करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 28 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 28 November 2020)

1.हाल ही में ‘SITMEX-20’ नौसैन्य अभ्यास आयोजित किया गया था। इस अभ्यास में निम्न से किसने हिस्सा नहीं लिया था?
A.भारत
B.सिंगापुर
C.म्यांमार
D. थाईलैंड
उत्तर- C.म्यांमार

भारत, सिंगापुर, और थाईलैंड की नौसेना (Navy)आपसी विश्वास को मजबूत करने और क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में आम समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए अंडमान सागर (Andman Sea) में एक त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास (Trilateral Naval Exercise) ‘सिटमेक्स-20’ (Sitmex-20) कर रही हैं।

2.महिलाओं के विरुद्ध हिंसा समाप्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A. 28 नवंबर
B. 25 नवंबर
C. 24 नवंबर
D. 26 नवंबर
उत्तर – B. 25 नवंबर

महिलाओं के विरुद्ध हिंसा समाप्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 25 नवंबर को प्रतिवर्ष चिह्नित किया जाता है। यह दिन महिलाओं की सुरक्षा और इस तथ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाएं घरेलू हिंसा, बलात्कार और हिंसा के अन्य रूपों के अधीन हैं।
इस दिन “लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ सक्रियता के 16 दिन” भी शुरू होता है।

3.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के किस धारा के तहत 43 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. धारा 70 बी
B. धारा 69 ए
C.धारा 26 सी
D. धारा 69
उत्तर – D. धारा 69

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 43 मोबाइल ऐप्स तक पहुंच को रोकते हुए एक आदेश जारी किया है। यह आदेश भारतीय साइबर अपराध केंद्र, गृह मंत्रालय से प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर जारी किया गया था। आईटी अधिनियम की धारा 69 ए, केंद्र सरकार को यह आदेश देने का अधिकार देती है कि देश की रक्षा, उसकी संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के हित में, लोक व्यवस्था या अपराध करने हेतु उकसाने से रोकने के लिए कुछ वेबसाइटों और कंप्यूटर संसाधनों तक पहुंच अवरुद्ध कर दी जाए।

4.किसने ‘ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल’ लॉन्च किया ?
A. नरेंद्र मोदी
B. थावरचंद गहलोत
C. नितिन गडकरी
D. योगी आदित्य नाथ
उत्तर – B. थावरचंद गहलोत

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने ‘ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल’ लॉन्च किया और गुजरात के वडोदरा में एक ‘गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स’ का उद्घाटन किया। यह अत्यधिक उपयोगी पोर्टल देश में कहीं से भी एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के लिए डिजिटल रूप से आवेदन करने में मदद करेगा। यह ट्रांसजेंडर व्यक्ति को किसी भी भौतिक इंटरफेस के बिना और किसी भी कार्यालय जाए बिना आई-कार्ड प्राप्त करने में मदद करता है।

5.अलवणीकरण संयंत्र स्थापित करने वाला भारत का चौथा राज्य कौन बन गया ?
A. दिल्ली
B. मध्यप्रदेश
C. उत्तर प्रदेश
D. महाराष्ट्र
उत्तर – B. मध्यप्रदेश

महाराष्ट्र ने मुंबई में एक अलवणीकरण संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की है, जो इस विचार के साथ प्रयोग करने वाला देश का 4 वां राज्य बन गया है, तीन अन्य तमिलनाडु, गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं। इसके 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। एक अलवणीकरण संयंत्र खारे पानी को पानी में बदल देता है जो खपत के लिए उपयुक्त है। इस अलवणीकरण संयंत्र से प्रतिदिन 200 मिलियन लीटर पानी (MLD) संसाधित होने की उम्मीद है।

6.किस फिल्म को ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर चुना गया है?
A.जल्लीकट्टू
B.दी स्काई इज़ पिंक
C. छपाक
D. गुलाबो सीताबो
उत्तर – A.जल्लीकट्टू

लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म “जल्लीकट्टू” को 93वें एकेडमी अवार्ड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। जल्लीकट्टू , गुरु (1997) केऔर एडमीन्टे मकन अबू (2011) बाद तीसरी मलयालम फिल्म है, जिसको ऑस्कर के लिए देश की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना जाना है।

7.प्रधानमंत्री मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए “Re-INVEST 2020” के कौन से संस्करण का आभासी उद्घाटन किया है?
A.पहले संस्करण
B.दुसरे संस्करण
C. तीसरे संस्करण
D. चौथे संस्करण
उत्तर – C. तीसरे संस्करण

प्रधानमंत्री मोदी ने 26 नवंबर, 2020 को, नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के लिए वैश्विक नवीकणीय ऊर्जा निवेश बैठक एवं एक्सपो (Re-INVEST 2020) के तीसरे संस्करण का आभासी उद्घाटन किया। RE-INVEST 2020 अपने पहले दो संस्करणों की सफलता पर भी आधारित होगा जो वर्ष 2015 और वर्ष 2018 में आयोजित किए गए थे।

8.किस निजी बैंक का सिंगापुर स्थित DBS बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय कर दिया गया है?
A.धनलक्ष्मी बैंक
B.कोटक महिंद्रा बैंक
C. साउथ इंडियन बैंक
D.लक्ष्मी विलास बैंक
उत्तर – D.लक्ष्मी विलास बैंक

कैश की कमी के चलते संकट में जूझ रहे लक्ष्मी विलास बैंक का DBS बैंक के साथ मर्जर का रास्ता साफ हो गया है। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद सिंगापुर के सबसे बड़े बैंक DBS बैंक की भारतीय इकाई में लक्ष्मी विलास बैंक का विलय हो जाएगा।

9.“वरुणास्त्र” क्या है ?
A. किताब
B. उपन्यास
C. टारपीडो
D.अटैक प्लेन
उत्तर – C. टारपीडो

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने हाल ही में भारत के पहले भारी वजन वाला पनडुब्बी रोधी टॉरपीडो वरुणास्त्र, को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसे भारतीय नौसेना की भारत डायनामिक्स लिमिटेड ( बीडीएल) की विशाखापत्तनम इकाई द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। वरुणास्त्र को जहाज से लॉन्च किया जाता है, यह भारी वजन वाला होता है, बिजली से चलने वाला पनडुब्बी रोधी टारपीडो, गहन प्रत्युपाय वातावरण में गहरे और उथले पानी दोनों में स्थिर पनडुब्बियों को निशाना बनाने में सक्षम होता है।

10.‘राष्ट्रीय दुग्ध दिवस’ कब मनाया जाता है?
A. 24 नवंबर
B.20 नवंबर
C. 26 नवंबर
D.23 नवंबर
उत्तर – C. 26 नवंबर

26 नवंबर, 2020 को देशभर में ‘राष्ट्रीय दुग्ध दिवस’ (National Milk Day) मनाया गया। उल्लेखनीय है कि देश में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन के जन्म दिवस को इस दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस इंडियन डेयरी एसोसिएशन (IDA) द्वारा 26 नवंबर, 2014 को मनाया गया था।गौरतलब है कि 1 जून, को विश्वभर में ‘विश्व दुग्ध दिवस’ (World Milk Day) मनाया जाता है। भारत विश्व में सर्वाधिक दुग्ध उत्पादक देश है।

वन लाइनर

•    जिस देश के प्रधानमंत्री को नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है – इजराइल

•    भारत के जिस न्यायालय के एक फैसले के मुताबिक, केंद्र और राज्यों को नागरिकों की अर्जित संपत्तियों पर अनिश्चितकालीन अधिकार रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है – सर्वोच्च न्यायालय

•    प्रधानमंत्री मोदी ने अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के जिस सत्र को आभासी तौर पर संबोधित किया है – 80 वां सत्र

•    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए अध्यक्ष के तौर पर जिसे नियुक्त किया गया है – ग्रेग बार्कले

•    जो राजनेता बिहार विधानसभा के नए स्पीकर चुने गये हैं – विजय कुमार सिन्हा

•    जिस निजी बैंक का विलय सिंगापुर के DBS बैंक में कर दिया गया है – लक्ष्मी विलास बैं

•    भारत में प्रत्येक वर्ष संविधान दिवस जिस दिन मनाया जाता है – 26 नवंबर

•    ऑस्कर अवार्ड्स के लिए जिस फिल्म को भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है – जल्लीकट्टू

•    दुनिया के जिस महानतम फुटबॉल खिलाड़ी का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया है – डिएगो माराडोना

•    कोविड – 19 की रोकथाम के लिए गृह मंत्रालय, भारत सरकार के नए दिशानिर्देश जिस समयावधि के लिए लागू होंगे – 01 दिसंबर, 2020 – 31 दिसंबर, 2020