करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 28 जून 2021 (CURRENT AFFAIRS 28 JUNE 2021)

Spread It

1.किस भारतीय राज्य ने मछुआरों की सुरक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है ?
A.केरल
B.तमिलनाडु  
C.गोवा
D.महाराष्ट्र
उत्तर – A.केरल

केरल के मत्स्य विभाग ने मछुआरों की सुरक्षा के लिए मत्स्य पालन के पूर्व अतिरिक्त निदेशक पी. सहदेवन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति की स्थापना की है। यह समिति अध्ययन करेगी और समुद्र में सुरक्षा, तटीय सुरक्षा और पोत निगरानी प्रणालियों से संबंधित मुद्दों को हल करने के तरीकों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। यह अवैध और अनियमित मछली पकड़ने पर भी अध्ययन करेगी ।

2.कौन सा देश भारत को वैक्सीन भंडारण के लिए कोल्ड चेन सुविधाओं के निर्माण के लिए 10 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा ?
A.अमेरिका
B.जापान  
C.रूस
D.चीन  
उत्तर – B.जापान  

जापानी दूतावास के एक हालिया बयान के अनुसार, जापान भारत को टीकों के सुरक्षित भंडारण के लिए कोल्ड चेन सुविधाओं के निर्माण के लिए 10 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा। यह सहायता भारत को यूनिसेफ के माध्यम से कोल्ड चेन उपकरण उपलब्ध कराएगी। जापान भी टीकों की खरीद के लिए COVAX सुविधा के संचालन का नेतृत्व करता है।

3.किस भारतीय संस्थान ने COVID-19 के लिए एक किफायती रैपिड एंटीजन टेस्ट किट विकसित की, जिसकी कीमत 50 रुपये है ?
A.IIT रुड़की
B.IIT कानपूर  
C.IIT दिल्ली
D.IIT खड़गपुर
उत्तर – C.IIT दिल्ली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली ने कोविड के लिए एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट विकसित की है जिसकी कीमत 50 रुपये है। ICMR द्वारा अनुमोदित यह परीक्षण किट पांच मिनट के भीतर परिणाम दे सकती है। परीक्षण के पीछे की तकनीक को IIT दिल्ली द्वारा पेटेंट कराया गया है।

4.किस यूरोपीय राष्ट्र ने भारतीय बागवानी उपज के लिए बाजार पहुंच प्रदान की है ?
A.स्पेन
B.ऑस्ट्रिया
C.हंगरी
D.सर्बिया
उत्तर – D.सर्बिया

सर्बिया ने भारतीय बागवानी उत्पादों जैसे प्याज, आलू, अनार और अनार के दानों के लिए बाजार पहुंच प्रदान की है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, भारत में उगाए जाने वाले अनार और प्याज के निर्यात के लिए फाइटोसैनिटरी प्रमाणपत्र (phytosanitary certificate) की आवश्यकता नहीं है, जबकि आलू के निर्यात के लिए यह आवश्यक है।

5.हाल ही में खोजी गई मानव प्रजाति ‘नेशेर रामला होमो’ (Nesher Ramla Homo) के अवशेष किस देश में खोजे गए हैं ?
A.इजरायल
B.भारत
C.इटली
D.फ्रांस
उत्तर – A.इजरायल

पुरातत्वविदों के एक अंतर्राष्ट्रीय समूह ने इज़रायल के रामला शहर के पास नई मानव प्रजातियों के अवशेषों की खोज की है। इस अध्ययन के अनुसार, इन प्रागैतिहासिक अवशेषों का मिलान होमो जीनस की किसी भी ज्ञात प्रजाति से नहीं किया जा सकता है, जिसमें आधुनिक मानव – होमो सेपियन्स शामिल हैं। अनुमान है कि ‘नेशेर रामला होमो’ प्रजाति लगभग 4,20,000 से 1,20,000 साल पहले इज़रायल और उसके आसपास रहती थी।

6.पुस्तक फियर्सली फीमेल: द दुती चंद स्टोरी किसके द्वारा लिखा गया है ?
A.सोनू सूद
B.सुदीप मिश्रा
C.रविश कुमार
D.सुधीर चौधरी
उत्तर – B.सुदीप मिश्रा

पत्रकार सुदीप मिश्रा (Sundeep Mishra) की किताब ‘फियर्सली फीमेल: द दुती चंद स्टोरी (Fiercely Female: The Dutee Chand Story)’ में लिंग-पहचान विवाद के विस्तृत वर्णन के साथ चंद की यात्रा का वर्णन है, जिसने उन्हें भारतीय खेल में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया. यह पुस्तक वेस्टलैंड बुक्स (Westland Books) द्वारा प्रकाशित की गई थी।

7.हाल ही में आरके सभरवाल को कहां का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘द ऑर्डर ऑफ पोलर स्टार से सम्मानित किया गया है ?
A.केन्या
B.मंगोलिया  
C.ऑस्ट्रिया  
D.पोलैंड  
उत्तर – B.मंगोलिया  

इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), आरके सभरवाल (RK Sabharwal) को महामहिम द्वारा मंगोलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘द ऑर्डर ऑफ पोलर स्टार (The Order of Polar Star)’ से सम्मानित किया गया है।

8.रेबीज मुक्त होने वाला पहला राज्य कौन बना है ?
A.उत्तर प्रदेश  
B.दिल्ली  
C.गोवा  
D.बिहार
उत्तर – C.गोवा

मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत (Dr. Pramod Sawant) ने घोषणा की कि गोवा रेबीज मुक्त होने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सीएम ने बताया कि पिछले तीन साल से राज्य में रेबीज का एक भी मामला सामने नहीं आया है। मिशन रेबीज की टीम बहुत प्रभावी ढंग से अपना काम कर रही थी और कुत्तों के लिए टीकाकरण भी कर रही थी।

9.पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में संयुक्त शीर्ष स्कोरर कौन बने हैं ?
A.पेले
B.हुसैन सईद  
C.फेरेनक पुस्कस  
D.क्रिस्टियानो रोनाल्डो
उत्तर – D.क्रिस्टियानो रोनाल्डो

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) संयुक्त रूप से शीर्ष स्कोर करने वाले सर्वकालिक पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह वर्तमान में ईरान के दिग्गज अली डेई (Ali Daei) के साथ बंधे हुए हैं, जिन्होंने 1993 और 2006 के बीच 149 मैचों में 109 बार स्कोर किया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 176 मैचों में 109 गोल के साथ पुरुषों के समग्र स्कोरिंग रिकॉर्ड को टाई करने के लिए दो पेनल्टी किए और फ्रांस के साथ 2-2 से ड्रॉ के बाद यूरोपीय चैम्पियनशिप में पुर्तगाल 16 के दौर में आगे बढ़ा।

10.देश में पहली बार एयरफोर्स के किस स्‍टेशन पर 27 जून 2021 को ड्रोन से विस्‍फोटक हमले हुए ?
A.आगरा
B.जम्‍मू
C.चेन्‍नई
D.मुंबई
उत्तर – B.जम्‍मू

लो इंटेंसिटी का यह धमाका जम्‍मू एयरफोर्स स्‍टेशन के टेक्निकल एरिया के पास हुआ। पांच मिनट के अंतराल पर दो ब्‍लास्‍ट हुए। पहला ब्लास्ट परिसर की बिल्डिंग की छत पर और दूसरा नीचे हुआ। ऐसा पहली बार हुआ कि विस्फोट करने के लिए दो ड्रोन इस्तेमाल किए गए थे।

वन लाइनर

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में शहर में जेन गार्डेन तथा काइजेन एकेडमी का उद्घाटन किया है – अहमदाबाद

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में मेगा क्विंटल क्षमता वाले बीज प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया है – डॉ. जितेंद्र सिंह

डीआरडीओ ने हाल ही में राज्य के चांदीपुर तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज में 122 मिमी कैलिबर रॉकेट के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है – ओडिशा

भारत में हाल ही में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा इतने करोड़ के पार पहुँच गया है – 32 करोड़

तैराक साजन प्रकाश हाल ही में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय तैराक बन गए हैं – पहले

आईआईटी संस्थान ने हाल ही में कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किट विकसित की है – आईआईटी दिल्ली

विदेशी प्रजातियों वाले फलों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए “ड्रैगन फ्रूट” को हाल ही में देश में निर्यात किया गया है – संयुक्त अरब अमीरात

देश के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है – ब्रिटेन

जम्मू वायु सेना स्टेशन पर मानवरहित हवाई वाहनों के कारण हुए दोहरे विस्फोटों में कर्मी घायल – दो