करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 30 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 30 March 2021)

NEW CURRENT AFFAIR 15
Spread It

1.एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन किस देश में स्थित है ?
(A) चीन
(B) भारत
(C) जापान
(D) अमेरिका
उत्तर: (B) भारत

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन आम जनता और पर्यटकों के लिए खोला गया। यह ट्यूलिप गार्डन, 120 एकड़ के क्षेत्र में फैला हैं। इस गार्डन में झरने और फव्वारे स्थापित किये गए हैं। इस गार्डन में 64 से अधिक किस्मों के 15 लाख से अधिक फूलों हैं।

2.किस मंत्रालय ने भारत टीबी रिपोर्ट 2021 जारी की है ?
(A) पर्यावरण मंत्रालय
(B) आयुष मंत्रालय
(C) महिला और बाल विकास मंत्रालय
(D) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
उत्तर: (D) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत टीबी रिपोर्ट 2021 जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2020 में टीबी के मामलों के पंजीकरण में 24% की साल दर साल गिरावट दर्ज की है। इस रिपोर्ट के अनुसार टीबी से मरने वालों मरीजों की संख्या में भारत में अब भी सबसे अधिक है। दुनिया में मौत के 10 कारणों में टीबी से होने वाली मौत सबसे ज्यादा है।

3.किस तिथि को World Theatre Day मनाया जाता है ?
(A) 25 मार्च 2021
(B) 26 मार्च 2021
(C) 24 मार्च 2021
(D) 27 मार्च 2021
उत्तर: (D) 27 मार्च 2021

27 मार्च 2021 को, World Theatre Day मनाया जाता है। World Theatre Day की स्थापना 1961 में International Theatre Institute द्वारा की गई थी। इस दिवस का एक महत्त्वपूर्ण आयोजन अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश है, जो विश्व के किसी जाने माने रंगकर्मी द्वारा रंगमंच और शांति की संस्कृति विषय पर उनके विचारों को व्यक्त करता है।

4.किस देश में विश्व की पहली शिप टनल का निर्माण किया जाएगा ?
(A) फ़्रांस
(B) नार्वे
(C) भारत
(D) चीन
उत्तर: (B) नार्वे

नार्वे के तटीय प्रशासन को दुनिया की पहली सुरंग के निर्माण पर काम शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल गई है, जो विशेष रूप से जहाजों के लिए बनाई जा रही है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना को उत्तर-पश्चिमी नॉर्वे में अशांत और ख़तरनाक स्ट्राडविच सागर के माध्यम से जहाजों को नेविगेट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टनल 1,700 मीटर लंबी, 37 मीटर ऊंची और 26.5 मीटर चौड़ी बनाई जायेगी।

5.कौन सा देश आतंकवाद-रोधी अभ्यास 2021 की मेजबानी करेगा ?
(A) भारत
(B) चीन
(C) पाकिस्तान
(D) अमेरिका
उत्तर: (C) पाकिस्तान

पाकिस्तान आतंकवाद-रोधी अभ्यास 2021 की मेजबानी करेगा। आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के क्षेत्रीय आतंकवाद-रोधी संरचना (RATS) के अनुसार, पाकिस्तान इस साल के अंत में एक संयुक्त आतंकवाद-रोधी अभ्यास की मेजबानी करने के लिए तैयार है। भारत और चीन खैबर पख्तूनख्वा के नोहशेरा जिले के पाब्बी में अपने प्रमुख आतंकवाद-रोधी केंद्र में इस अभ्यास में भाग ले सकते।

6.अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में भारत किस स्थान पर है ?
(A) 41
(B) 40
(C) 43
(D) 42
उत्तर: (B) 40

हाल ही में जारी अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में भारत 40 वें स्थान पर है। US चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) द्वारा जारी वार्षिक सूचकांक, 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा अधिकारों का मूल्यांकन करता है, जो पेटेंट और कॉपीराइट नीतियों से लेकर IP परिसंपत्तियों के व्यावसायीकरण और अंतर्राष्ट्रीय संधियों की पुष्टि से संबंधित है।

7.किस व्यक्ति को अमेरिकी सर्जन जनरल नियुक्त किया गया है ?
(A) विवेक मूर्ति
(B) राजीव रंजन
(C) विकास गोयल
(D) अरविन्द शर्मा
उत्तर: (A) विवेक मूर्ति

भारतीय मूल के डॉक्‍टर विवेक मूर्ति अमेरिका के सर्जन जनरल बन गए हैं। अमेरिकी सीनेट ने अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन के प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति की नियुक्ति की पुष्टि करने के लिए 57-43 वोट दिए हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सर्जन जनरल के रूप में भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक विवेक मूर्ति की नियुक्ति को सीनेट ने मंजूरी दे दी थी। वह दूसरी बार अमेरिका के सर्जन जनरल का पद ग्रहण करेंगे।

8.2020 के लिए जीएचईएच हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट के अनुसार, निम्न में से कौन भारत में सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर के रूप में उभरा है ?
(A) मंगल प्रभात लोढ़ा एंड फैमिली
(B) मुकेश अंबानी एंड फैमिली
(C) दिलीप शांघवी एंड फैमिली
(D) गौतम अडानी एंड फैमिली
उत्तर: (A) मंगल प्रभात लोढ़ा एंड फैमिली

2020 के लिए जीएचईएच हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट के अनुसार, मंगल प्रभात लोढ़ा एंड फैमिली भारत में सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर के रूप में उभरा है। 31 दिसंबर, 2020 तक, मुंबई स्थित लोढ़ा ग्रुप की कुल नेटवर्थ 44,270 करोड़ रुपये थी। यह लगातार चौथे साल भारत में सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर के रूप में कायम है।

9.महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप को कौशल विकास मंत्रालय ने किस के साथ मिलकर लॉन्च किया था ?
(A) आईआईएम दिल्ली
(B) आईआईएम बैंगलोर
(C) आईआईएम मुंबई
(D) आईआईएम असम
उत्तर: (B) आईआईएम बैंगलोर

महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप को कौशल विकास मंत्रालय ने आईआईएम बैंगलोर के साथ मिलकर लॉन्च किया था। यह जिला स्तर पर दो साल का ब्लेंडेड प्रोग्राम है, जिसमें IIM क्लास में सत्र शामिल हैं और जिला अर्थव्यवस्थाओं में कौशल योजना और विकास को बढ़ावा देने का अवसर है। इसे आजीविका संवर्धन के लिए कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता (संकल्प) के तहत डिजाइन किया गया है।

10.कौन सा देश अप्रैल, 2021 से पानी का नियंत्रित वितरण करेगा ?
(A) चीन
(B) भारत
(C) ताइवान
(D) दक्षिण कोरिया
उत्तर: (C) ताइवान

ताइवान के आर्थिक मंत्री वांग मेई-हुआ के अनुसार, द्वीप के केंद्र में रहने वाले दस लाख से अधिक घरों के लिए ताइवान अप्रैल, 2021 से पानी का नियंत्रित वितरण करेगा। ताइवान एक उप-उष्णकटिबंधीय देश है और आधी सदी में अपने सबसे खराब सूखे का सामना कर रहा सूखा जैसी स्थिति 2020 में देश में भूस्खलन करने में असफल टाइफून के कारण है।