करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 29 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 29 November 2020)

1.भारत किस देश में काबुल नदी पर बांध का निर्माण कर रहा है ?
A. पाकिस्तान
B.अफगानिस्तान
C. सऊदी अरब
D. ईरान
उत्तर – B.अफगानिस्तान

यह 23-24 नवंबर 2020 तक जिनेवा में वस्तुतः आयोजित किए गए अफगानिस्तान सम्मेलन के दौरान हुआ था, जिसमें अफगानिस्तान में काबुल नदी पर बने शहतूत बांध के निर्माण की घोषणा की गई थी। काबुल नदी की सहायक नदी पर बनाया जायेगा। यह काबुल शहर के 2 मिलियन निवासियों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करेगा। यह शहर को बिजली प्रदान करने के लिए 2019 में बनी 202 किलोमीटर लंबी पुल-ए-खुमरी बिजली ट्रांसमिशन लाइन पर बनाया जाएगा।

2.बेंगलुरु के “द बॉरिंग और लेडी कर्जन मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट” का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है ?
A. सुषमा स्वराज
B. जवाहर लाल नेहरू
C. मनमोहन सिंह
D. अटल बिहारी वाजपेयी
उत्तर –D. अटल बिहारी वाजपेयी

कर्नाटक सरकार ने बेंगलूरु में बोरिंग और लेडी कर्जन मेडिकल कॉलेज परिसर में बने गवर्नमेंट “मेडिकल कॉलेज और रिसर्च सेंटर” का नाम बदलकर “अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर” कर दिया है। अटल बिहारी वाजपेयी भारत के दसवें प्रधानमंत्री थे।

3.किस देश के सांसद डॉ. गौरव शर्मा विदेशी धरती पर “संस्कृत में शपथ” लेने वाले भारतीय मूल के पहले सांसद बन गए हैं ?
A. कनाडा
B. न्यूज़ीलैंड
C. ब्राजील
D. न्यूयार्क
उत्तर – B. न्यूज़ीलैंड

“डॉ. गौरव शर्मा” संस्कृत में शपथ लेने वाले भारतीय मूल के पहले सांसद बन गए हैं। हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी डॉ. गौरव शर्मा को न्यूजीलैंड में हुए चुनाव में लेबर पार्टी से सांसद चुना गया है।

4.देश ने वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर काम करने वाली महिलाओं की संख्या के लिए एक अनिवार्य कोटा देने का प्रस्ताव किया है?
A. भारत
B. रूस
C. जर्मनी
D. अमेरिका
उत्तर – C. जर्मनी

जर्मनी, देश की सूचीबद्ध फर्मों में वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर काम करने वाली महिलाओं की संख्या के लिए एक अनिवार्य कोटा लागू करने की योजना बना रहा है। पार्टियों की अध्यक्षता चांसलर एंजेला मर्केल ने की। एक अंतिम निर्णय, जिसे दूसरा प्रबंधन पद अधिनियम कहा जाता है, इस सप्ताह कैबिनेट द्वारा किया जाएगा।

5.उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिले के निवासियों के लिए किसके द्वारा ‘हर घर नल योजना’ (हर घर में नल का जल) लॉन्च किया गया है?
A. नरेंद्र मोदी
B. अमित शाह
C. सोनिया गाँधी
D. योगी आदित्य नाथ
उत्तर – A. नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिले के निवासियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘हर घर नल योजना’ (हर घर में नल का जल) लॉन्च किया गया है।सरकार पानी की कमी के मुद्दे को हल करने के लिए प्रतिबद्ध थी और इसलिए उत्तर प्रदेश में 5,555 करोड़ रुपये की योजना शुरू की गई थी। झीलों और नदियों के पानी को शुद्ध करके सोनभद्र में परिवारों को आपूर्ति की जाएगी।

6.निम्न मे से किस देश के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है?
A. जापान
B. इटली
C. अमेरिका
D. इज़राइल
उत्तर – D. इज़राइल

इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को दो देशों के बीच परस्पर रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामांकित किया गया है।

7.26 नवंबर, 2020 को देशभर में ‘संविधान दिवस’ मनाया गया। केंद्र सरकार ने इस दिवस को मनाने की घोषणा कब की थी?
A.वर्ष 2015
B.वर्ष 2017
C.वर्ष 2013
D. वर्ष 2010
उत्तर – A.वर्ष 2015

26 नवंबर, 2020 को देशभर में ‘संविधान दिवस’ मनाया गया। केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में प्रतिवर्ष 26 नवंबर को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी।
ज्ञातव्य है कि 26 नवंबर, 1949 को ही संविधान सभा द्वारा भारत का संविधान अपनाया गया था। यह दिवस संविधान निर्माताओं के योगदान के प्रति आभार प्रकट करने और इसमें शामिल उत्कृष्ट मूल्यों और नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

8.किसने विदेश मंत्रालय के समन्वय से ‘उमंग’ ऐप का अंतरराष्ट्रीय वर्जन लांच किया?
A.रविशंकर प्रसाद
B. एम.वेंकैया नायडू
C.स्मृति ईरानी
D. डॉ.एस. जयशंकर
उत्तर – A.रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी संचार तथा विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विदेश मंत्रालय के समन्वय से ‘उमंग’ ऐप का अंतरराष्ट्रीय वर्जन लांच किया। ‘उमंग’ के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित ऑनलाइन सम्मेलन में इसका अंतरराष्ट्रीय वर्जन लांच हुआ। अब यह कुछ चुने हुए देशों अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड्स, सिंगापुर, ऑस्ट्रेया और न्यूजीलैंड में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

9.किस राज्य ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ एक अध्यादेश पारित किया है?
A. हरियाणा
B. उत्तर प्रदेश
C. महाराष्ट्र
D.बिहार
उत्तर – B. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य की कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण निषेध अध्यादेश पारित कर दिया है, जिससे अब, जबरन धर्मांतरण 10 साल तक की जेल की सजा के साथ, उत्तर प्रदेश में एक दंडनीय अपराध बन गया है। यह अध्यादेश धर्मांतरण को एक गैर-जमानती अपराध बनाता है जिसके लिए 01 से 10 साल के कारावास और 15,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यह अध्यादेश धर्मांतरण के लिए हुए विवाह को भी निरर्थक और अमान्य घोषित कर देगा।

10.‘हाल ही में किस सार्वजनिक क्षेत्रक उपक्रम द्वारा ‘शून्य-उत्सर्जन ई-गतिशीलता’ का सफलतापूर्वक तकनीकि परीक्षण किया गया है?
A. भारत पेट्रोलियम
B.इंडियन ऑयल
C. रिलायंस पट्रोलियम
D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B.इंडियन ऑयल

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड’ द्वारा ‘शून्य उत्सर्जन ई-गतिशीलता’ (Zero emission Electricmobility) तकनीक का परीक्षण किया गया। यह परीक्षण बंगलुरू स्थित एक ईंधन स्टेशन पर ‘प्रूफ ऑफ कांसेप्ट’ के आधार पर सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। कंपनी के अनुसार ‘शून्य उत्सर्जन-ई गतिशीलता’ एक अवधारणा है, जो इलेक्ट्रिक वाहन (EV) को सौर ऊर्जा का उपयोग करने और शून्य उत्सर्जन की अनुमति देता है।

वन लाइनर

•    जिस राज्य सरकार ने अगले छह माह के लिए हड़ताल पर प्रतिबन्ध लगा एस्मा लागू कर दिया है– उत्तर प्रदेश

•    विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस जिस दिन मनाया जाता है-26 नवंबर

•    भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु उर्जा पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को जितने साल के लिए विस्तारित कर दिया है-10 साल

•    जिस राज्य सरकार ने पुलिस अधिनियम में विवादास्पद संशोधन को निरस्त कर दिया है– केरल

•    टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के जिस पहले मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– फकीर चंद कोहली

•    डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को जब तक के लिए बढ़ा दिया है-31 दिसंबर

•    खेल मंत्रालय ने हाल ही में जिसे राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मान्यता दे दी है– भारतीय तीरंदाजी संघ

•    जिस देश के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है– अर्जेंटीना

•    तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में जिस चक्रवात से भारी तबाही होने का अनुमान है उसका नाम है – निवार चक्रवात

•    भारत के जिस राज्य ने अपमानजनक सामग्री से संबंधित अध्यादेश को स्थगित करने का फैसला लिया है – केरल