करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 28 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 28 March 2021)

yamuna-international-airport
Spread It

1.सतकोसिया टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है ?
(A) ओडिशा
(B) महाराष्ट्र
(C) मध्यप्रदेश
(D) उत्तरप्रदेश
उत्तर: (A) ओडिशा

सतकोसिया टाइगर रिजर्व एक बाघ अभयारण्य है जो ओडिशा के अंगुल जिले में स्थित है। यह रिजर्व 988.30 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है।सतकोसिया गॉर्ज वन्यजीव अभयारण्य 1976 में बनाया गया था, जिसका क्षेत्रफल 796 वर्ग किमी था। 2007 में इसे, सतकोसिया टाइगर रिजर्व नामित किया गया था।

2.शिगमो किस राज्य में मनाया जाने वाला एक वसंत त्योहार है ?
(A) दिल्ली
(B) गोवा
(C) असम
(D) ओडिशा
उत्तर: (B) गोवा

शिगमो, गोवा में मनाया जाने वाला एक वसंत त्योहार है। इस उत्सव में स्थानीय किसानों द्वारा सड़क नृत्य और पारंपरिक लोक गीतों का प्रदर्शन किया जाता है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई पारंपरिक शिग्मो परेड भी आयोजित किए जाते हैं। गोवा में शिमगो की सबसे अनूठी बात पंजिम का वह विशालकाय जलूस है जो होली के दिन निकाला जाता है।

3.हाल ही में यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट और किस ने सिविल एविएशन सिक्योरिटी को लेकर समझौता पत्र (एलओए) पर हस्ताक्षर किये हैं ?
(A) इलाहाबाद एयरपोर्ट
(B) किसान जागरूक मुक्ति मोर्चा
(C) नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो
(D) स्वास्थ्य मंत्रालय
उत्तर: (C) नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने सिविल एविएशन सिक्योरिटी को लेकर समझौता पत्र (एलओए) पर हस्ताक्षर किये। समझौता पत्र में जेवर, नोएडा में आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नागरिक उड्डयन सुरक्षा की जिम्मेदारियों और कार्यों के लिए प्रावधानों का उल्लेख किया गया है।

4.भारत के प्रधानमंत्री द्वारा घोषित स्वर्ण जयंती फैलोशिप किस देश पर केंद्रित है ?
(A) फ़्रांस
(B) नेपाल
(C) पाकिस्तान
(D) बांग्लादेश
उत्तर: (D) बांग्लादेश

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित स्वर्ण जयंती फेलोशिप बांग्लादेश पर केंद्रित है। यह फेलोशिप भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा दी गई एक वार्षिक अनुसंधान फैलोशिप है। यह फेलोशिप जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, चिकित्सा और भौतिकी में युवा वैज्ञानिकों द्वारा लागू या मौलिक, उल्लेखनीय और उत्कृष्ट शोध के लिए दिया जाता है।

5.किस मंत्रालय ने एक सेंट्रल स्क्रूटनी सेंटर (CSC) की स्थापना की है ?
(A) स्वास्थ्य मंत्रालय
(B) कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय
(C) जनजातीय मामलों के मंत्रालय
(D) सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तर: (B) कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने एक सेंट्रल स्क्रूटनी सेंटर (CSC) की स्थापना की है। यह एक तकनीक-सक्षम पहल है। सेंट्रल स्क्रूटनी सेंटर MCA21 रजिस्ट्री पर कॉरपोरेट्स द्वारा दायर किए गए कुछ स्ट्रेट थ्रू प्रोसेस (STP) फॉर्म की छानबीन करेगा और कंपनियों को और अधिक गहन जांच के लिए चिह्नित करेगा। मंत्रालय द्वारा शुरू की गई अन्य पहलों में से एक Investor Education and Protection Fund Authority (IEPFA) मोबाइल ऐप शामिल है।

6.”MICE Roadshow Meet in India” अभियान और रोड शो कौन सा राज्य ने शुरू किया ?
(A) दिल्ली
(B) महाराष्ट्र
(C) मध्यप्रदेश
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (C) मध्यप्रदेश

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर’ का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम ने MICE (Meetings, Incentives, Conferences and Exhibitions) गंतव्य के रूप में भारत के प्रचार के लिए “MICE Roadshow Meet in India” ब्रांड लॉन्च किया। यह रोड शो भारत को बुनियादी ढांचे और एक इको-सिस्टम पैन-इंडिया के रूप में विकासशील भारत में पहल करने के लिए सरकार के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का एक अवसर होगा, जो भारत को ग्लोबल कॉम्पिटिटर्स के बीच अनुकूल स्थान देगा।

7.अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग के एंड कॉम्प्लेक्स (ARHC) योजना किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है ?
(A) दिल्ली
(B) बिहार
(C) उत्तराखंड
(D) उत्तर प्रदेश
उत्तर: (D) उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग एंड कॉम्प्लेक्स (ARHC) योजना शुरू की है। इस योजना को मुख्यतः दो मॉडलों में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही छात्रों, शहरों में रहने वाले गरीब लोगों और शहरी प्रवासियों के लिये एक किफायती किराए के आवास की योजना शुरू करेगी। इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विधवाओं, दिव्यांग, कामकाजी महिलाओं और अल्पसंख्यकों को ज्यादा तवज्जो मिलेगी।

8.किस देश ने हाल ही में गर्भपात शोक छुट्टी कानून पारित किया है ?
(A) चीन
(B) भारत
(C) न्यूज़ीलैंड
(D) अमेरिका
उत्तर: (C) न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड ने हाल ही में गर्भपात शोक छुट्टी कानून पारित किया है, जिसके अनुसार माताओं और उनके सहयोगियों के पास किसी भी स्थिति में गर्भपात होने पर कर्मचारियों को पेड लीव देने का प्रावधान है। संसद ने इसके लिए शोक भत्ता बनाया है जिससे इस शोक से गुजरने वाले कामकाजी लोगों को वेतन समेत तीन दिन की छु्ट्टी मिलेगी। ऐसा कानून पारित करने वाला भारत पहला देश था,और अब न्यूजीलैंड ऐसा करने वाला दुनिया भर में दूसरा देश बन गया है।

9.आयुष के मंत्रालय द्वारा गठित अंतरविषयी विशेषज्ञों का दल की अध्यक्षता कौन करेगा ?
(A) एच. आर. नागेंद्र
(B) बाबा रामदेव
(C) अभिनव बिंद्रा
(D) योगी आदित्य नाथ
उत्तर: (A) एच. आर. नागेंद्र

योग के उत्पादकता पहलुओं का पता लगाने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने एक उच्चस्तरीय अंतरविषयी समिति बनाई है। इस समिति के अध्यक्ष एसवीवाईएएसए के कुलपति डॉ. एच. आर. नागेंद्र हैं। इसके सदस्‍यों में एम्‍स नई दिल्‍ली, आईआईएम बैंगलुरू, आईआईटी बॉम्‍बे, विभिन्‍न अग्रणी योग संस्‍थानों, कार्पोरेट क्षेत्र तथा आयुष मंत्रालय के प्रतिनिधि हैं।

10.गुलामी और ट्रान्सअटलांटिक स्लेव ट्रेड के है पीड़ितों की याद का अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
(A) 25 मार्च
(B) 26 मार्च
(C) 27 मार्च
(D) 28 मार्च
उत्तर: (A) 25 मार्च

25 मार्च को प्रतिवर्ष गुलामी और ट्रान्सअटलांटिक स्लेव ट्रेड के पीड़ितों की याद का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। 17 दिसंबर 2007 को एक संकल्प के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के शिकार लोगों की स्मृति में इस दिवस को 25 मार्च को मनाये जाने की घोषणा की। यह दिन उन लोगों को याद करता है, जो ‘ट्रान्सअटलांटिक दास व्यापार’ के कारण पीड़ित हुए और मर गए।