID-19 के कारण माता-पिता या सर्वाइविंग माता-पिता या कानूनी अभिभावकों या दत्तक माता-पिता को खोने वाले सभी बच्चों को PM-केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना (PM-CARES for Children scheme) के तहत सहायता दी जाएगी।

7.विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल किस तिथि को मनाई जाती है ?
A.28 मई
B.29 मई
C.30 मई
D.31 मई
उत्तर – D.31 मई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वैश्विक साझेदार हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day-WNTD) मनाते हैं। वार्षिक अभियान तंबाकू के उपयोग और सेकेंड हैंड स्मोक एक्सपोजर के हानिकारक और घातक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किसी भी रूप में तंबाकू के उपयोग को हतोत्साहित करने का एक अवसर है।

8.युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने देश के कितने राज्यों में 143 खेलो इंडिया जिला केंद्रों की शुरुआत की मंजूरी दी है ?
A.05 राज्य
B.06 राज्य
C.07 राज्य
D.08 राज्य
उत्तर – C.07 राज्य

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय 7 राज्यों में 143 खेलो इंडिया (Khelo India) जिला केंद्रों की शुरुआत की मंजूरी दी है। भारत में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए जिलास्तर पर ‘खेलो इंडिया सेन्टर’ प्रारंभ किए जाएंगे। इसके लिए आवेदन मंगाए गए हैं। खेलो इंडिया (Khelo India) सेन्टर को प्रत्येक खेल के हिसाब से शुरुआत में एक बार पांच लाख रुपए और बाद में प्रत्येक खेल के हिसाब से संबंधित खर्च के तौर पर सालाना पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में 52, महाराष्ट्र(Maharashtra) में 36, कर्नाटक (Karnataka) में 31, मणिपुर(Manipur) में 16, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 4, गोवा (Goa) और मिज़ोरम (Mizoram) में 2-2 खेलो इंडिया जिला केंद्रों की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है।

9.कोरोना काल के दौरान अनाथ हुए बच्चों को ‘बाल सहायता योजना’ के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक कितने रूपए हर महीने देने की घोषणा की है ?
A.500 रूपए
B.1000 रूपए
C.1500 रूपए
D.2000 रूपए
उत्तर – C.1500 रूपए

कोरोना काल के दौरान जिन बच्चों के माता पिता की मृत्यु कोरोना की वजह से हुई है उन बच्चों को बिहार सरकार ‘बाल सहायता योजना’ (Bal Sahayata Yojana) के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु तक सहायता राशि प्रदान करेगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐसे बच्चे जिनके माता पिता दोनों की मृत्यु हो गई है और जिनमें से कम से कम एक की मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है, उन्हें ‘बाल सहायता योजना’ (Bal Sahayata Yojana) के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रुपये हर महीने देने की घोषणा की है।

10.एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियंसिप में गोल्ड मेडल किसने जीता ?
A.एम सी मेरी कॉम
B.सिमरनजीत कौर
C.लवलीना बोरगोहेन
D. पूजा रानी
उत्तर – D. पूजा रानी

पूजा रानी (Pooja Rani) ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप (Asian Boxing Championship) में शानदार जीत दर्ज कर लगातार दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया है। टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं पूजा (75 किग्रा) बाई और वॉकओवर मिलने के बाद टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेल रही थीं। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के बूते उज्बेकिस्तान की मावुलडा मोवलोनोवा को पराजित किया। एक मुकाबले में स्वर्ण पदक जीतने से उन्हें 10,000 डॉलर की इनामी राशि मिली।

वन लाइनर

प्रतिष्ठित ONV पुरस्कार से सम्मानित किया गया – वैरामुथ

बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के बचे मैचों को देश में आयोजित कराने का निर्णय लिया – संयुक्त अरब अमीरात

बैंक ने कोविड राहत के लिए 100 करोड़ रुपए देने की घोषणा की – HDFC Bank

लॉन्च पुस्तक “द स्प्रिचुअल सीईओ” के लेखक हैं – एस प्रकाश

राज्य में बुद्ध की एक लघु मूर्ति खोजी गई – कर्नाटक (उड्डुप्पी)

इंफोसिस कंपनी ने कार्बन उत्सर्जन में प्रतिशत की कमी दर्ज की – 46 प्रतिशत

NGT ने नदी पर मेकेदातू बांध निर्माण उल्लंघन का गठन किया – कावेरी

देश के सैन्य अधिकारियों ने अपने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हिरासत में लिया – माली

राज्य की सरकार ने स्मार्ट किचन योजना की शुरुआत की – केरल

राज्य में काले हिरण की आबादी पिछले 6 सालों में डबल पाई गई – ओडिशा