करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 27 सितम्बर 2021 (CURRENT AFFAIRS 27 September 2021)

NEW-CURRENT-AFFAIR-27-sep-2021
Spread It

1.इस वर्ष (2021) विश्व नदी दिवस किस तिथि को मनाया गया ?
A.26 सितम्बर
B.27 सितम्बर
C.28 सितम्बर
D.29 सितम्बर
उत्तर – A.26 सितम्बर

विश्व भर में नदियों के समर्थन, संरक्षण और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए 2005 से हर साल “सितंबर के चौथे रविवार” को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) मनाया जाता है। 2021 में, 26 सितंबर को विश्व नदी दिवस मनाया जा रहा है। विश्व नदी दिवस 2021 का विषय “हमारे समुदायों में जलमार्ग (Waterways in our communities)” है, जिसमें शहरी जलमार्गों के संरक्षण और मरम्मत की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया गया है, जो अक्सर तनाव में रहते हैं।

2.किस संगठन ने AC001 नाम से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्वदेशी चार्जर विकसित किया है ?
A.ARAI
B.OLA
C.DRDO
D.Reliance
उत्तर – A.ARAI

3.हाल ही में किस राज्य ने ऑनलाइन “गेम्स ऑफ चांस” पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक पारित किया है ?
A.केरल
B.असम
C.कर्नाटक
D.चेन्नई
उत्तर – C.कर्नाटक

कर्नाटक की राज्य विधानसभा ने कर्नाटक पुलिस अधिनियम 1963 में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पारित किया है, जो ऑनलाइन “गेम्स ऑफ चांस” पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करता है। इस विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया है। यह बिल ऑनलाइन गेम को प्रतिबंधित नहीं करता है जो “कौशल के खेल” हैं।

4.विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.24 सितम्बर
B.25 सितम्बर
C.26 सितम्बर
D.27 सितम्बर
उत्तर – C.26 सितम्बर

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ (International Federation of Environmental Health – IFEH) ने हर साल 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस (World Environmental Health Day) मनाने की घोषणा की। यह दिन दुनिया भर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। वर्तमान स्थिति में यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया के अधिकांश हिस्सों में चल रहे कोरोनावायरस महामारी की स्थिति से उबरना जारी है। ऐसे समय में, पर्यावरणीय स्वास्थ्य कार्यबल के महत्व को पहले से कहीं अधिक उजागर किया गया है। 2021 विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस का विषय: वैश्विक सुधार में स्वस्थ समुदायों के लिए पर्यावरणीय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना है।

5.FSSAI के अनुसार, औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-फैट को किस मूल्य तक सीमित किया जाना चाहिए ?
A.1 %
B.2%
C.3%
D.4%
उत्तर – B.2%

भारत के खाद्य नियामक – भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अनिवार्य किया है कि औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा को 2% से कम तक सीमित किया जाना चाहिए और 2022 तक देश को ट्रांस-फैट से मुक्त किया जाना चाहिए। हाल ही में FSSAI ने कहा है कि, केवल नए परीक्षण किए गए संसाधित खाद्य नमूनों में से 1.34% ने औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा के निर्धारित स्तरों का उल्लंघन दिखाया है, जो दर्शाता है कि भारत ट्रांस फैट मुक्त बनने की राह पर अग्रसर है।

6.विश्व पर्यटन दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.24 सितम्बर
B.25 सितम्बर
C.26 सितम्बर
D.27 सितम्बर
उत्तर – D.27 सितम्बर

विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) हर साल 27 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना और यह प्रदर्शित करना है कि यह दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है। चल रहे महामारी के समय में, पर्यटन क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले साल महामारी के परिणामस्वरूप 90% विश्व धरोहर स्थल बंद हो गए थे और ग्रामीण समुदायों के युवा बेरोजगार थे।

7.भारतीय सेना ने विजय सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किस जगह में किया है ?
A.दिल्ली
B.कोलकाता
C.महाराष्ट्र
D.केरल
उत्तर – B.कोलकाता

भारतीय सेना 26 से 29 सितंबर तक कोलकाता में “विजय सांस्कृतिक महोत्सव (Bijoya Sanskritik Mahotsav)” का आयोजन किया है। यह महोत्सव भारत-पाक युद्ध 1971 की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्वी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Manoj Pande) करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान फिल्म स्क्रीनिंग, थिएटर नाटक, संगीत समारोह और बैंड प्रदर्शन सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह भारत-पाक युद्ध की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में स्वर्णिम विजय वर्षा समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा।

8.अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.26 सितम्बर
B.27 सितम्बर
C.28 सितम्बर
D.29 सितम्बर
उत्तर – A.26 सितम्बर

संयुक्त राष्ट्र हर साल 26 सितंबर को परमाणु हथियारों के पूर्ण उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Total Elimination of Nuclear Weapons) के रूप में मनाता है। दिन का उद्देश्य परमाणु हथियारों से मानवता के लिए उत्पन्न खतरे और उनके पूर्ण उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है। यह जनता और उनके नेताओं को ऐसे हथियारों को खत्म करने के वास्तविक लाभों और उन्हें बनाए रखने की सामाजिक और आर्थिक लागतों के बारे में शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है।

9.दुनिया के सबसे ऊंचे ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन कहां हुआ ?
A.उत्तर प्रदेश
B.गोवा
C.हिमाचल प्रदेश
D.दिल्ली
उत्तर – C.हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीती (Lahaul and Spiti) जिले के काजा (Kaza) गांव में दुनिया के सबसे ऊंचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन 500 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। इस पहल का उद्देश्य वाहनों के प्रदूषण की जांच करना और क्षेत्र में स्वच्छ और हरित वातावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। भारत इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle – EV) पारिस्थितिकी तंत्र में अच्छी गति प्राप्त कर रहा है।

10.अंत्योदय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.24 सितम्बर
B.25 सितम्बर
C.26 सितम्बर
D.27 सितम्बर
उत्तर – B.25 सितम्बर

भारत में, पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyaya) की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल 25 सितंबर को अंत्योदय दिवस (Antyodaya Diwas) मनाया जाता है। अंत्योदय का अर्थ “गरीब से गरीब व्यक्ति का उत्थान” या “अंतिम व्यक्ति का उत्थान” (uplifting the poorest of the poor” or “rise of the last person)” है। यह दिन मोदी सरकार द्वारा 25 सितंबर 2014 को घोषित किया गया था और आधिकारिक तौर पर 2015 से मनाया जा रहा है।

वन लाइनर

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने वर्ष 2030 तक जितने हजार अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य तय किया है– दो हजार अरब डॉलर

जो राज्य पुरुष जूनियर हॉकी विश्वकप की मेजबानी करने वाला है– ओडिशा

हाल ही में जिस देश ने सभी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लेनदेन को अवैध घोषित किया– चीन

हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (Botanical Survey of India) ने अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी, 2020 में देश की वनस्पतियों में जितने नई प्रजातियाँ जोड़ी हैं-267

विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) जिस दिन मनाया जाता है-27 सितंबर

टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी जो बन गए हैं– विराट कोहली

जिस राज्य की सोजत मेहंदी को सरकार की ओर से जीआई टैग प्रदान किया गया है– राजस्थान

वायुसेना का नया उप प्रमुख जिसे नियुक्त किया गया है– एयर मार्शल संदीप सिंह