करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 27 मार्च 2021 (CURRENT AFFAIRS 27 March 2021)

NEW CURRENT AFFAIR 14
Spread It

1.World Theatre Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.25 मार्च
B.26 मार्च
C.27 मार्च
D.28 मार्च
उत्तर – C.27 मार्च

हर साल 27 मार्च के दिन World Theatre Day यानी की ‘विश्व रंगमंच दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। World Theatre Day की स्थापना 1961 में International Theatre Institute द्वारा की गई थी। इस दिवस का एक महत्त्वपूर्ण आयोजन अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश है, जो विश्व के किसी जाने माने रंगकर्मी द्वारा रंगमंच और शांति की संस्कृति विषय पर उनके विचारों को व्यक्त करता है। 1962 में पहला अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संदेश फ्रांस की ‘जीन काक्टे’ ने दिया था।

2.भारत की सैन्य बल की रैंक क्या है ?
A.1
B.2
C.3
D.4
उत्तर – D.4

रक्षा वेबसाइट मिलिट्री डायरेक्ट द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार “अंतिम सैन्य शक्ति सूचकांक” शीर्षक के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सशस्त्र सेना है। चीन के पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना है, जो सूचकांक में 100 में से 82 अंक हासिल करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, अपने विशाल सैन्य बजट के बावजूद, 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आता है। अंतिम सैन्य शक्ति सूचकांक” की गणना बजट, निष्क्रिय और सक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या, कुल हवा, समुद्र, भूमि और परमाणु संसाधनों, औसत वेतन, और उपकरणों के वजन सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखकर की गई थी।

3.भारतीय तटरक्षक जहाज ‘वज्र’ को किस राज्य में स्थापित किया गया है ?
A.केरल
B.कर्णाटक
C.तमिलनाडु
D.महाराष्ट्र
उत्तर – C.तमिलनाडु

‘वज्र’, भारतीय तटरक्षक जहाज को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत द्वारा कत्तुपल्ली, चेन्नई, तमिलनाडु में कमीशन किया गया था। इसे लार्सन एंड टुर्बो शिप बिल्डिंग लिमिटेड ने बनाया है। सात ऑफशोर पट्रोल जहाज की श्रृंखला में छठा जहाज वज्र आधुनिक नौवहन और संचार प्रणाली से लैस है।

4.निम्न में से कौन मध्य और पूर्वी एशिया के क्षेत्र से उत्पन्न एक तुर्क जातीय समूह हैं ?
A.उइगर
B.जाली
C.किसा
D.लक्ष्य
उत्तर – A.उइगर

उइगर, जो मध्य और पूर्वी एशिया के क्षेत्र से उत्पन्न एक तुर्क जातीय समूह हैं। वे उत्तर पश्चिमी चीन में झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के मूल निवासी के रूप में जाने जाते हैं। यूरोपीय संघ, कनाडा और अमेरिका की तरह ब्रिटेन सरकार ने चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर और अन्य अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार उल्लंघन के मामले में चीन सरकार के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया।

5.भारतीय संविधान की छठी अनुसूची निम्न में से किससे संबंधित है ?
A.राज्यों की भाषाएँ
B.राज्यसभा में सीटों का आवंटन
C.शपथ और पुष्टि
D.कुछ राज्यों में जनजातीय क्षेत्रों का प्रशासन
उत्तर – D.कुछ राज्यों में जनजातीय क्षेत्रों का प्रशासन

संविधान की छठी अनुसूची – में असम, मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा राज्यों के जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन से संबंधित प्रावधान हैं। यह जनजातीय आबादी को सुरक्षा प्रदान करती है, तथा स्वायत्त विकास परिषदों का गठन करके इन समुदायों को स्वायत्तता प्रदान करती है। इन ‘स्वायत्त परिषदों को भूमि, सार्वजनिक स्वास्थ्य, कृषि तथा अन्य विषयों पर क़ानून बनाने और लागू करने का अधिकार प्राप्त होता है। अब तक, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में कुल 10 स्वायत्त परिषद हैं। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने लोकसभा को जानकारी दी है कि असम में वर्तमान में, असम की छठी अनुसूची क्षेत्रों में पंचायत प्रणाली को लागू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

6.किस तिथि को संसद ने “वित्त विधेयक 2021” पारित किया ?
A.22 मार्च, 2021
B.20 मार्च, 2021
C.23 मार्च, 2021
D.25 मार्च, 2021
उत्तर – C.23 मार्च, 2021

23 मार्च, 2021 को संसद ने “वित्त विधेयक 2021” पारित किया। इस विधेयक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को लाने का प्रयास किया गया है। इस बिल में अधोसंरचना व विकास को वित्तपोषित करने के लिए नेशनल बैंक को 10 वर्ष की आयकर छूट दी गई है। यह निजी क्षेत्र के विकास वित्त संस्थानों को 5 साल की कर छूट का भी प्रावधान करता है। यह छूट अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाई जा सकती है।

7.पाकल दुल बांध का निर्माण किस राज्य में किया जा रहा है ?
A.महाराष्ट्र
B.उत्तरप्रदेश
C.हिमाचलप्रदेश
D.जम्मू और कश्मीर
उत्तर – D.जम्मू और कश्मीर

पाकल दुल बांध एक निर्माणाधीन कंक्रीट फेस रॉकफिल तटबंध बांध है, जो जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में स्थित है। इसका निर्माण चेनाब नदी की सहायक नदी मरूसदार नदी पर किया जा रहा है। इसका निर्माण 1000 मेगावाट पनबिजली उत्पादन के लिए किया जा रहा है। वार्षिक स्थायी सिंधु आयोग की बैठक से पहले, पाकिस्तान ने पाकल दुल और लोअर कलानाई जलविद्युत संयंत्रों के डिजाइन पर आपत्तियां जताई थीं। अब भारत ने इस पर अपना रुख उचित ठहराया है।

8.किसने राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन की शुरुआत की है ?
A.जैव प्रौद्योगिकी विभाग
B.वन विभाग
C.शिक्षा विभाग
D.भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद
उत्तर – A.जैव प्रौद्योगिकी विभाग

भारत में उभरते जैव प्रौद्योगिकी उद्यमों को मजबूत करने के उद्देश्य से जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने कैबिनेट द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन की शुरूआत की है। इसका शीर्षक है: “जैव-औषधियों के जल्द विकास के उद्देश्य से खोज से जुड़े अनुसंधान को गति देने के लिए उद्योग-अकादमिक सहयोग मिशन – जैव प्रौद्योगिकी से जुड़े उद्यमियों को सशक्त बनाते और समावेशी नवाचार को गति देते हुए भारत में नवाचार”।

9.विश्व तपेदिक दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
A.21 मार्च
B.26 मार्च
C.24 मार्च
D.25 मार्च
उत्तर – C.24 मार्च

प्रति वर्ष, 24 मार्च को, तपेदिक के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है। विश्व तपेदिक दिवस 2021 का विषय “The Clock is Ticking” है। विषय बीमारी के खिलाफ उपाय करने के लिए आग्रह करता है।

10.शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन कहाँ किया गया है ?
A.दिल्ली
B.बिहार
C.गुजरात
D.राजस्थान
उत्तर – A.दिल्ली

23 मार्च, 2021 को शहीद दिवस के अवसर पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया गया।

वन लाइनर

• विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) जिस दिन मनाया जाता है -27 मार्च

• अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी किलिमंजारो पर हाल ही में जिन भारतीय पर्वतारोहियों ने 24 घंटे रूककर रिकॉर्ड बनाया है– रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव

• केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जल संसाधन के क्षेत्र में भारत और जिस देश के बीच हुए सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को 23 मार्च 2021 को मंजूरी प्रदान कर दी– जापान

• हाल ही में जिस राज्य ने इथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति, 2021 का शुभारंभ किया– बिहार

• रूस ने हाल ही में 18 देशों के जितने उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया -38

• फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर जितने प्रतिशत कर दिया है– 12.8 प्रतिशत

• हाल ही में भारत और जिस देश के मध्य स्थायी सिंधु आयोग (Permanent Indus Commission) की 116वीं बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई– पाकिस्तान

• नागरिक विमानन महानिदेशालय कार्यालय (DGCA) ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को जितने तारीख तक रद्द रखने की घोषणा की है– 30 अप्रैल

• अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत जो स्थान पर है-40वें

• हाल ही में जिस वरिष्ठ साहित्यकार को केके बिड़ला फाउंडेशन, नई दिल्ली की तरफ से व्यास सम्मान से सम्मानित किया गया है– शरद पगारे