करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 28 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 28 September 2021)

28 SEPTEMBER 2021 CURRENT AFFAIR
Spread It

1.KVIC ने हाल ही में किस राज्य में ‘तुसर रेशम धागा उत्पादन केंद्र’ की स्थापना की है ?
A.ओडिशा
B.केरल
C.छत्तीसगढ़
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – A.ओडिशा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने कटक जिले के चौद्वार में ओडिशा का पहला तुसर रेशम धागा उत्पादन केंद्र स्थापित किया है। तुसर रेशम, रेशम की बेहतरीन किस्मों में से एक है। रेशम ओडिशा में कुल खादी कपड़े के उत्पादन का लगभग 75% शामिल है। 75 लाख रुपये की लागत से स्थापित यह रेशम धागा उत्पादन केंद्र सालाना 94 लाख रुपये मूल्य के 200 किलोग्राम रेशम के धागे का उत्पादन करने में सक्षम है।

2.किस मंत्रालय ने भारतीय स्टार्ट-अप और उद्यमियों के लिए ‘प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज’ लॉन्च किया ?
A.शिक्षा मंत्रालय
B.गृह मंत्रालय
C.इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
D.सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय
उत्तर – C.इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत MyGov India ने भारतीय स्टार्ट-अप और तकनीकी उद्यमियों के लिए प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज’ लांच किया है। इस चैलेंज का उद्देश्य टेक्नोलॉजी कंपनियों और स्टार्टअप्स को ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), वर्चुअल रियलिटी (VR) और मर्जड रियलिटी (MR) इत्यादि का उपयोग करके सॉफ्टवेर बनाने के लिए प्रेरित करना है।

3.2021 ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड किसे प्रदान किया गया है ?
A.जेनिफर कोलपास
B.फुमज़िले म्लाम्बो-एंगकुका
C.सट्टा शेरिफ
D.सु थिबॉट कुर्टियोस
उत्तर – B.फुमज़िले म्लाम्बो-एंगकुका

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने 2021 ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड के विजेता के रूप में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और संयुक्त राष्ट्र महिला के कार्यकारी निदेशक फुमज़िले म्लाम्बो-न्गकुका (Phumzile Mlambo-Ngcuka) के नाम की घोषणा की है। बांग्लादेश की फ़िरोज़ फ़ैज़ाह बीथर को उनके अच्छे स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देने के काम के लिए 2021 चेंजमेकर अवार्ड के लिए चुना गया है।

4.भारत में कौन सी संस्था “डिजिटल स्काई” प्लेटफॉर्म का संचालन करती है ?
A.शिक्षा मंत्रालय
B.सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय
C.इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
D.नागरिक उड्डयन मंत्रालय
उत्तर – D.नागरिक उड्डयन मंत्रालय

“डिजिटल स्काई” प्लेटफॉर्म भारत में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DCGA) द्वारा संचालित है। हाल ही में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत में विशेष रूप से ड्रोन संचालन के लिए एक हवाई क्षेत्र का नक्शा पेश किया है। इस मानचित्र को “डिजिटल स्काई” प्लेटफॉर्म का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। इस नक्शे के अनुसार, ड्रोन संचालन के लिए हवाई क्षेत्र को हरे, लाल और पीले क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।

5.विश्व रेबीज दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 सितम्बर
B.27 सितम्बर
C.28 सितम्बर
D.29 सितम्बर
उत्तर – C.28 सितम्बर

विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनुष्यों और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बीमारी को रोकने और रेबीज को नियंत्रित करने के प्रयास के बारे में जानकारी और सलाह देने के लिए मनाया जाता है। 2021 विश्व रेबीज दिवस का 15वां संस्करण है।

6.चौथी भारत-अमेरिका स्वास्थ्य वार्ता कहां आयोजित की गयी ?
A.उत्तर प्रदेश
B.दिल्ली
C.पंजाब
D.बिहार
उत्तर – B.दिल्ली

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार (Dr Bharati Pravin Pawar) ने नई दिल्ली में आयोजित चौथे भारत-अमेरिका स्वास्थ्य संवाद में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। संवाद के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (Health and Human Services – HHS) में वैश्विक मामलों के कार्यालय की निदेशक सुश्री लोइस पैस (Loyce Pace) कर रही हैं। दो दिवसीय संवाद दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र में चल रहे कई सहयोगों पर विचार-विमर्श करने का एक मंच है।

7.भारत ने 2021 तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में कितने रजत पदक जीते ?
A.02
B.03
C.04
D.05
उत्तर – B.03

टीम इंडिया के तीरंदाजों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साउथ डकोटा (South Dakota) के यॅङ्कटन (Yankton) में आयोजित 2021 विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप (World Archery Championships) में तीन रजत पदक जीते। महिला कंपाउंड व्यक्तिगत, महिला कंपाउंड टीम और कंपाउंड मिश्रित टीम प्रतियोगिताओं में तीन रजत पदक जीते गए।

8.हाल ही में आकाश प्राइम मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किसने किया ?
A.DRDO
B.ISRO
C.NASA
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – A.DRDO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation – DRDO) ने एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर, ओडिशा से ‘आकाश प्राइम (Akash Prime)’ नामक आकाश मिसाइल के एक नए संस्करण की सफल पहली परीक्षण उड़ान भरी है। परीक्षण उड़ान की सफलता विश्व स्तरीय मिसाइल प्रणालियों के डिजाइन और विकास में डीआरडीओ की क्षमता को प्रदर्शित करती है। मिसाइल ने सुधार के बाद अपने पहले उड़ान परीक्षण में दुश्मन के विमान की नकल करते हुए एक मानव रहित हवाई लक्ष्य को रोक दिया और नष्ट कर दिया।

9.सूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 सितम्बर
B.27 सितम्बर
C.28 सितम्बर
D.29 सितम्बर
उत्तर – C.28 सितम्बर

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Universal Access to Information) (आमतौर पर सूचना तक पहुंच दिवस के रूप में जाना जाता है) हर साल 28 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच का अर्थ है कि सभी को स्वस्थ और समावेशी ज्ञान समाजों के लिए जानकारी मांगने, प्राप्त करने और प्रदान करने का अधिकार है।

10.किस चक्रवाती तूफान के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है ?
A.अयास
B.खोनी
C.वेरियन
D.गुलाब
उत्तर – D.गुलाब

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department – IMD) ने ‘चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab)’ के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर से टकराने के बाद ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवात गुलाब का नाम पाकिस्तान ने रखा था। गुलाब शब्द अंग्रेजी में रोज (Rose) को संदर्भित करता है। लैंडफॉल के दौरान हवा की गति 90 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है।