करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 26 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 26 November 2020)

1.हाल ही में डिएगो माराडोना का निधन हो गया। वे किस खेल से संबंधित थे?
A.क्रिकेट
B.फुटबॉल
C.टेनिस
D.हॉकी
उत्तर — B.फुटबॉल

महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना की 60 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ था। उन्होने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना की जूनियर टीम के साथ की थी। इसके बाद वह दुनिया के सर्वकालिक महान फुटबॉलर में शामिल हो गए। उन्होंने अर्जेंटीना को 1986 फुटबॉल वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। माराडोना ने बोका जूनियर्स, नेपोली और बार्सेलोना के अलावा अन्य क्लब के लिए भी खेले हैं। माराडोना को इंग्लैंड के खिलाफ 1986 के टूर्नमेंट में ‘हैंड ऑफ गॉड’ के लिए याद किया जाता है।

2.कौन पीरियड प्रोडक्ट मुफ्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?
A.भारत
B.अमेरिका
C.स्कॉटलैंड
D.जापान
उत्तर — C.स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने पीरियड संबंधी सभी प्रोडक्टस को मुप्त कर दिया है। स्कॉटिश संसद ने पीरियड प्रोडक्टस को लेकर एक बिल पास किया है। चार सालों से चल रहे एक आंदोलन के बाद यह कदम शानदार पहल की गई है। इस बिल का नाम पीरियड प्रोडक्टस (फ्री प्रोविजन) (स्कॉटलैंड) एक्ट को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया है।

3.26/11 का आतंकी हमला भारत के किस नाम से जाना जाता है?
A.मुंबई आतंकवादी हमला
B.दिल्ली आतंकवादी हमला
C.गुजरात आतंकवादी हमला
D.बिहार आतंकवादी हमला
उत्तर — A.मुंबई आतंकवादी हमला

26 नवंबर 2008 को मुंबई आतंकी हमले में ताजमहल होटल, ऑबेरॉय होटल, लियोपोल्ड कैफे, वीटी स्टेशन आदि स्थानों पर आतंकियों की गोलीबारी में 170 लोगों की जान चली गई थी, और लगभग 300 लोग घायल हो गए थे। तीन दिनों तक चले हमले के दौरान सुरक्षा बलों ने 9 आतंकियों को मार गिराया था और एक आतंकी अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा था, जिसे नवंबर 2012 में पुणे में फांसी दी गई थी।

4.राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) के अध्यक्ष निम्न में कौन हैं?
A.राष्ट्रपति
B.प्रधानमंत्री
C.गृहमंत्री
D.कैबिनेट सचिव
उत्तर – D.कैबिनेट सचिव

कैबिनेट सचिव (भारत सरकार के शीर्ष-कार्यकारी अधिकारी और वरिष्ठतम सिविल सेवक) राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) के अध्यक्ष हैं। राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की संरचना में मौजूद अन्य सदस्य मंत्रालयों / विभागों के सचिव और विशिष्ट आपदा प्रबंधन जिम्मेदारियों वाली एजेंसियां हैं।

5.हाल ही में चर्चित वेसुवियस पर्वत किस देश में स्थित है?
A.इंग्लैंड
B.इटली
C.चीन
D.न्यूयार्क
उत्तर – B.इटली

यह दक्षिणी इटली में तटीय शहर नेपल्स के पास स्थित है। 4,203-फीट लंबा वेसुवियस मुख्य भूमि यूरोप का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। इसे एक जटिल ज्वालामुखी (जिसे यौगिक ज्वालामुखी भी कहा जाता है) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, एक जिसमें दो या दो से अधिक वात का परिसर होता है।

6.चांग ई-5 चंद्र मिशन किस देश से संबंधित है?
A.चीन
B.जापान
C.थाईलैंड
D.उत्तर कोरिया
उत्तर – A.चीन

चीन का चांग ई-5 चंद्र मिशन 24 नवंबर को चंद्रमा के पहले से अस्पष्टीकृत हिस्से से चंद्र चट्टान के नमूने वापस लाने के प्रयास में चार दशकों में पहली जांच मिशन बन जायेगा। इसे चीन के हैनान द्वीप पर वेनचांग स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष यान 15 दिसंबर के आसपास पृथ्वी पर वापस आएगा।

7.बहुचर्चित कत्चल द्वीप कहाँ पर स्थित है?
A.अंडमान
B.दमन और द्वीप
C.निकोबार
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – C.निकोबार

कत्चल, जिसे निकोबारी भाषाओं में तिहन्यु कहा जाता है, भारत के निकोबार द्वीपसमूह का एक द्वीप है। निकोबारी ट्राइब्स और माइग्रेटेड तमिलियन (1964 के शास्त्री-श्रीमाओ बंदरनायका पैक्ट के तहत रबर बागान श्रमिकों के लिए) ने इस द्वीप पर निवास किया।

8.शल्य और शालाक्य शब्द किससे संबंधित हैं ?
A.संस्कृत में स्नातकोत्तर शिक्षा की धाराएँ
B.लॉ में स्नातकोत्तर शिक्षा की धाराएँ
C.आयुर्वेद में स्नातक शिक्षा की धाराएँ
D.आयुर्वेद में स्नातकोत्तर शिक्षा की धाराएँ
उत्तर – D.आयुर्वेद में स्नातकोत्तर शिक्षा की धाराएँ

आयुर्वेद, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और यूनानी चिकित्सा के भारतीय चिकित्सा प्रणालियों को नियंत्रित करने वाली वैधानिक संस्था- सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा एजुकेशन से संबंधित नियमों के कुछ प्रावधानों को कारगर बनाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

9.किसके द्वारा 23 नवंबर से 27 नवंबर 2020 तक उड्डयन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 मनाया जा रहा है?
A.NDRF
B.AAI
C.DRDO
D.CISF
उत्तर – B.AAI

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI ) द्वारा 23 नवंबर से 27 नवंबर 2020 तक उड्डयन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 मनाया जा रहा है। सप्ताह भर चलनेवाला का यह उत्सव पूरे भारत में एएआई द्वारा प्रबंधित सभी हवाई अड्डों और एएनएस स्थानों पर मनाया जा रहा है।
स्थानीय हवाई अड्डे में विमान संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने में आसपास के समुदाय के लोगों की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, हवाई अड्डे के निदेशक उड्डयन सुरक्षा में स्थानीय निवासियों की भूमिका के बारे में स्कूल/कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

10.लंदन में एटीपी टूर फ़ाइनल टेनिस टूर्नामेंट किसने जीता?
A.डोमिनिक थीम
B.निकोला मेक्टिक
C.डेनिल मेदवेदेव
D.इनमे से कोई नहीं
उत्तर – C.डेनिल मेदवेदेव

रूस के डेनियल मेदवेदेव ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर एटीपी टेनिस टूर्नामेंट जीता। युगल खिताब डच-क्रोएशियाई जोड़ी वेस्ले कूलहोफ और निकोला मेक्टिक द्वारा सुरक्षित किया गया था।

वन लाइनर

भारत में, संविधान दिवस या राष्ट्रीय विधि दिवस – 26 नवंबर

बिहार विधानसभा के नए निर्वाचित सभापति – विजय कुमार सिन्हा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने के साथ लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड के समामेलन की योजना को स्वीकृति दी – DBS बैंक इंडिया लिमिटेड

इस भुगतान बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रस्तुत करने की घोषणा की – इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB)

पहला भारतीय कार्यक्रम जिसने अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीता – दिल्ली क्राइम (ड्रामा वेबसीरीज)

ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप (GCNEP) के तहत, भारत और इस देश ने परमाणु ऊर्जा के संदर्भ में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन का कालावधी 10 वर्षों के लिए बढ़ाया – संयुक्त राज्य अमेरिका

भारत इस देश में काबुल नदी पर ‘शाहतूत बांध’ का निर्माण करने वाला है – अफगानिस्तान

भारत और भूटान की सीमा पर बना अभयारण्य, जिसे वर्ष 2020 के लिए ‘TX2 संरक्षण उत्कृष्टता पुरस्कार’ प्राप्त हुआ – ट्रांसबाउंडरी मानस संरक्षण क्षेत्र (TraMCA)

राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव 2020’ का आयोजन विज्ञान प्रसार और इस राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया – त्रिपुरा

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) की पहल, जिसके तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक सहकारी समितियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा – सहकार प्रज्ञा