करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 30 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 30 November 2020)

NEW CURRENT AFFAIR 27
Spread It

1.कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) ने किस देश के साथ क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की है?
A.रूस
B.जर्मनी
C.फ़्रांस
D.कनाडा
उत्तर – B.जर्मनी

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए), देश से ताजे फल और सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जर्मन आयातकों के साथ एक आभासी नेटवर्किंग बैठक का आयोजन किया गया।

2.अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है ?
A.ग्रेग बार्कले
B.सचिन तेंदुलकर
C.ब्रायन लारा
D.रिकी पोंटिंग
उत्तर – A.ग्रेग बार्कले

ग्रेग बार्कले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट के निदेशक थे। वे भारत के शशांक मनोहर की जगह लेंगे जिन्होंने इसी साल जुलाई 2020 में ये पद छोड़ा था।

3.किेस बिल के विरोध में किसानों ने “दिल्ली चलो” आंदोलन को शुरू किया है?
A.तीन तलाक
B.कृषि कानून 2020
C.राम मंदिर
D.शिक्षा निति 2020
उत्तर – B.कृषि कानून 2020

किसान बिल के अनुसार किसान अपनी फसले अपने मुताबिक मनचाही जगह पर बेच सकते हैं और यहां पर कोई भी दखल अंदाजी नहीं कर सकता। यानी की एग्रीकल्चर मार्केटिंग प्रोड्यूस मार्केटिंग कमेटी (MPMC) के बाहर भी फसलों को बेच-खरीद सकते हैं और फसल की ब्रिकी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, ऑनलाईन भी बेच सकते हैं साथ ही किसानों को अच्छा दाम मिलेगा। इस कानून के कारण किसानों में इस बात का डर बैठ गया है कि MPMC मंडिया समाप्त हो जाएंगी कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन सुविधा) विधेयक 2020 में कहा गया है कि किसान MPMC मंडियों के बाहर बिना टैक्स का भुगतान किए किसी को भी बेच सकता है।

4.भारत ने जैव विविधता संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
A.नेपाल
B.आफ्रिका
C.फिनलैंड
D.अमेरिका
उत्तर – C.फिनलैंड

भारत ने जैव विविधता संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में फिनलैंड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस पर हस्ताक्षर फिनलैंड के पर्यावरण मंत्री और उनके समकक्ष क्रिस्टा मिकोकोन ने किया।इ इस समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों देश वायु और जल प्रदूषण की रोकथाम, अपशिष्ट प्रबंधन, कम कार्बन समाधान, प्राकृतिक संसाधनों के सतत प्रबंधन बना रहेगा।

5.भारत के शुक्र ग्रह ऑर्बिटर अभियान ‘शुक्रयान’ के साथ किस देश ने जुड़ने का फैसला किया है?
A.चीन
B.स्वीडन
C.जापान
D.फ़्रांस
उत्तर – B.स्वीडन

भारत के शुक्र ग्रह ऑर्बिटर अभियान ‘शुक्रयान’ के साथ स्वीडन ने जुड़ने का फैसला किया है जिसके तहत वह ग्रह पर खोज करने के लिए एक वैज्ञानिक उपकरण उपलब्ध कराएगा आईआरएफ उपग्रह उपकरण विनसियन न्यूट्रल्स एनालाइजर (वीएनए) इस पर अध्ययन करेगा कि सूर्य से निकलने वाले आवेशित कण (शुक्र) ग्रह के वातावरण में कैसा व्यवहार दिखाते हैं।

6.“eVIN” क्या है?
A.इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नोड
B.ईलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटरनेशनल नेटवर्क
C.इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क
D.इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंडिया नेटवर्क
उत्तर – C.इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क

यह इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) के लिए है। यह एक स्वदेशी रूप से विकसित तकनीक है जो कोल्ड चेन के तापमान को ट्रैक करती है और एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से वैक्सीन स्टॉक को डिजिटाइज़ करती है।

7.‘लोक विरासत’ शब्द किससे संबंधित है?
A. किसानो को हो रहे घाटे से
B. एक प्रकार का लोक नृत्य
C. गरीबो की मदद के लिए बनाया गया एप्प
D. लोक कला और चित्रकला पर फिल्मों का त्योहार
उत्तर – D. लोक कला और चित्रकला पर फिल्मों का त्योहार

‘आर्ट-आउटरीच’ पहल के हिस्से के रूप में फिल्म्स डिवीजन, भारतीय कला और विरासत पर फिल्मों का एक चुनिंदा पैकेज दिखा रहा है, रागोत्सव और नृत्यांजलि की शानदार प्रतिक्रिया के बाद, 27 से 29 नवंबर के बीच, एफडी वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल पर लोक कला और चित्रों पर डॉक्यूमेंट्री फिल्में जैसे लोक विराट को प्रदर्शित किया जा रहा है।

8.किस राज्य में ‘गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स’ का उद्घाटन किया गया है ?
A.गुजरात
B.महाराष्ट्र
C.उत्तर प्रदेश
D.छत्तीसगढ़
उत्तर – A.गुजरात

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने गुजरात के वडोदरा में एक ‘गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स’ का उद्घाटन किया। यह उन ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए है जिन्हें अपने घर छोड़ने या परिवार द्वारा छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है।

9.मर्चेट शिपिंग बिल, 2020 का उद्देश्य क्या है ?
A.मर्चेट शिपिंग एक्ट, 1970 का निरसन
B.मर्चेट शिपिंग एक्ट, 1958 का निरसन
C.खरीदार को लाभ पहुंचना
D.मर्चेट शिपिंग एक्ट, 1995 का निरसन
उत्तर – B.मर्चेट शिपिंग एक्ट, 1958 का निरसन

पोर्ट्स शिपिंग, 2020 के एक मसौदे को सार्वजनिक परामर्श के लिए पोर्ट, शिपिंग और जल मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है और इसका उद्देश्य निरसन और प्रतिस्थापित करना है।

10.भारतीय रिजर्व बैंक हाल ही में किस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाला विश्व का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है?
A.फेसबुक
B.ट्विटर
C.लिंक्डइन
D.टिकटोक
उत्तर – B.ट्विटर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर हैंडल ‘@RBI’ पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 10 लाख हो गई। इसके साथ ही यह ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है।

वन लाइनर

नवंबर 2020 के लिए ‘FIFA इंटरनेशनल रैंकिंग’ में भारतीय फुटबाल संघ का स्थान – 104वां

फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतरराष्ट्रीय दिवस – 29 नवंबर

नवीनतम ‘QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021’ के अनुसार, विश्व का सर्वश्रेष्ठ संस्थान – मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अमेरिका

सऊदी अरब के नेतृत्व में नयी पहल, जिसका उद्देश्य सदस्य राज्यों के बीच डिजिटल सहयोग को बढ़ावा देना है – डिजिटल सहयोग संगठन (DCO)

नवीनतम ‘QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021’ के अनुसार, भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मुंबई (विश्व रैंक: 172 वां)

देश का पहला अंग दाता स्मारक – जयपुर में

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के लिए छुट्टियों के रूप में घोषित किया गया त्योहार – पोंगल (14 और 15 जनवरी)

देश में सर्वोत्तम क्षेत्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (ROTTO) – ROTTO (पश्चिम)

सर्वोत्तम राज्य अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (SOTTO) – तमिलनाडु SOTTO

नया वेब-पोर्टल जो विभिन्न मंत्रालयों की विभिन्न जलवायु पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करता है – “इंडिया क्लाइमिट चेंज नॉलेज पोर्टल”